1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर पर ICC ने लगाया साढ़े 3 साल का बैन, ये है वजह

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर पर ICC ने लगाया साढ़े 3 साल का बैन, ये है वजह

आईसीसी ने जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर और कप्तान ब्रेंडन टेलर पर बैन लगा दिया है। टेलर को क्रिकेट के सभी प्रारूप से साढ़े तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: January 28, 2022 19:34 IST
ब्रेंडन टेलर की फाइल फोटो- India TV Hindi
Image Source : GETTY ब्रेंडन टेलर की फाइल फोटो

Highlights

  • आईसीसी ने जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर और कप्तान ब्रेंडन टेलर पर बैन लगा दिया
  • टेलर को क्रिकेट के सभी प्रारूप से साढ़े तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया
  • टेलर ने अपने उपर लगे सभी आरोपों को स्वीकार कर लिया

इंटरनेशनल क्रिकेट कांउसिल यानी आईसीसी ने जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर और कप्तान ब्रेंडन टेलर पर बैन लगा दिया है। टेलर को क्रिकेट के सभी प्रारूप से साढ़े तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। जिस कारण टेलर अब क्रिकेट या उससे जुड़ी किसी भी गतिविधि में भाग नहीं ले सकेंगे। ब्रेंडन टेलर पर एंटी-करप्शन कोड के चार आरोपों और डोप से संबंधित एक आरोप को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है। 

आईसीसी ने बयान जारी कर कहा कि  टेलर ने अपने उपर लगे सभी आरोपों को स्वीकार कर लिया है। आईसीसी के मुताबिक जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ने भ्रष्टाचार विरोधी गतिविधि में शामिल होने की बात मान ली है। उन्हें आईसीसी एंटी-करप्शन संहिता के चार आरोपों और डोपिंग रोधी संहिता के एक आरोप का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। जिस कारण टेलर पर साढ़े तीन साल के लिए प्रतिबंध लगाया जाता है। 

बता दें कि टेलर ने 2004 और 2021 के बीच 284 अंतरराष्ट्रीय मैचों में जिम्बाब्वे का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें 17 शतकों के साथ कुल 9,938 रन बनाया। उन्होंने 24 जनवरी को खुद ही स्पॉट फिक्सिंग को लेकर बड़ा खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि भारत बुलाकर  सट्टेबाजों ने फिक्सिंग में शामिल होने के लिए उनसे संपर्क किया था। टेलर ने आगे कहा था कि जिम्बाब्वे में एक टी 20 प्रतियोगिता के प्रायोजन और संभावित लॉन्च पर चर्चा करने के लिए उन्हें धोखे से भारत बुलाया गया था जिसके बाद उन्हें ब्लैकमेल किया गया।

लाइव स्कोरकार्ड

erussia-ukraine-news