Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने इस दिग्गज को दी बड़ी जिम्मेदारी, वुमेंस क्रिकेट का बनाया हेड

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अपने पूर्व कप्तान हबीबुल बशर को वुमेंस क्रिकेट का नया हेड नियुक्त किया है। साल 2016 से लेकर 2024 तक हबीबुल बशर राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य के तौर पर भी अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं, जिसे हाल में उन्होंने छोड़ा था।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 20, 2024 17:17 IST
Habibul Bashar- India TV Hindi
Image Source : BANGLADESH CRICKET/TWITTER हबीबुल बशर

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने अपनी वुमेंस क्रिकेट टीम में सुधार को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है, जिसमें उन्होंने बांग्लादेश टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी हबीबुल बशर को अपनी महिला क्रिकेट का नया हेड नियु्क्त किया है। हबीबुल इससे पहले साल 2016 से लेकर अब तक नेशनल सिलेक्शन पैनल के सदस्य थे, जिसे हाल में ही भंग कर दिया गया। 20 फरवरी को शेर ए बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में महिला विंग के चेयरमैन नादेल चौधरी के साथ मीटिंग करने के बाद हबीबुल बशर ने इस जिम्मेदारी को संभालने के लिए अपनी मंजूरी दी।

मैं इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए काफी उत्सुक

हबीबुल बशर ने बांग्लादेश वुमेंस क्रिकेट के नए हेड का पद संभालने के साथ क्रिकबज को दिए अपने बयान में कहा कि वह इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए काफी उत्सुक हैं। हाल में ही वुमेंस टीम के प्रदर्शन ने हम सभी को एक नई प्रेरणा दी है जिसमें मुझे लगता है कि इसे और आगे लेकर जाने की काफी सारी संभावनाएं मौजूद हैं। मेरे अनुसार यदि हम स्कूल स्तर पर लड़कियों के क्रिकेट खेलने की शुरुआत करते हैं तो ये हमारे लिए एक बड़ा कदम होगा क्योंकि मौजूदा समय में काफी महिला खिलाड़ी ऐसी अभी तक आईं हैं, जिन्होंने स्कूल स्तर पर क्रिकेट खेला है। मैं अलग-अलग स्कूलों में जाकर महिला क्रिकेट को प्रमोट करने की कोशिश करूंगा। बता दें कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड फ्रेंचाइजी आधारित वुमेंस क्रिकेट लीग को शुरू करने की योजना बना रही है। इसको लेकर हबीबुल बशर ने कहा कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट आने से हमें इसका काफी लाभ जरूर मिलेगा लेकिन हमारा अधिक से अधिक ध्यान वुमेंस क्रिकेट को आगे लेकर जाने पर होगा।

ऐसा रहा हबीबुल बशर का इंटरनेशनल क्रिकेट

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हबीबुल बशर के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर पर एक नजर डाली जाए तो उन्होंने 50 टेस्ट के अलावा 111 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान बशर ने 99 टेस्ट पारियों में 30.88 के औसत से 3026 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम पर 3 शतक और 24 अर्धशतकीय पारियां दर्ज हैं। इसके अलावा 105 वनडे पारियों में उन्होंने 21.68 के औसत से 2168 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 14 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। बशर की कप्तानी में बांग्लादेश की टीम ने 18 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से सिर्फ उन्हें 1 में जीत मिली है, जबकि 13 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। वनडे में हबीबुल बशर के कप्तानी के रिकॉर्ड को देखा जाए तो उन्होंने 69 मैचों में से 29 में जीत जबकि 40 में हार का सामना किया है।

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: रोहित शर्मा के निशाने पर बड़ा रिकॉर्ड, भारत के बड़े-बड़े कप्तान छूट जाएंगे पीछे!

Ranji Trophy 2024: क्वार्टर फाइनल राउंड के शेड्यूल का हुआ ऐलान, इन टीमों के बीच होगी टक्कर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement