Monday, April 29, 2024
Advertisement

टेस्ट करियर के पहले मैच में ही इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास, कमाल करते हुए बनाया कीर्तिमान

New Zealand vs South Africa: न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला माउंट मोनगानुई के मैदान पर खेला जा रहा। इस मुकाबले में अफ्रीकी टीम से 6 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है और उसमें शेपो मोरेकी का नाम शामिल है, जिन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर विकेट हासिल किया।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 04, 2024 16:03 IST
Tshepo Moreki And Kane Williamson- India TV Hindi
Image Source : GETTY शेपो मोरेकी और केन विलियमसन

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 4 फरवरी से हो गया, जिसमें दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला माउंट मोनगानुई के मैदान पर खेला जा रहा है। पहला दिन पूरी तरह से मेजबान कीवी टीम के नाम पर रहा जिन्होंने दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 258 रन बना लिए थे। इस मुकाबले में अफ्रीकी टीम की तरफ से 6 खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला, जिसमें एक नाम 30 साल के तेज गेंदबाज शेपो मोरेकी का भी शामिल है। अपने डेब्यू मैच में ही मोरेकी ने बड़ा कमाल करते हुए पहली ही गेंद पर विकेट हासिल कर लिया जिसमें उन्होंने न्यूजीलैंड टीम के ओपनिंग बल्लेबाज डीवोन कॉन्वे को अपना शिकार बनाया।

टेस्ट क्रिकेट में अफ्रीका के लिए ऐसा करने वाले बने चौथे गेंदबाज

साउथ अफ्रीका टीम के कई प्रमुख खिलाड़ी इस समय SA टी20 लीग में खेल रहे हैं, जिसकी वजह से कम अनुभवी टीम को इस दौरे पर भेजा गया है। इस मुकाबले में अफ्रीकी टीम की कप्तानी कर रहे नील ब्रैंड भी टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू मुकाबला खेल रहे हैं। शेपो मोरेकी को इस मुकाबले में दूसरे ओवर में गेंदबाजी मिली और उन्होंने कॉन्वे को एलबीडब्लू आउट करते हुआ उनका विकेट हासिल कर लिया। अफ्रीका के लिए मोरेकी ऐसा करने वाले चौथे गेंदबाज भी बन गए हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर विकेट हासिल करने का कारनामा किया है। अफ्रीका के लिए इससे पहले बर्ट वोग्लर, डेन पीड्ट और हार्डस विलोजेन ने ये कारनामा किया है। वहीं टेस्ट क्रिकेट में शेपो मोरेकी ये कारनामा करने वाले 24वें गेंदबाज बन गए हैं।

रचिन रवींद्र ने भी टेस्ट में वापसी के साथ लगाया शतक

माउंट मोनगानुई के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड टीम ने 39 के स्कोर पर अपने दोनों ही ओपनिंग बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक कीवी टीम ने कोई और विकेट नहीं गंवाया जिसमें केन विलियमसन और लंबे समय के बाद टेस्ट मैच की प्लेइंग 11 में वापसी करने वाले रचिन रवींद्र के बीच अब तक तीसरे विकेट के लिए 219 रनों की साझेदारी हो चुकी है। विलियमसन 112 रन तो वहीं रचिन रवींद्र 118 रन बनाकर नाबाद थे। वहीं अफ्रीकी की तरफ से मोरेकी और डेन पैटर्सन ने 1-1 विकेट हासिल किया है।

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: शुभमन गिल का ऐतिहासिक शतक, अपनी एक पारी से खत्म किया 6 साल से चला आ रहा इंतजार

IND vs ENG: रोहित शर्मा के साथ घटी बड़ी घटना! टेस्ट करियर में पहली बार हुआ कुछ ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement