Sunday, April 28, 2024
Advertisement

महिला क्रिकेट के लिए BCCI का बड़ा कदम, इस खास टूर्नामेंट का जल्द होगा आयोजन

BCCI ने भारत में महिला क्रिकेट को और भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। WPL 2024 के ठीक बाद एक बड़े टूर्नामेंट का आयोजन में भारत में किया जाएगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: March 01, 2024 13:21 IST
indian women team - India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय महिला क्रिकेट टीम

भारत में क्रिकेट सबसे बड़ा खेल है। पिछले कुछ सालों में भारतीय क्रिकेट ने इतनी ज्यादा तरक्की की है जिसका कोई जवाब नहीं। टीम इंडिया में आने के लिए भारतीय खिलाड़ियों को कई लेवल को पार करना पड़ा है। भारत में मेंस क्रिकेट ने तो काफी कुछ हासिल किया है, लेकिन जब बात महिला क्रिकेट को लेकर आती है तो हम थोड़े से पीछे नजर आते हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आज तक कोई भी आईसीसी खिताब नहीं जीता है। यही कारण है कि बीसीसीआई महिला क्रिकेट को लेकर काफी कुछ कर रहा है। इसी कड़ी में बीसीसीआई ने एक नए टूर्नामेंट के आयोजन का फैसाल लिया है। जिसके कारण भारत में महिला क्रिकेट को बढ़ाने में और भी ज्यादा मदद मिलेगी। 

टूर्नामेंट का शेड्यूल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 29 मार्च से पुणे में एक मल्टी डे महिला टूर्नामेंट का आयोजन करने का फैसला लिया है। इस मेगा टूर्नामेंट में कुछ छह टीमें हिस्सा लेंगी। इन टीमों को क्षेत्रों के आधार पर बांटा गया है। पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण, मध्य और नॉर्थईस्ट की टीम इसमें शामिल होंगी। ये टीमें पांच मैचों की सीरीज में हिस्सी लेंगी। टूर्नामेंट 28 मार्च से शुरू होने वाला है और इसकी शुरुआत क्वार्टर फाइनल से होगी। क्वार्टर का मुकाबला 28, 29 और 30 मार्च को होगा।

क्वार्टर के विजेता फिर सेमीफाइनल में पहुंचेंगे। दोनों सेमीफाइनल एक साथ खेले जाएंगे और 3 से 5 अप्रैल तक चलेंगे। फाइनल 9, 10 और 11 अप्रैल को खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट वुमेंस प्रीमियर लीग को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। WPL 2024 टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 17 मार्च को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। इसलिए, दोनों टूर्नामेंट के बीच 11 दिन का ब्रेक है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारतीय खिलाड़ियों (घरेलू और सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट दोनों) को आराम करने और रेड-बॉल क्रिकेट के लिए तैयार होने का समय मिल सके।

रेड बॉल में महिला क्रिकेट का कमाल

भारतीय महिला टीम ने हाल ही में कुछ रेड बॉल वाले इंटरनेशनल मैच खेले हैं और यह स्पष्ट है कि बीसीसीआई महिला क्रिकेटरों के लिए मल्टी डे मैचों के लिए एक घरेलू मंच प्रदान करना चाहता है। महिला टीम ने इस दौरान खेले गए टेस्ट मैचों में अपने प्रदर्शन से सभी को इंप्रेस भी किया है। टीम इंडिया ने हाल ही में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीम को टेस्ट मैच हराया है।

यह भी पढ़ें

जेम्स एंडरसन ने इस भारतीय गेंदबाज को देखकर की सीखने की कोशिश, बुमराह-शमी पर भी कही ये बात

WPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने RCB विमेंस टीम को दी 25 रनों से मात, प्वाइंट्स टेबल में हुआ बड़ा उलटफेर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement