Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2023 Orange Purple Cap Holder : ऑरेंज और पर्पल कैप में भयंकर बदलाव, फॉफ डुप्‍लेसी और विराट कोहली बने सरताज

IPL 2023 Orange Purple Cap Holder : आईपीएल 2023 की ऑरेंज कैप की लिस्‍ट में भारी बदलाव हो गया है। विराट कोहली के शतक और फॉफ डुप्‍लेसी की बड़ी पारी ने सब कुछ बदल दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 19, 2023 9:11 IST
Virat Kohli faf du plessis- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli faf du plessis

IPL 2023 Orange Purple Cap Holder : आईपीएल की प्‍वाइंट्स टेबल में लगातार बदलाव हो रहे हैं। दस में से सात टीमों की सांसें ऊपर नीचे हो रही हैं। अब आईपीएल का रोमांच उस दौर में पहुंच चुका है, जहां अपना ही नहीं, बल्कि दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर भी नजर रखनी होगी। प्‍लेऑफ की दावेदार टीमों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है और कोई भी हार मानने के लिए तैयार नहीं है। इस बीच आरसीबी की एसआरएच पर मिली जीत के बाद जहां अंक तालिका में बदलाव हुआ है, वहीं ऑरेंज और पर्पल कैप में भी भयंकर बदलाव देखने के लिए मिल रहा है। आईपीएल में आरसीबी के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली ने एक खिलाड़ी के तौर पर पहला शतक जड़ दिया है। इसके बाद ऑरेंज कैप के दावेदारों में भगदड़ का सा माहौल बना हुआ है। हालांकि इस मैच के बाद पर्पल कैप की लिस्‍ट में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन फॉफ डुप्‍लेसी के नाम, विराट कोहली ने लगाई छलांग 

आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को ऑरेंज कैप से नवाजा जाता है। हर मैच के बाद इसमें बदलाव होता और कैप भी इधर से उधर होती रहती है। जब टूर्नामेंट खत्‍म हो जाता है, उसके बाद जो भी खिलाड़ी लिस्‍ट में टॉप पर होता है, उसे फाइनली कैप दे दी जाती है। इस बीच आरसीबी के विराट कोहली ने भले शतक लग दिया हो, लेकिन उनके कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसी अभी भी इस लिस्‍ट में नंबर एक पर बने हुए हैं। इतना ही नहीं सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अच्‍छी पारी खेलने के बाद अब उनक लीड काफी ज्‍यादा हो गई है और लगता कि उन्‍हें पीछे कर पाना आसान नहीं होगा। इस वक्‍त की बात की जाए तो फॉफ डुप्‍लेसी के 13 मैच में 702 रन हो गए हैं। वे इस साल 700 से ज्‍यादा रन बनाने वाले अकेले बल्‍लेबाज हैं। इस मामले में उनकी लीड कितनी है, ये बात इसी से समझी जा सकती है कि दूसरे नंबर के बल्‍लेबाज के 600 रन भी नहीं हैं। यानी लीग चरण में उन्‍हें पीछे करना अब लगभग असंभव सा नजर आ रहा है। दूसरे नंबर पर गुजरात टाइटंस शुभमन गिल हैं, जिनके 13 मैच में 576 रन हैं। इसके बाद नंबर आता है यशस्‍वी जायसवाल का, जिनके नाम 13 मैचों में 575 रन हैं। इस बीच शतक लगाने के बाद विराट कोहली अब नंबर पांच से चार पर आ गए हैं। विराट कोहली के 13 मैचों में 538 रन हो गए हैं। वहीं सीएसके के सलामी बल्‍लेबाज ड्वेन कॉन्‍वे अब नंबर पांच पर खिसक गए हैं। उनके 13 मैचों में 498 रन हैं। वहीं सूर्यकुमार यादव अब नंबर छह पर चले गए हैं और टॉप 5 से बाहर हो गए हैं। 

पर्पल कैप पर मोहम्‍मद शमी का कब्‍जा बरकरार, राशिद खान नंबर दो पर  
सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात की जाए तो वहां कोई खास बदलाव नहीं हुआ है। वहां पर गुजरात टाइटंस के मोहम्‍मद शमी  नंबर एक पर कब्‍जा किए हुए हैं। उनके 13 मैच में अभी भी 23 विकेट हैं, वहीं राशिद खान के भी इतने ही मैचों में 23 विकेट हैं, लेकिन शमी की इकॉनमी राशिद से अच्‍छी है, इसलिए वे नंबर एक पर हैं। इसके बाद नंबर आता है युजवेंद्र चहल का जो 13 मैच में 21 विकेट लेने नंबर तीन पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। नंबर चार पर पीयूष चावला हैं, जिनके नाम 20 विकेट हैं। वरुण चक्रवर्ती 13 मैच में 19 विकेट लेकर नंबर पांच पर बने हुए हैं। यहां पर कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि शमी और राशिद में जिस तरह की जंग चल रही है, उससे इसमें कभी भी बदलाव संभव है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement