Monday, May 20, 2024
Advertisement

इन 5 खिलाड़ियों ने नहीं जीता एक भी वनडे वर्ल्ड कप का खिताब, करियर में बनाए 10 हजार से ज्यादा रन

वनडे क्रिकेट के इतिहास में 5 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने एक भी वनडे वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है।

Written By: Govind Singh
Published on: July 05, 2023 14:20 IST
Rahul Dravid - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rahul Dravid And Chris Gayle

वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का सपना हर किसी का होता है। लेकिन बहुत कम प्लेयर्स को वर्ल्ड कप जीतने का चांस मिल पाता है। क्रिकेट की दुनिया में अभी तक रिकी पोंटिंग, ग्लेन मैकग्रा और रिकी पोंटिंग ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप का खिताब तीन-तीन बार जीता है। वहीं, 5 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने एक बार भी वनडे वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है, जबकि इन प्लेयर्स ने वनडे क्रिकेट में दस हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इस लिस्ट में दो भारतीय प्लेयर्स शामिल हैं। 

1. क्रिस गेल 

क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज के लिए पांच वनडे वर्ल्ड कप खेले हैं, लेकिन इस दौरान वेस्टइंडीज की टीम एक भी वर्ल्ड कप जीतने में सफल नहीं हो पाई। गेल की गिनती दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में होती है। उन्होंने अपने दम पर वेस्टइंडीज की टीम को कई मैच जिताए, लेकिन वनडे वर्ल्ड कप जीतने का उनका सपना अधूरा रह गया। उन्होंने इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में 10480 रन बनाए हैं, जिसमें 25 शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक भी लगाया हुआ है। 

2. महेला जयवर्धने 

श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने 1999 से लेकर 2015 तक पांच वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था। साल 2007 में वह श्रीलंका की टीम के कप्तान थे तब टीम को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद साल 2011 में भी श्रीलंका फाइनल में पहुंची थी और जयवर्धने ने शतक लगाया था, लेकिन फिर भी टीम इंडिया ने खिताब 6 विकेट से जीता लिया और जयवर्धने का खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया। उन्होंने श्रीलंका के लिए वनडे में 12650 रन बनाए हैं, जिसमें 19 शतक शामिल हैं। 

3. जैक कैलिस 

साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शुमार हैं। उन्होंने पांच वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया लेकिन वह एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाए। जबकि वनडे क्रिकेट में उन्होंने 11579 रन बनाए थे, जिसमें 17 शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 273 विकेट अपने नाम किए थे। 

4. सौरव गांगुली 

भारत के सौरव गांगुली वनडे वर्ल्ड कप 2003 में कप्तान थे, लेकिन फाइनल में तब टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। वहीं, वनडे वर्ल्ड कप 2007 में भारत ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया था। गांगुली ने भारत के लिए 11363 रन बनाए हैं। 

5. राहुल द्रविड़ 

भारत के दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए तीन वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया, लेकिन वह एक भी जीतने में सफल नहीं हो पाए। जबकि उन्होंने वनडे क्रिकेट में 10889 रन बनाए हैं, जिसमें 12 शतक शामिल हैं। राहुल ने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement