Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

IND Vs NZ: टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम, ये खिलाड़ी बना कप्तान

IND Vs NZ Series विश्व कप के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड से तीन टी20 और तीन वन डे मैचों की सीरीज खेलेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 31, 2022 18:57 IST
Team India squad for NewZealand Series- India TV Hindi
Image Source : PTI Team India squad for NewZealand Series

IND Vs NZ Team India Announcement : न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। टीम इंडिया टी20 विश्व कप 2022 के बाद न्यूजीलैंड जाएंगी, वहां तीन टी20 और तीन वन डे मैच खेले जाने हैं। अब से कुछ ही देर पहले बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। सेलेक्शन कमेटी ने हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया है। वहीं ऋषभ पंत टीम के उपकप्तान होंगे। टीम में शुभमन गिल, ईशान किशन को भी टीम में लिया गया है। संजू सैमसन की भी टीम में वापसी हो गई है। वहीं उमरान मलिक भी टीम में हैं। वहीं वन डे सीरीज की कमान शिखर धवन को सौंपी गई है, उनके साथ ऋषभ पंत ही उपकप्तान इस सीरीज के लिए बनाए गए हैं। इस टीम में भी कई बदलाव देखने के लिए मिल रहे हैं। खास बात ये है कि कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को पूरी सीरीज के लिए रेस्ट दिया गया है। वे किसी भी सीरीज में नहीं खेलेंगे, वहीं जसप्रीत बुमराह की भी वापसी भारतीय टीम में अभी नहीं हो पाएगी। 

टीम इंडिया का विश्व कप के बाद शेड्यूल 

टी20 विश्व कप 2022 का फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को खेला जाएगा। इसके बाद टीम इंडिया सीधी न्यूजीलैंड के लिए रवाना हो जाएगी। वहां तीन वन डे और तीन टी20 मैच खेले जाएंगे। सीरीज का पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 18 नवंबर को खेला जाएगा। ये सीरीज 20 नवंबर तक खेला जाएगी। वहीं वन डे सीरीज की बात की जाए तो इस सीरीज का पहला मैच 25 नवंबर को होगा और आखिरी मेच 30 नवंबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया के लिए ये सीरीज काफी अहम रहने वाली है। भारतीय टीम का पूरा फोकस भी अब वन डे पर ही रहने वाला है, क्योंकि अगले साल भारत में वन डे विश्व कप खेला जाना है, सभी टीमें अब इसी की तैयारी में जुटने जा रही हैं। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम को बांग्लादेश का भी दौरा करना है, जहां इस साल का आखिरी टेस्ट मैच भी खेला जाना है। 

न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के लिए टीम: हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मो सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड वनडे के लिए टीम इंडिया: शिखर धवन, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक।

भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज का शेड्यूल

पहला टी20 मैच: 18 नवंबर: वेलिंगटन
दूसरा टी20 मैच: 20 नवंबर: माउंट माउंगानुइक
तीसरा टी20 मैच: 22 नवंबर: नेपियर

पहला वन डे मैच: 25 नवंबर: ऑकलैंड
दूसरा वन डे मैच: 27 नवंबर: हैमिल्टन
तीसरा वन डे मैच: 30 नवंबर: क्राइस्टचर्च

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement