Sunday, May 05, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका में होगी सूर्यकुमार यादव की असली परीक्षा, 3 में से 2 खिलाड़ी चुनने होंगे

IND vs SA T20 Series : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मुकाबलों की सीरीज का आगाज 10 दिसंबर से होगा। इस सीरीज में कप्तान सूर्यकुमार यादव की असली परीक्षा होने की उम्मीद है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 05, 2023 12:59 IST
SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY सूर्यकुमार यादव

India vs South Africa T20I Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टी20 सीरीज में टीम इंडिया को नया कप्तान मिला। अब तक भारतीय टीम के लिए टी20 में कुल 12 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके थे, इसके बाद सूर्यकुमार यादव 13वें कप्तान के रूप में हमारे सामने आए। सीरीज के पहले दो मैच जीतकर उन्होंने अपनी छाप भी छोड़ी। इसके बाद सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। ये सीरीज भारत में खेली गई थी। लेकिन अब सूर्यकुमार यादव की असली परीक्षा साउथ अफ्रीका में होगी, क्योंकि ये पहली बार होगा कि सूर्यकुमार यादव नई नवेली टीम की कमान विदेशी सरजमीं पर संभालेंगे। इतना ही नहीं कुछ सीनियर खिलाड़ी भी वापस आ रहे हैं, ऐसे में उनके सामने प्लेइंग इलेवन बनाने को लेकर भी कुछ संकट तो जरूर होगा। 

IND vs SA T20I Series Schedule

Image Source : INDIA TV
IND vs SA T20I Series Schedule

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 10 दिसंबर से शुरू होगी तीन टी20 मैचों की सीरीज 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसका आगाज 10 दिसंबर से होगा रहा है। बीसीसीआई की ओर से टीम का ऐलान किया जा चुका है। सूर्यकुमार यादव को एक बार फिर से कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ये सीरीज सूर्यकुमार यादव के लिए काफी अहम होगी। अभी ऑस्ट्रेलिया से जो सीरीज खेली गई, उसमें दो ही ओपनर्स थे। रुतुराज गायकवाड और यशस्वी जायसवाल। ईशान किशन को नंबर तीन पर मौका दिया गया। ऐसे में सलामी जोड़ी को लेकर सूर्यकुमार यादव को ज्यादा सोच विचार नहीं करना पड़ा। लेकिन साउथ अफ्रीका सीरीज से शुभमन गिल की भी वापसी हो रही है। शुभमन गिल भले अभी युवा हों, लेकिन वे पिछले कुछ वक्त में इतना तो कर ही चुके हैं कि अगर वे टीम में हैं तो प्लेइंग इलेवन से बाहर शायद न ​बैठें। ऐसे में शुभमन गिल का जोड़ीदार कौन होगा। 

Team India For T20I Series

Image Source : INDIA TV
Team India For T20I Series

रुतुराज गायकवाड और यशस्वी जायसवाल में से एक को ही मौका मिलने की संभावना

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई सीरीज में दोनों सलामी बल्लेबाज यानी यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। जहां एक ओर गायकवाड ने पांच मैचों में 223 रन बना दिए, जिसमें 123 रनों का नाबाद शतक भी शामिल है। वहीं यशस्वी जायसवाल ने इतने ही मैचों में 138 रन बनाए हैं। भले ही जायसवाल के रन गायकवाड से कम हों, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट काफी ज्यादा है। जायसवाल आते ही गेंद​बाजों पर हमला बोलने के लिए जाने और पहचाने जाने लगे हैं। शुभमन ​गिल के आने से कम से कम गायकवाड और जायसवाल में से एक को तो बाहर बैठना ही पड़ेगा। अब सूर्यकुमार यादव इसका क्या फैसला लेंगे, ये देखना दिलचस्प होगा। 

टी20 मैचों में भारत का पलड़ा साउथ अफ्रीका पर भारी 

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में जो टीम चुनी गई है, उसमें सभी खिलाड़ी पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेंगे। यानी पूरी टीम ही नई है। खुद सूर्यकुमार यादव ने भी साउ​थ अफ्रीका में अभी एक भी टी20 मुकाबला नहीं खेला है। नई टीम के साथ साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम का सामना सूर्या कैसे करेंगे, इसका जवाब आने वाले वक्त में ही मिलेगा। वैसे अगर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टी20 मैचों की बात की जए तो भारत का पलड़ा भारी नजर आता है। कुल 24 टी20 मैचों में से 13 मैच भारत और 10 मुकाबले साउथ अफ्रीका ने जीते हैं। लेकिन इतना तो पक्का है कि सूर्यकुमार यादव के लिए अफ्रीकी चुनौती काफी मजबूत होने वाली है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए इन 2 खिलाड़ियों ने ठोका दमदार दावा, कैसे बनेगी जगह

IND vs SA: साउथ अफ्रीका में पूरी टीम इंडिया का होगा डेब्यू, क्या सेलेक्टर्स से हो गई बड़ी गलती?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement