Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

IND vs AUS : टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में 6 की जगह पक्की, बाकी 5 को लेकर फंसा पेंच

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की पहले टेस्ट में प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इसको लेकर माथापच्ची जारी है। लेकिन छह खिलाड़ियों का खेलना पक्का है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 08, 2023 13:26 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli

IND vs AUS Team India Probable Playing XI : टीम इंडिया एक छोटे से ब्रेक के बाद एक बार फिर से मैदान में उतरने की तैयारी में है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है। नौ फरवरी को पहला मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें इसके लिए तैयार हैं। तैयारी भी अब लगभग अंतिम चरण में है। इस बीच टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन को लेकर पेंच फंसा हुआ है। स्क्वॉड में जो खिलाड़ी चुने गए हैं, उसमें से करीब करीब सभी फिट हैं, केवल श्रेयस अय्यर को छोड़कर। वे अभी खेलने की स्थिति में हैं। इस बीच मैच से दो दिन पहले उपकप्तान केएल राहुल ने मीडिया से बात करते हुए तैयारियों को लेकर बहुत सारे खुलासे किए। लेकिन प्लेइंग इलेवन को लेकर वे भी कुछ साफ नहीं कर पाए। इस बीच माना जा रहा है कि भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में छह खिलाड़ियों की जगह पक्की है, लेकिन बाकी पांच खिलाड़ी कौन से होंगे, इसको लेकर अभी भी माथापच्ची जारी है और कप्तान रोहित शर्मा के साथ ही कोच राहुल द्रविड़ मैच से ठीक पहले इस पर आखिरी फैसला लेंगे। 

nagpur Pitch

Image Source : PTI
nagpur Pitch

रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग के लिए दो मजबूत दावेदार 

कप्तान रोहित शर्मा की एक बार​ फिर से ब्रेक के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी हो रही है। वे न्यूजीलैंड के ​खिलाफ वनडे सीरीज में तो खेल रहे थे, लेकिन टी20 सीरीज से उन्हें आराम दिया गया है। लेकिन अब वे फिर से तैयार हैं। जिन ​छह खिलाड़ियों की जगह पक्की है, उसमें पहला नाम तो कप्तान रोहित शर्मा का ही है। लेकिन उनके जोड़ीदार के तौर पर कौन खेलेगा, इसको लेकर फैसला होना बाकी है। हालांकि प्रमुख दावेदार केएल राहुल और शुभमन गिल हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा का भी खेलना पक्का है। नंबर चार पर पूर्व कप्तान विराट कोहली आएंगे, इसमें किसी को भी शक होना नहीं चाहिए। इसके बाद बतौर आलराउंडर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन भी खेलते हुए नजर आएंगे, इसको लेकर भी कोई संशय शायद नहीं होगा। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की भी जगह करीब करीब प्लेइंग इलेवन में पक्की है। ये वो छह खिलाड़ी हैं, जो हर हाल में मैदान पर खेलते हुए दिखाई देंगे। लेकिन बाकी खिलाड़ी कौन से होंगे, ये अभी भी रहस्य है। हालांकि केएल राहुल का भी खेलना करीब करीब पक्की है, वे टीम इंडिया के उपकप्तान भी हैं। लेकिन उनका बैटिंग आर्डर क्या होगा, ये अभी तक पता नहीं है। 

केएस भरत और इशान किशन में से किसी एक को मिलेगा टेस्ट डेब्यू का मौका 
शुभमन गिल और केएल राहुल में से किसी एक खिलाड़ी को ही ओपनिंग का मौका मिलेगा। अगर दोनों खिलाड़ी खेले तो एक को मिडल आर्डर में खेलना होगा। केएल राहुल ने पहले ही साफ कर दिया है कि टीम इंडिया तीन स्पिनर्स के साथ खेलने उतरेगी। इसमें से अश्विन और जडेजा का खेलना तय है, लेकिन बाकी दो स्पिनर्स में से एक को ही ​मौका मिलेगा। ये हैं कुलदीप यादव और अक्षर पटेल। इसके बाद सबसे बड़ा सवाल है कि विकेटकीपर कौन होगा। इशान किशन और केएस भरत में से किसी ने भी अभी तक टेस्ट डेब्यू नहीं किया है, जो भी खेलेगा वो डेब्यू ही करेगा। यानी कम से एक डेब्यू तो पक्का दिख रहा है। डेब्यू तो सूर्यकुमार यादव को भी करना है, लेकिन माना जा रहा है कि अभी कुछ दिन उन्हें इंतजार करना होगा। सारे के सारे पत्ते गुरुवार को सुबह नौ बजे खुलेंगे, जब कप्तान रोहित शर्मा टॉस के लिए मैदान में उतरेंगे और भारत की प्लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

मोहम्मद अजहरुद्दीन के ऐसे कीर्तिमान, जो उनके खेलते टूटे ही नहीं

ICC Rankings : टीम इंडिया कैसे बनेगी टेस्ट की नंबर 1, यहां जानिए सारे समीकरण

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement