Monday, May 06, 2024
Advertisement

मार्कस स्टॉयनिस ने तोड़ा आईपीएल में 13 साल पुराना कीर्तिमान, पहली बार हुआ ये कारनामा

मार्कस स्टॉयनिस ने सीएसके बनाम एलएसजी मैच में कमाल की बल्लेबाजी कर अपनी टीम को जीत दिला दी। आईपीएल इतिहास में रन चेज करते हुए हुए ये सबसे बड़ी पारी भी हो गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 24, 2024 11:01 IST
Marcus Stoinis- India TV Hindi
Image Source : PTI मार्कस स्टॉयनिस ने तोड़ा आईपीएल में 13 साल पुराना कीर्तिमान

Chennai Superkings vs Lucknow Super Giants Marcus Stoinis: चेन्नई सुपरकिंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच आईपीएल में मंगलवार को खेले गए मुकाबले में गजब का रोमांच देखने के लिए मिला। ज​ब सीएसके ने 210 रन बनाए थे, तब किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि एलएसजी की टीम इस टारगेट का हासिल कर लेगी। लेकिन वो मार्कस स्टॉयनिस ही थे, ​जिन्होंने असंभव से काम को संभव कर दिखाया। इसके साथ ही मार्कस स्टायनिस ने आईपीएल में अब से करीब 13 साल पुराना ​एक रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया है। साथ ही पहली बार आईपीएल रन चेज में इतना बड़ा स्कोर किसी बल्लेबाज ने बनाया है। 

मार्कस स्टॉयनिस ने खेली नाबाद 124 रन की पारी 

दरअसल मार्कस स्टॉयनिस ने सीएसके के खिलाफ नाबाद 124 रन की पारी खेली। वे तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए, जब क्विंटन डिकॉक पहले ही ओवर में आउट होकर पवेलियन लौट गए थे। स्टॉयनिस ने 63 बॉल पर इतनी बड़ी पारी खेल दी। इससे पहले आईपीएल के रन चेज में इतनी बड़ी पारी कभी नहीं खेली गई थी। साल 2011 के आईपीएल में सीएसके के ही खिलाफ मोहाली में पंजाब के बल्लेबाज पॉल वल्थाटी ने नाबाद 120 रन बनाए थे। तब से लेकर अब तक ये रिकॉर्ड अटूट था, लेकिन अब इसे ध्वस्त करने का काम मार्कस ने कर दिखाया है। हालांकि अगर भारतीय बल्लेबाज की बात करें तो पॉल वल्थाटी ही पहले नंबर पर हैं। 

स्टॉयनिस और वल्थाटी के बाद वीरेंद्र सहवाग का नंबर 

मार्कस स्टॉयनिस और पॉल वल्थाटी के बाद अगर तीसरे नंबर के ​बल्लेबाज के बारे में बात करें तो वो वीरेंद्र सहवाग हैं, जिन्होंने साल 2011 के आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए डेक्कन चाजर्स के खिलाफ 119 रन बनाए थे। वहीं संजू सैमसन ने साल 2021 के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए पंजाब किंग्स के खिलाफ 119 रन की अहम पारी खेली थी। 

पहले ही ओवर में आए बल्लेबाजी के लिए और आखिरी ओवर तक रहे नाबाद 

मार्कस स्टॉयनिस को बल्लेबाजी में पहले कप्तान केएल राहुल का थोड़ी देर का साथ मिला और उसके बाद देवदत्त पडिक्कल के साथ भी उन्होंने साझेदारी की थी। लेकिन 88 रन पर एलएसजी के 3 अहम विकेट गिर थे, इसके बाद ये लक्ष्य मुश्किल सा दिखने लगा था। लेकिन निकोलस पूरन ने कुछ देर उनका साथ दिया। पूरन ने 15 बॉल पर 34 रन की तेजतर्रार पारी खेली। आखिरी में दीपक हुड्डा ने 6 बॉल पर 17 रन बनाए और मार्कस स्टॉयनिस के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत के दरवाजे तक पहुंचा दिया।

यह भी पढ़ें 

HBD Sachin Tendulkar: जब खत्म होने की कगार पर था सचिन का करियर, सबसे महान कमबैक की कहानी

रातों-रात फेमस हो गया LSG का ये फैन, सोशल मीडिया पर मचाई सनसनी

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement