Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्मृति मंधाना को मिला जन्मदिन का खास तोहफा, बांग्लादेश में लचर प्रदर्शन के बाद भी हुआ फायदा

स्मृति मंधाना 18 जुलाई 2023 को अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं। इस मौके पर उन्हें ICC की तरफ से भी एक खास तोहफा मिल गया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 18, 2023 17:23 IST
Smriti Mandhana- India TV Hindi
Image Source : PTI Smriti Mandhana

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बैटर स्मृति मंधाना 18 जुलाई 2023 को अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं। इस मौके पर जहां उन्हें दुनियाभर से बर्थडे विश मिल रहे हैं। वहीं आईसीसी की तरफ से भी इस खास दिन टीम इंडिया की उपकप्तान को तोहफा मिला। टीम इंडिया की ओपनिंग बैटर स्मृति मंधाना मंगलवार को आईसीसी द्वारा जारी महिला वनडे रैंकिंग में एक पायदान ऊपर चढ़कर छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर को नुकसान हुआ है और वह आठवें स्थान पर खिसक गई हैं। मंधाना के 704 रेटिंग अंक और हरमनप्रीत के 702 अंक हैं। 

लचर प्रदर्शन के बाद भी मंधाना को मिला फायदा

ऐसा तब हुआ है जब भारतीय महिला टीम को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे इतिहास में पहली हार दो दिन पहले ही झेलनी पड़ी थी। बांग्लादेश के दौरे पर इससे पहले टीम इंडिया ने तीन वनडे मैच खेले थे जिसमें क्लीन स्वीप करने में टीम नाकामयाब रही थी लेकिन 2-1 से सीरीज पर कब्जा किया था। इसके बाद एकदिवसीय सीरीज के पहले वनडे मैच में टीम इंडिया का बल्लेबाजी क्रम 153 का स्कोर भी नहीं हासिल कर पाया और 40 रनों से मुकाबला टीम हार गई। इस पूरे दौरे पर अभी तक स्मृति मंधाना का प्रदर्शन भी लचर रहा है। टी20 सीरीज में उन्होंने क्रमश: 38, 13 और 1 रन बनाए थे। वहीं पहले वनडे में भी वह फ्लॉप रहते हुए सिर्फ 11 रन बना पाई थीं। इसके बावजूद उन्हें रैंकिंग में फायदा मिला है।

गेंदबाजों की लिस्ट में सिर्फ एक भारतीय

अगर महिला गेंदबाजों की रैंकिंग पर नजर डालें तो बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल अकेली भारतीय गेंदबाज हैं। इसी तरह ऑलराउंडर की सूची में दीप्ति शर्मा शीर्ष 10 में शामिल अकेली भारतीय खिलाड़ी हैं। यह दोनों खिलाड़ी हालांकि एक-एक पायदान नीचे खिसकी हैं। गायकवाड़ नौवें जबकि ऑल राउंडर दीप्ति सातवें स्थान पर हैं। श्रीलंका की चमारी अटापट्टू बल्लेबाजों के वनडे रैंकिंग में केवल दो सप्ताह ही शीर्ष पर काबिज रहीं। 

ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी फिर से शीर्ष पर पहुंचने में सफल रही हैं। मूनी ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो वनडे में नाबाद 81 और से 30 रन बनाए। उनके बाद इंग्लैंड की नैट साइवर ब्रंट का नंबर आता है जो अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक 763 के साथ दो पायदान चढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। वह ऑलराउंडर की सूची में वह शीर्ष पर पहुंचने में कामयाब रही। इस वर्ग में भी उन्होंने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 402 रेटिंग अंक हासिल किए। 

यह भी पढ़ें:-

भारतीय शटलर ने बुलेट ट्रेन से भी तेज स्पीड में जड़ा शॉट, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

स्मृति मंधाना का महारिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के क्लब में शामिल अकेली महिला क्रिकेटर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement