Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Rachin Ravindra ने शतक के साथ सचिन के इस कीर्तिमान की बराबरी, रोहित शर्मा के साथ खास लिस्ट में शामिल

World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच धर्मशाला के मैदान पर खेला गया 27वां मैच काफी रोमांचक तरीके से अंत हुआ जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 5 रनों से जीत हासिल की। वहीं इस मैच में कीवी बल्लेबाज रचिन रवींद्र के बल्ले से शतकीय पारी देखने को मिले जिससे उन्होंने सचिन तेंदुलकर के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 28, 2023 20:20 IST
Rachin Ravindra- India TV Hindi
Image Source : AP रचिन रवींद्र

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच धर्मशाला के मैदान पर खेले गए मैच में कई बड़े कीर्तिमान बनते हुए देखने को मिले। इस मैच में न्यूजीलैंड टीम का हिस्सा 23 साल के रचिन रवींद्र के बल्ले से शतकीय पारी देखने को मिली। हालांकि वह अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब नहीं हो सके लेकिन इसके बाद वह सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी करने में जरूर कामयाब हुए। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.2 ओवरों में 388 रन बनाए थे, वहीं न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवरों में 383 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी।

रचिन ने वर्ल्ड कप में की सचिन के खास रिकॉर्ड की बराबरी

न्यूजीलैंड टीम का अभी तक इस वर्ल्ड कप में काफी बेहतर प्रदर्शन देखने को मिला है। कीवी टीम से युवा बाएं हाथ के खिलाड़ी रचिन रवींद्र सभी को अपनी बल्लेबाजी प्रतिभा से प्रभावित करने में कामयाब रहे हैं। रचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भी 89 गेंदों में 116 रनों की शानदार पारी खेली। अपनी इस इनिंग के दम पर रचिन अब वर्ल्ड कप के इतिहास में सचिन के बाद दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो 24 साल से कम उम्र में 2 शतक लगाने में कामयाब हुए हैं। सचिन ने साल 1996 के वर्ल्ड कप में 24 साल से कम उम्र में दो शतक लगाए थे।

रचिन अपनी इस पारी के दम पर इस वर्ल्ड कप में अब तक 400 से ज्यादा रन बना चुके हैं, जिसके बाद 23 साल की उम्र में वर्ल्ड कप के एक सीजन में 400 से अधिक रन बनाने वाले भी रचिन अब सचिन तेंदुलकर के बाद सिर्फ दूसरे ही खिलाड़ी बन गए हैं। रचिन अब तक इस वर्ल्ड कप में छह पारियों में 68.83 के औसत से 406 रन बना चुके हैं, जिसमें 2 शतकीय पारियां भी शामिल हैं।

न्यूजीलैंड के लिए लगाया वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक

रचिन रवींद्र ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में सिर्फ 77 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था। इसी के साथ वह वर्ल्ड कप इतिहास में न्यूजीलैंड के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में रचिन ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है जब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इसी टूर्नामेंट में 82 गेंदों में शतक लगाया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में भी रचिन अब सबसे तेज शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड क्लाइव लॉयड के नाम पर था जिन्होंने साल 1975 के वर्ल्ड कप फाइनल में 82 गेंदों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया था।

वर्ल्ड कप के एक संस्करण में लक्ष्य का पीछा करते हुए लगा चुके 2 शतक

रचिन रविंद्र अब वर्ल्ड कप के एक संस्करण में लक्ष्य का पीछा करते हुए 2 शतक लगाने के साथ रोहित शर्मा और कुमार संगकारा के साथ खास लिस्ट का हिस्सा भी बन गए हैं। रोहित ने जहां साल 2019 के वर्ल्ड कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन शतकीय पारियां खेली थी, वहीं कुमार संगकारा ने साल 2015, शाकिब अल हसन ने साल 2019 और जो रूट ने साल 2019 में लक्ष्य का पीछा करते हुए दो शतक लगाए थे। वहीं रचिन भी अब एक वर्ल्ड कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए दो शतक लगाने के साथ इस खास लिस्ट का हिस्सा बन गए हैं। 

ये भी पढ़ें

PCB के सामने गिड़गिड़ा रहे मिकी आर्थर, अब बाबर आजम के बचाव में कही ये बात

World Cup में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड मैच में हुई रनों की बारिश, कई रिकॉर्ड हुए ध्वस्त

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement