Friday, May 10, 2024
Advertisement

सऊद शकील ने छठे टेस्ट में ही रच दिया इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज

पाकिस्तान के मध्यक्रम के बल्लेबाज सऊद शकील ने 6 टेस्ट मैचों की 11 पारियों में ही करीब 100 के औसत से रन बनाए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 18, 2023 18:16 IST
Saud Shakeel- India TV Hindi
Image Source : AP Saud Shakeel

पाकिस्तान के लिए महज अपना छठा टेस्ट मैच खेल रहे सऊद शकील ने शानदार आगाज किया है। अपने छठे टेस्ट मैच की 11वीं पारी तक वह पांच अर्धशतक और दो शतक लगा चुके हैं। उनका दूसरा शतक आया श्रीलंका के खिलाफ जारी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में। उन्होंने अपनी टीम को 73 रन पर चार विकेट गंवाने की स्थिती से संभाला और मुश्किल से बाहर निकालते हुए आखिरी तक डटे रहे। उन्होंने डबल सेंचुरी लगाते हुए अंत तक 361 गेंदों पर नाबाद 208 रन बनाए। यह उनके करियर की पहली डबल सेंचुरी थी और यह कई मायनों में ऐतिहासिक साबित हुई।

शकील ने श्रीलंका की सरजमीं पर 208 रनों की नाबाद पारी खेली। वह पाकिस्तान की तरफ से श्रीलंका में पहला दोहरा शतक लगाने के साथ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी भी बने। इतना ही नहीं महज अपने छठे टेस्ट और 11वीं पारी में ही इस खिलाड़ी मे एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो इससे पहले सिर्फ एक बार हुआ था। पाकिस्तान से बाहर यानी विदेशी सरजमीं पर यह शकील की पहली टेस्ट इनिंग थी। उन्होंने अपनी पहली विदेशी पारी में ही दोहरा शतक जड़ दिया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में वह ऐसा करने वाले पाकिस्तान के दूसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले साल 1971 में जहीर अब्बास ने इंग्लैंड के खिलाफ 274 रनों की पारी खेली थी।

मोहम्मद हफीज के रिकॉर्ड को तोड़ा

सऊद शकील पाकिस्तान की तरफ से श्रीलंका में पहला दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने। साथ ही उन्होंने श्रीलंकाई सरजमीं पर पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज द्वारा बनाए गए सबसे बड़े 196 रन के स्कोर के रिकॉर्ड को भी तोड़ा। अब वह श्रीलंका में नाबाद 208 रनों के साथ सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं पाकिस्तान की तरफ से वह दोहरा शतक लगाने वाले 23वें बल्लेबाज बने। इस मैच में पहले खेलते हुए श्रीलंका ने 312 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की पारी लड़खड़ाई थी और 101 रन पर पांच विकेट हो गए थे। फिर शकील और अघा सलमान ने छठे विकेट के लिए 177 रनों की पार्टनरशिप की। अंत में पाकिस्तान की पारी 461 रनों पर समाप्त हुई और उन्होंने 149 रनों की लीड ली।

टेस्ट क्रिकेट में करीब 100 का औसत

पाकिस्तान के लिए पिछले साल दिसंबर में ही टेस्ट डेब्यू करने वाले सऊद शकील ने महज 11 पारियों में ही टेस्ट क्रिकेट की दुनिया में एक पहचान बना ली है। उन्होंने अभी तक 5 अर्धशतक और दो शतक लगाए हैं जिसमें इस मैच में लगाई गई डबल सेंचुरी शामिल है। अभी तक वह 6 मैचों की 11 पारियों में 788 रन बना चुके हैं और उनका औसत 98.5 यानी करीब-करीब 100 का है। उनकी अभी तक की टेस्ट पारियों में से सिर्फ चार ही ऐसी पारी रही हैं जिसमें उनका स्कोर 50 से कम रहा हो वरना हर बार उन्होंने कम से कम 50 प्लस का स्कोर तो बनाया ही है।

यह भी पढ़ें:-

स्मृति मंधाना का महारिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के क्लब में शामिल अकेली महिला क्रिकेटर

स्मृति मंधाना को मिला जन्मदिन का खास तोहफा, बांग्लादेश में लचर प्रदर्शन के बाद भी हुआ फायदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement