Friday, May 10, 2024
Advertisement

CSK vs GT : प्‍लेऑफ में कैसा है एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली CSK का रिकॉर्ड

CSK vs GT : आईपीएल 2023 में आज से प्‍लेऑफ के मुकाबले शुरू हो रहे हैं। सीएसके और जीटी के बीच मैच खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 23, 2023 9:02 IST
MS Dhoni Ambati Rayudu- India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni Ambati Rayudu

CSK vs GT : आईपीएल 2023 में एक दिन के गैप के बाद फिर से मुकाबले शुरू हो रहे हैं। लीग चरण के समापन के बाद अब प्‍लेऑफ के मैच होंगे। इसके तहत आज पहला क्‍वालीफायर चेन्‍नई में खेला जाएगा। जहां एक ओर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके की टीम होगी, वहीं दूसरी ओर हार्दिक पांड्या  की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस है। गुजरात टाइटंस की टीम लगातार दूसरी बार प्‍लेऑफ में पहुंची हैं और उसकी कोशिश होगी कि इस बार भी आईपीएल के खिताब पर कब्‍जा किया जाए। वहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने पिछले सीजन के खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए प्‍लेऑफ में अपनी जगह पक्‍की की है। सीएसके के पास प्‍लेऑफ का एक लंबा अनुभव है, लेकिन टीम के लिए बुरी बात ये है कि टीम ने यहां आकर भी कितनी ही बार ट्रॉफी गंवा दी है। आज एमएस धोनी एक बार फिर अपने घरेलू मैदान यानी चेन्‍नई में उतरने जा रहे हैं। चलिए जरा जानते हैं कि प्‍लेऑफ में एमएस धोनी की सीएसके का आईपीएल इतिहास में अब तक कैसा प्रदर्शन रहा है। 

आईपीएल प्‍लेऑफ में ऐसा है चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का रिकॉर्ड

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल इतिहास की दूसरी सर्वश्रेष्‍ठ टीम मानी जाती है। सबसे ज्‍यादा आईपीएल के खिताब मुंबई इंडियंस ने जीते हैं, वहीं सीएसके चार ट्रॉफी के साथ दूसरे नंबर पर है। सीएसके के नाम एक और कीर्तिमान है। टीम ने अब तक खेले गए 16 आईपीएल में से 14 खेले हैं। बीच में दो साल के लिए टीम सस्‍पेंड हो गई थी। खैर इन 14 आईपीएल में से टीम ने 12 बार प्‍लेऑफ में अपनी सीट पक्‍की की है। इतना ही नहीं टीम अब तक नौ बार आईपीएल का फाइनल भी खेल चुकी है, जिसमें से चार बार टीम जीती है और पांच बार उसे हार का भी मुंह देखना पड़ा है। जहां एक ओर टीम के पास अच्‍छे और बेहतरीन रिकॉर्ड हैं, वहीं सबसे ज्‍यादा बार आईपीएल फाइनल हारने का भी कीर्तिमान है। अभी बात करते हैं प्‍लेऑफ यानी नॉकआउट मैचों की तो टीम ने अब तक आईपीएल के इतिहास में 23 बार नॉक आउट मुकाबले खेले हैं, इसमें से टीम ने 14 में जीत दर्ज की है और नौ में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 

आईपीएल में सीएसके बनाम जीटी के ऐसे हैं हेड टू हेड रिकॉर्ड 
आज के मैच की खास बात ये है कि जो भी टीम जीतेगी, वो फाइनल में एंट्री कर जाएगी, वहीं जो टीम आज का मैच हारेगी, वो खिताबी जीत से बाहर नहीं होगी, लेकिन उसकी राह मुश्किल जरूर हो जाएगी। आज का मैच हारने वाली टीम को एक और मौका मिलेगा, जब एलिमिनेटर से जीतकर आने वाली टीम के साथ उसे दूसरे क्‍वालीफायर में खेलने के लिए उतरना होगा। टीमें अब तक 14 मैच खेल चुकी हैं, अभी तक हार जीत का आंकड़ा चाहे जो रहा हो, लेकिन अब खिताब केवल दो जीत दूर है। यानी जो टीम अभी से लगातार दो मैच जीतेगी, उसके नाम इस बार का आईपीएल हो सकता है। लेकिन दोनों टीमों के लिए ये इतना आसान भी नहीं होने वाला। आपको याद ही होगा कि इस साल का पहला मुकाबला भी जीटी और सीएसके के बीच खेला गया था, उसमें गुजरात टाइटंस ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को हराकर विजयी शुरुआत की थी। वहीं अभी तक इन दोनों टीमों के बीच जो तीन मुकाबले हुए हैं, तीन के तीन जीटी ने जीते हैं। लेकिन सीएसके इस बार नए रंग रूप में नजर आने वाली है। इसलिए जीटी के लिए ये मुकाबला जीतना कोई आसान काम नहीं होने वाला।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement