Monday, April 29, 2024
Advertisement

Rohit Sharma IND vs ENG: रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में सीरीज जीतते ही रचा इतिहास; बने ऐसा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान

भारत ने इंग्लैंड को 3 मैचों की टी20 सीरीज के शुरुआती दोनों मुकाबलों में हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। रोहित की कप्तानी में भारत ने लगातार छठी सीरीज अपने नाम की है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 10, 2022 9:55 IST
रोहित शर्मा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER रोहित शर्मा

Highlights

  • भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज पर किया कब्जा
  • रोहित के फुलटाइम कैप्टेन बनने के बाद टीम इंडिया ने जीती लगातार छठी सीरीज
  • रोहित शर्मा की नजरें अब लगातार छठे क्लीन स्वीप पर

IND vs ENG: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के टीम में वापस आते ही मानो टीम में नई ऊर्जा आ गई हो। व्हाइट बॉल क्रिकेट की सबसे खतरनाक टीम मानी जाने वाली इंग्लैंड को टीम इंडिया ने उन्हीं के घर में टी20 सीरीज में चारों खाने चित कर दिया। भारत ने पहला टी20 साउथैम्पटन में 50 रनों से जीता तो दूसरे टी20 में एजबेस्टन टेस्ट की हार का बदला भारत ने इसी मैदान पर अंग्रेजों को 49 रनों से रौंदकर पूरा किया। इस तरह रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की यह लगातार 14वीं टी20 इंटरनेशनल जीत थी।

अगर पूरी दुनिया की बात करें तो अभी तक इस फॉर्मेट में कोई भी कप्तान ऐसा नहीं कर पाया है। रोहित शर्मा का विनिंग पर्सेंट भी टी20 इंटरनेशनल में शानदार है। उनकी कप्तानी में भारत ने 30 में से 26 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीते हैं। उनका जीत का प्रतिशत 86.7% है। वह इस मामले में भी दुनिया के नंबर-एक यानी सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं। इसके अलावा पिछले साल भारत के नियमित कप्तान बनने के बाद से रोहित की यह लगातार 16वीं इंटरनेशनल जीत है। उनके कप्तान बनने के बाद उनके नेतृत्व में भारत अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है। 

टीम के फुलटाइम कप्तान बनने के बाद रोहित का जलवा

  1. IND vs NZ T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  2. IND vs WI ODI सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  3. IND vs WI T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  4. IND vs SL Test सीरीज: भारत 2-0 से जीता
  5. IND vs SL T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
  6. IND vs ENG T20I सीरीज: भारत को 2-0 से अजेय बढ़त (सीरीज जीती)

रोहित शर्मा का T20I में विनिंग पर्सेंट सर्वश्रेष्ठ
Image Source : SCREENSHOT SONY TEN
रोहित शर्मा का T20I में विनिंग पर्सेंट सर्वश्रेष्ठ

रिकी पॉन्टिंग के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड पर रोहित की नजर

आपको बता दें कि अक्सर विराट कोहली जब नियमित कप्तान थे तो उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी संभालते थे। मौजूदा समय में रोहित फुलटाइम कैप्टेन हैं। अगर ओवरऑल रिकॉर्ड पर नजर डालें तो रोहित शर्मा 2021-22 तक अभी तक अपनी कप्तानी में सभी फॉर्मेट मिलाकर कुल 19 इंटरनेशनल मैच लगातार जीत चुके हैं। जबकी रिकी पॉन्टिंग ने 2003 में अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को लगातार 20 मैच जिताए थे। ऐसे में अगर भारत इंग्लैंड को तीसरे टी20 में भी हरा देता है तो रोहित पॉन्टिंग के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement