Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रांची में अब तक लगी हैं 2 डबल सेंचुरी, इस बार किसका आएगा नंबर!

रांची में अब तक दो ही टेस्ट खेले गए हैं और दोनों में एक एक दोहरा शतक लगा है। इससे उम्मीद है कि इस बार भी भारत और इंग्लैंड के बीच हाईस्कोरिंग मुकाबला देखने के लिए मिल सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 20, 2024 16:55 IST
rohit sharma cheteshwar pujara- India TV Hindi
Image Source : GETTY रांची में अब तक लगी हैं 2 डबल सेंचुरी, इस बार किसका आएगा नंबर!

India vs England Ranchi Test : साल 2019 के बाद रांची का मैदान एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट की मेजबानी के लिए तैयार है। भारत और इंग्लैंड की टीमें अब रांची पहुंच चुकी हैं और अपनी अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है। रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम पर भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला 23 फरवरी से शुरू होना है। रांची में अब तक दो ही टेस्ट खेले गए हैं और दोनों में एक एक डबल सेंचुरी लगी है, क्या इस बार भी ऐसा हो पाएगा, इसका जवाब तो मैच के दौरान ही मिलेगा।  

रोहित शर्मा ने रांची में ठोके थे 212 रन 

रांची में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की बात की जाए तो वो कप्तान रोहित शर्मा ही हैं। उन्होंने एक ही मैच खेलकर 212 रन ठोक दिए हैं। उनके नाम दोहरा शतक है, जो उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जड़ा था। उस पारी में रोहित के बैट से 28 चौके और 6 छक्के आए थे। अभी इस सीरीज के तीसरे ही मैच में शतक लगा चुके हैं और वे जरूर चाहेंगे कि दूसरी बार जब वे रांची में उतरें तो एक और बड़ी पारी खेलें। 

रांची में चेतेश्वर पुजारा भी लगा चुके हैं दोहरा शतक 

बात अगर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज की करें तो यहां पर चेतेश्वर पुजारा का नाम है। उन्होंने भी यहां पर दोहरा शतक लगाया है। पुजारा ने दो मैच खेलकर 202 रन यहां पर बनाए हैं। इन दोनों के अलावा भारत ही नहीं, दुनिया के किसी भी बल्लेबाज ने यहां पर 200 रनों का आंकड़ा नहीं छुआ है। तीसरे नंबर पर स्टीव ​स्मिथ, जिन्होंने एक मैच खेलकर यहां पर 199 रन बनाए हैं। जिस तरह की बल्लेबाजी इस वक्त यशस्वी जायसवाल कर रहे हैं, अगर वे यहां भी बड़ी पारी खेलकर उसे डबल सेंचुरी में तब्दील कर दें तो ताज्जुब की बात नहीं होनी चाहिए। हालांकि बाकी बल्लेबाजों पर भी नजर रहेगी। इसमें रोहित शर्मा, शुभमन ​गिल और सरफराज खान का नाम उल्लेखनीय तरीके से लिया जा सकता है। 

रवींद्र जडेजा ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा विकेट 

अच्छी बात ये है कि ​रन के बाद अगर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात की जाए तो वहां पर भारत के रवींद्र जडेजा का नाम आता है। उन्होंने दो मैच खेलकर 12 विकेट चटकाने में कामयाबी हासिल की है। वहीं दूसरे नंबर पर उमेश यादव हैं, जिनके नाम 2 मैचों में आठ विकेट हैं। तीसरे पर मोहम्मद शमी हैं, जिन्होंने 5 विकेट चटकाए हैं। उमेश और शमी तो नहीं, लेकिन रवींद्र जडेजा अगले मैच में भी खेलते हुए नजर आएंगे। जडेजा भी चाहेंगे कि वे पहले ही नंबर एक पर हैं और उसमें कुछ और विकेटों का इजाफा किया जाए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

जसप्रीत बुमराह को टेस्ट से रेस्ट तो किसकी होगी प्लेइंग इलेवन में एंट्री! इन प्लेयर्स के बीच जंग

ICC Rankings : टीम इंडिया के पास फिर से नंबर 1 बनने का मौका, इंग्लैंड की हालत बहुत खराब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement