Friday, April 26, 2024
Advertisement

CSK vs GT : IPL 2023 फाइनल में रोमांच की इंतहा, 2008 के बाद हुआ ऐसा कारनामा

CSK vs GT : आईपीएल के इतिहास में इससे पहले 15 फाइनल खेले जा चुके थे, लेकिन जो इस बार हुआ वो इससे पहले केवल एक ही बार हुआ था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 30, 2023 9:54 IST
MS Dhoni Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni Ravindra Jadeja

CSK vs GT IPL 2023 Final : आईपीएल 2023 के फाइनल में एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके और हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस के बीच रोमांच की इंतहा वाला मैच खेला गया। आईपीएल के इस सीजन की खास बात ये रही कि जो दो टीमें सीजन का पहला मैच खेली थी, वहीं फाइनल में भी आमने सामने हो गईं। करीब दो महीने चली दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी इंडियन प्रीमियर लीग में आखिरी बॉल तक ये अंदाज लगाना कठिन था कि कौन सी टीम चैंपियन बनेगी। आखिरी दो गेंद पर जब जीत के लिए दस रन की जरूरत थी, रात करीब डेढ़ बजे दुनियाभर के क्रिकेट फैंस की धुकधुकी बढ़ी हुई थी, लेकिन क्रीज पर रवींद्र जडेजा थे तो कुछ भी होने की पूरी संभावना थी। इस बीच आईपीएल के 16 साल के इतिहास में जो काम केवल एक बार ही हुआ था, वो सोमवार रात एक बार फिर से हो गया। 

आईपीएल 2008 के बाद पहली बार रन चेज करने वाली टीम ने आखिरी बॉल पर जीता मैच 

आईपीएल के इतिहास में इस फाइनल से पहले 15 सीजन खेले जा चुके थे। लेकिन केवल एक ही बार  ऐसा हुआ है, जब रन चेज करने वाली टीम ने आखिरी बॉल पर मैच अपने नाम किया हो। आपको सीधे लिए चलते हैं साल 2008 के आईपीएल फाइनल की ओर। उस साल एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और शेन वार्न की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 163 रन बना दिए। यानी राजस्‍थान रॉयल्‍स को ये मैच जीतने के लिए 164 रन की दरकार थी। 20वां ओवर लेकर आए लक्ष्‍मीपति बाला जी। सामने थे सोहल तनवीर, उन्‍हें जीत के लिए आखिरी गेंद पर एक रन की जरूरत थी और उन्‍होंने ऐसा करके भी दिखाया। इसके बाद से अब तक कभी ऐसे नहीं हुआ था, जब आखिरी गेंद पर रन चेज करने वाली टीम ने मैच अपने नाम किया हो, लेकिन अब ऐसा हो गया है। 

सीएसके को जीत के लिए आखिरी दो बॉल पर चाहिए थे दस रन, रवींद्र जडेजा ने जिताया मैच 
सीएसके और जीटी के बीच खेले गए आईपीएल 2023 के फाइनल की बात की जाए तो बारिश के कारण मैच में बाधा पड़ी और करीब दो घंटे बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो सीएसके को जीत के लिए 15 ओवर में 171 रन बनाने थे। वहीं आखिरी ओवर की बात की जाए तो चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को छह गेंद पर 14 रन की जरूरत थी। मोहित शर्मा की पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना और इसके बाद दो गेंद पर दो रन आए और मैच फंसा हुआ नजर आने लगा था। ओवर की चौथी गेंद पर एक ही रन और आया। यानी अब दो गेंद पर दस रन बनाने थे। जीटी और मोहित शर्मा को केवल एक गेंद खाली निकालनी थी और मैच उनकी जेब में आ जाता। लेकिन ओवर की पांचवीं गेंद पर रवींद्र जडेजा ने सिक्‍स लगा दिया और मैच रोमांच की विशेष दहलीज तक जा पहुंचा था। अब आखिरी गेंद पर चार रन की जरूरत थी, चौका मार कर रवींद्र जडेजा ने एक तरह से कहें तो करिश्‍मा ही कर दिखाया। आईपीएल में भले ये कारनामा दूसरी बार हुआ हो लेकिन रवींद्र जडेजा का काम सोहेल तनवीर से ज्‍यादा बड़ा था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement