Monday, May 06, 2024
Advertisement

नेशनल क्रश के नाम से फेमस ये प्लेयर, भारत के लिए T20 में लगाया सबसे तेज अर्धशतक; जानिए पूरी कहानी

भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना आज 18 जुलाई को अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 18, 2023 10:17 IST
Smriti Mandhana- India TV Hindi
Image Source : GETTY Smriti Mandhana

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नाम आते ही दिमाग में सबसे पहला नाम मिताली राज और झूलन गोस्वामी का आता है, लेकिन पिछले कुछ सालों में हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना ने खेल के मैदान पर अपनी अलग छाप छोड़ी है। आज 18 जुलाई को स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं। वह भारतीय महिला टीम की उपकप्तान हैं और टीम इंडिया का हिस्सा हैं, जो बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है। 

17 साल की उम्र में किया डेब्यू 

स्मृति मंधाना की गिनती महिला क्रिकेट की धाकड़ खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। उन्होंने 17 साल की उम्र में साल 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था। अभी तक उन्होंने टीम इंडिया के लिए 4 टेस्ट, 78 वनडे और 119 टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने अभी तक कुल 6 शतक लगाए हैं। साल 2017 में हुए वनडे वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया और भारत को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। फाइनल में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 9 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी। 

नेशनल क्रश के नाम से हैं फेमस 

स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई में हुआ था। अपने भाई से प्रभावित होकर उन्हें क्रिकेट प्लेयर बनने का निश्चय किया था। डेब्यू के बाद से ही वह भारतीय टीम के बैटिंग ऑर्डर की अहम कड़ी बन गई। उन्हें नेशनल क्रश के नाम से जाना जाता है।

सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का है रिकॉर्ड

स्मृति मंधाना के नाम ही भारत की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड है, उन्होंने साल 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 24 गेंदों में तूफानी फिफ्टी लगाई थी। इससे पहले भी सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम था, तब उन्होंने 25 गेंदों में फिफ्टी लगाई थी। मंधाना भारत के लिए इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में तीसरी सबसे तेज 1000 रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। हजार रन के आंकड़े तक पहुंचने में उन्होंने सिर्फ 49 पारियां खेली।

स्मृति मंधाना इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। उन्होंने अब तक 22 अर्धशतक लगाए हैं। महिला टी20 में सबसे ज्यादा 27 अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स के नाम है। 

ICC से मिल चुका है ये अवॉर्ड 

स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने साल 2018 और साल 2021 में ICC महिला 'प्लेयर ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड जीता था। साल 2018 में उन्हें 'वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड भी मिला था। महिला प्रीमियर लीग में आरसीबी की टीम ने उन्हें 3.4 करोड़ रुपये में अपने खेमे में शामिल किया था। वह नीलामी में सबसे महंगी खिलाड़ी बनी थीं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement