Monday, May 06, 2024
Advertisement

भारत ने अफगानिस्तान को पहले टी20 में दी मात, रोहित शर्मा ने बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले को 6 विकेट से अपने नाम किया। इस मैच में भारतीय टीम के लिए शिवम दुबे ने जहां बल्ले से 60 रनों नाबाद पारी खेली तो वहीं गेंद से मुकेश कुमार और अक्षर पटेल का कमाल देखने को मिला।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 12, 2024 10:45 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले को टीम इंडिया ने 6 विकेट से अपने नाम करने के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में 14 महीने के बाद टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेलने उतरे रोहित शर्मा भी टीम की जीत के साथ एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाब रहे जिसमें वह 100 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

भारत ने पहले टी20 मैच में दी अफगानिस्तान को 6 विकेट से मात

रोहित शर्मा की कप्तानी में अफगानिस्तान के खिलाफ मोहाली के मैदान पर खेलने उतरी भारतीय टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले को 6 विकेट से अपने नाम किया। इस मैच में अफगानिस्तान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मोहम्मद नबी के शानदार 42 रनों की मदद से 20 ओवरों में 158 रनों का स्कोर बनाया था। वहीं भारतीय टीम की तरफ से शिवम दुबे ने नाबाद 60 रनों की पारी खेलने के साथ टीम को एक आसान जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।

अनफिट होने की वजह से यशस्वी जायसवाल नहीं खेले पहला टी20 मैच

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग 11 से यशस्वी जायसवाल का नाम गायब था। इसके बाद बीसीसीआई की तरफ से जानकारी दी गई कि यशस्वी मैच खेलने के लिए पूरी तरह से फिट नहीं थे, जिसमें उन्होंने बताया कि यशस्वी को राइट ग्रोइन में सूजन होने की वजह से नहीं खिलाने का फैसला लिया गया।

रहमत शाह बने अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा उम्र में डेब्यू करने वाले टी20 खिलाड़ी

भारत के खिलाफ पहले टी20 मैच में अफगानिस्तान की प्लेइंग 11 में रहमत शाह को भी शामिल किया गया था, जिनका इंटरनेशनल टी20 में ये डेब्यू मुकाबला था। रहमत अपने देश के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।  रहमत शाह ने 30 साल 189 दिन की उम्र में डेब्यू किया है। इसी के साथ वह 30 साल की उम्र के बाद वनडे और टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू करने वाले अफगानिस्तान के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

भारतीय कप्तान के तौर पर रोहित के नाम जुड़ा ये खास रिकॉर्ड

14 महीने के बाद टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेलने मैदान पर उतरे कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। रोहित शर्मा अब टी20 में भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए हैं, उन्होंने 36 साल 256 दिन की उम्र में अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में कप्तानी की। इससे पहले ये रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम था जिन्होंने 35 साल 236 दिन की उम्र में टी20 टीम की कप्तानी की थी।

शिवम दुबे की खास क्लब में हुई एंट्री

शिवम दुबे ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 मैच में गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन दिखाया, जिसमें पहले उन्होंने 2 ओवर की गेंदबाजी में सिर्फ 9 रन खर्च करके 1 विकेट अपने नाम किया। वहीं बल्लेबाजी में शिवम ने 40 गेंदों में नाबाद 60 रनों की पारी खेलने के साथ टीम को इस मैच में जीत दिलाकर वापस लौटे। इसी के साथ शिवम दुबे भारत के 7वें ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिसने एक टी20 मैच में 50 या उससे ज्यादा रन बनाते हुए 1 विकेट हासिल किया है।

वानिंदु हसरंगा ने की धमाकेदार वापसी

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के आखिरी वनडे मैच में श्रीलंका की तरफ से लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 महीने के बाद शानदार तरीके से वापसी की है। हसरंगा ने इस मुकाबले में 5.5 ओवरों की गेंदबाजी में सिर्फ 19 रन देते हुए 7 विकेट हासिल किए। श्रीलंका की टीम को इस मैच में 97 रनों का लक्ष्य मिला था और उन्होंने सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर इसे हासिल कर लिया।

रोहित शर्मा के नाम जुड़ा खास कीर्तिमान

अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारतीय टीम की 6 विकेट से जीत के साथ रोहित शर्मा के नाम भी एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा 100 मुकाबले जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। हिटमैन ने टी20 इंटरनेशनल में कुल 149 मुकाबले खेले हैं। वहीं इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी के तौर पर विराट कोहली का नाम है जिन्होंने 73 मैच जीते हैं।

टेनिस कोर्ट पर खेला गया क्रिकेट

ऑस्ट्रेलिया ओपन के क्वालीफायर मैचों के दौरान कुछ ऐसा देखा गया जिसने सभी क्रिकेट फैंस के दिल को जीत लिया। 11 जनवरी को मेलबर्न का रॉड लेवर एरेना उस समय क्रिकेट पिच में बदल गया, जब मौजूदा वर्ल्ड के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने क्रिकेट का बल्ला उठाया और स्टार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने टेनिस रैकेट लिया। दोनों सुपरस्टार खिलाड़ियों ने फैंस को हैरान करते हुए टेनिस कोर्ट पर एक दूसरे का खेल खेला।

रोहित शर्मा ने की गेंदबाजों की तारीफ

पहले टी20 मैच में जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने अपने बयान में गेंदबाजों की जमकर तारीफ की। रोहित ने अपने बयान में कहा कि इस मैच में हमारे लिए काफी सारी सकारात्मक चीजें रही, जिसमें गेंद से हमने काफी बेहतर प्रदर्शन किया, क्योंकि गेंदबाजी के लिए हालात आसान नहीं थे। वहीं उन्होंने अपने रन आउट को लेकर भी बोला कि ये सब चीजें मैच में होती रहती हैं।

टी20 इंटरनेशनल में डक पर रन आउट होने वाले रोहित पहले भारतीय कप्तान

अफगानिस्तान के खिलाफ मोहाली के मैदान पर खेले गए टी20 मैच में रोहित शर्मा अपनी पारी की दूसरी गेंद पर बिना खाता खोले रन आउट हो गए थे। इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जो डक पर रन आउट हुए हैं। इसके अलावा ये रोहित शर्मा टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में 11वीं बार शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौटे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement