Sunday, May 19, 2024
Advertisement

धर्मशाला टेस्ट मैच में भारतीय टीम कर सकती ये बड़ा कारनामा, टेस्ट क्रिकेट में 112 साल पहले हुआ था ऐसा

India vs England: धर्मशाला के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच 7 मार्च से टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। रांची में मुकाबला अपने नाम करने के बाद टीम इंडिया ने पहले ही टेस्ट सीरीज को 3-1 से जीत लिया है, लेकिन धर्मशाला में यदि वह जीतने में कामयाब होते हैं तो एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 28, 2024 22:40 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले को भारतीय टीम ने 5 विकेट से अपने नाम करने के साथ सीरीज में पहले ही 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था, हालांकि उसके बाद भारतीय टीम का शानदार पलटवार देखने को मिला और 3 मुकाबलों में लगातार जीत हासिल करने के साथ सीरीज को अपने नाम भी कर लिया। वहीं अब टीम इंडिया की नजरें धर्मशाला के मैदान पर खेले जाने वाले आखिरी मुकाबले में भी जीत पर है, जिससे टीम एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी भी कर सकती है।

112 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका

भारत और इंग्लैंड के बीच इस टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया यदि इस मैच को भी अपने नाम करने में कामयाब होती है तो वह 5 मैचों की इस सीरीज को 4-1 से जीतेगी। यदि टीम इंडिया ऐसा करने में कामयाब हो जाती है तो 112 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में ऐसा दूसरी बार होगा जब कोई टीम 5 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हारने के बाद 4-1 से सीरीज को अपने नाम करने में कामयाब होगी। इससे पहले साल 1912 में ये कारनामा इंग्लैंड टीम ने किया था। वहीं टेस्ट क्रिकेट में अब तक ऐसा तीन बार हो चुका है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने ये कारनामा साल 1897-98 और 1901-02 में जहां किया तो इंग्लैंड ने एक बार किया है।

आखिरी टेस्ट में जसप्रीत बुमराह की हो सकती वापसी

रांची के मैदान पर खेले गए इस टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया था। वहीं धर्मशाला में तेज गेंदबाजों के लिए मुफीद हालात को देखते हुए बुमराह की वापसी प्लेइंग 11 में देखने को मिल सकती है। इसके अलावा टीम में अन्य कोई बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं की जा रही है। बता दें कि चौथा टेस्ट मैच जीतने के बाद भारतीय टीम मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के संस्करण की प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें

सरफराज खान और ध्रुव जुरेल को क्यों नहीं मिली BCCI सालाना कॉन्ट्रेक्ट में जगह, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

BCCI के सालाना कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान, श्रेयस-ईशान की छुट्टी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement