Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

IPL का सबसे रोचक आंकड़ा! RCB को प्लेऑफ में हराने वाली टीम कभी नहीं बनी चैंपियन; यहां देखें कब-कब हुआ ऐसा

आईपीएल के 15 सीजनों में से 8 बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने प्लेऑफ या सेमीफाइनल में जगह बनाई है। जबकि इसमें से तीन बार टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 31, 2022 17:24 IST
15 सीजनों में आरसीबी ने...- India TV Hindi
Image Source : IPL 15 सीजनों में आरसीबी ने कुल 8 बार प्लेऑफ में बनाई जगह

Highlights

  • 15 सीजनों में से 8 बार प्लेऑफ में गई RCB, कभी नहीं जीत पाई खिताब
  • पिछले तीन सीजनों से लगातार प्लेऑफ में हारकर बाहर हो रही RCB
  • RCB को प्लेऑफ में हराने वाली टीम कभी उस सीजन में नहीं बन पाई चैंपियन

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 15वां सीजन खत्म होने के बाद कई सारे रिकॉर्ड आपके सामने आ रहे हैं। कई आंकड़े आपको देखने को मिल रहे हैं लेकिन अब एक ऐसा रोचक आंकड़ा हम आपको बताने जा रहे हैं जो शायद आपको नहीं पता होगा। दरअसल बात है लीग के इतिहास की सबसे पुरानी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की। टीम 15 सीजनों में से कुल 8 बार अभी तक प्लेऑफ में गई है जिसमें से 3 बार उसने फाइनल भी खेला है। लेकिन बाकी पांच बार प्लेऑफ या सेमीफाइनल में टीम को हार मिली है।

रोचक आंकड़ा यह है कि पांच बार आरसीबी को प्लेऑफ या सेमीफाइनल में जिस टीम ने हराया है वह टीम कभी भी खिताब नहीं जीत पाई है। ऐसा ही IPL 2022 में भी देखने को मिला। क्वालीफायर-2 में राजस्थान ने आरसीबी को हराकर बाहर किया था और फाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद फाइनल में राजस्थान को गुजरात से हार झेलनी पड़ी और वह खिताब से चूक गई। आइए अब एक-एक करके ऐसे सभी पांचों मौकों के बारे में जानते हैं।

IPL 2010

इस सीजन में प्लेऑफ नहीं होते थे और उस वक्त दो सेमीफाइनल होते थे और एक मैच तीसरे स्थान के लिए खेला जाता था। 2010 के सत्र में मुंबई इंडियंस ने पहले सेमीफाइनल में आरसीबी को हराकर फाइनल खेला था लेकिन फिर फाइनल में मुंबई को चेन्नई सुपर किंग्स ने हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया था।

IPL 2022 : 15वें सीजन में सबसे ज्यादा बार 'Duck' पर आउट हुए ये खिलाड़ी, कोहली के नाम हुआ अनचाहा रिकॉर्ड

IPL 2015

इस सीजन के क्वालीफायर-2 में चेन्नई सुपर किंग्स ने आरसीबी को तीन विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। लेकिन इसके बाद फाइनल मुकाबले में मुंबई ने चेन्नई को 41 रनों से हराकर अपना दूसरा आईपीएल खिताब जीता।

IPL 2020, 2021, 2022

पिछले तीन सीजन में आरसीबी ने लगातार प्लेऑफ में जगह बनाई है। 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी को एलिमिनेटर में हराया लेकिन इसके बाद सनराइजर्स खुद क्वालीफायर-2 में हारकर बाहर हो गई। फिर 2021 में एक बार फिर आरसीबी एलिमिनेटर में हारी और सामने वाली टीम थी केकेआर। कोलकाता ने इस सीजन का फाइनल चेन्नई के खिलाफ खेला लेकिन खिताब नहीं जीत पाई। इसके बाद इस सीजन में जो राजस्थान रॉयल्स के साथ हुआ आपको पता ही है।

IPL 2022 के बाद सचिन तेंदुलकर ने बताई अपनी बेस्ट प्लेइंग 11, रोहित, विराट और धोनी को किया बाहर 

IPL फाइनल में तीन बार हार चुकी है RCB

  1. 2009- डेक्कन चार्जर्स ने 6 रनों से हराया
  2. 2011- चेन्नई सुपर किंग्स ने 58 रनों से हराया
  3. 2016- सनराइजर्स हैदराबाद ने 8 रनों से हराया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement