Monday, April 29, 2024
Advertisement

WPL में RCB की लगातार दूसरी जीत, निकोल लॉफ्टी ने जड़ा T20I का सबसे तेज शतक, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: खेल जगत के लिए मंगलवार का दिन काफी व्यस्त रहा। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर ड़ालते हैं। जहां हम आपको वुमेंस प्रीमियर लीग 2024 से लेकर खेल जगत की तमाम बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: February 28, 2024 9:55 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: वुमेंस प्रीमियर लीग 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर टीम की शुरुआत काफी शानदार हुई है। उसने अपने शुरुआती दोनों मैचों में जीत हासिल की है। वहीं, नामीबिया के बल्लेबाज निकोल लॉफ्टी ईटन ने T20I क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

स्मृति मंधाना की टीम ने गुजरात जायंट्स को हराया

WPL 2024 के 5वें मैच में आरसीबी की टीम ने गुजरात जायंट्स को 8 विकेट से हराया। इस मैच में आरसीबी की कप्तान  स्मृति मंधाना ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। गुजरात जायंट्स ने आरसीबी की टीम को जीतने के लिए 108 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में आरसीबी ने आसानी से टारगेट हासिल कर लिया। इससे पहले आरसीबी की टीम ने यूपी वॉरियर्स को 2 विकेट से हराया था। आरसीबी की टीम WPL 2024 में पहले नंबर पर है। टीम के दो मैचों में चार अंक हैं। 

WPL 2024 के बीच इस खिलाड़ी पर लगाया गया जुर्माना

WPL 2024 का चौथा मैच दिल्ली कैपिटल्स और यूपी वारियर्स की टीमों के बीच खेला गया था। दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाज अरुंधति रेड्डी पर इस मैच के दौरान डब्ल्यूपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए मैच फीस का 10% जुर्माना लगाया गया। अरुंधति ने डब्ल्यूपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 के तहत लेवल 1 के अपराध को स्वीकार किया, जो एक मैच के दौरान ऐसी भाषा, कार्यों या इशारों का उपयोग करने से संबंधित है जो अपमानजनक हैं या जो उनके आउट होने पर बल्लेबाज की आक्रामक प्रतिक्रिया को भड़का सकते हैं।

निकोल लॉफ्टी ईटन ने जड़ा T20I का सबसे तेज शतक 

नामीबिया के बल्लेबाज निकोल लॉफ्टी ईटन ने नेपाल के खिलाफ T20I मैच में तूफानी बल्लेबाजी की। उन्होंने अपनी विस्फोटक बैटिंग से इतिहास रच दिया है और T20I में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। निकोल लॉफ्टी ईटन ने सिर्फ 33 गेंदों में ही शतक जड़ा। उन्होंने नेपाल के कुशल मल्ला का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मल्ला ने 34 गेंदों में शतक लगाया था। वहीं T20I में रोहित शर्मा और डेविड मिलर ने 35-35 गेंदों में सेचुरी लगाई थी।

78 साल बाद दोहराया गया फर्स्ट क्लास क्रिकेट का इतिहास

रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मैच में मुंबई टीम के दो बल्लेबाजों ने इतिहास रच दिया है। इन खिलाड़ियों ने 10वें और 11वें नंबर बल्लेबाजी करते हुए एक ही पारी में शतक लगाए हैं। मुंबई टीम की ओर से खेल रहे तनुश कोटियन और तुषार देशपांडे ने ये कारनामा किया। इस पारी में तनुश कोटियन ने 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 129 गेंदों पर नाबाद 120 रन बनाए। वहीं, 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे तुषार देशपांडे ने 129 गेंदों पर 123 रन बनाए। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में साल 1946 के बाद ये पहला मौका है जब एक ही पारी में 10वें और 11वें नंबर के बल्लेबाजों ने शतक लगाए हैं। इससे पहले 1946 के इंग्लैंड दौरे पर एक टूर मैच में चंदू सरवटे और शुते बनर्जी ने ये कारनामा किया था। 

रणजी ट्रॉफी 2024 सेमीफाइनल की चारों टीमें हुईं तय

रणजी ट्रॉफी 2024 के सेमीफाइनल की चारों टीमें तय हो गईं हैं। रणजी ट्रॉफी 2024 के सेमीफाइनल में मुंबई, तमिलनाडु, विदर्भ और मध्य प्रदेश की टीमें पहुंची हैं। 2 मार्च को पहले सेमीफाइनल में विदर्भ का सामना मध्य प्रदेश से होगा। 2 मार्च को ही दूसरे सेमीफाइनल में मुंबई का सामना तमिलनाडु से होगा। फाइनल मुकाबला 10 मार्च से 14 मार्च के बीच होगा। 

ईशान किशन की मैदान पर वापसी रही फीकी

भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चुना गया था, लेकिन उन्होंने पर्सनल कारणों की वजह से नाम वापस ले लिया था। इसके बाद सेलेक्टर्स ने उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुना। इसके बाद उन्होंने झारखंड की टीम तरफ से रणजी ट्रॉफी में नहीं खेला, जिससे उनकी काफी आलोचना हुई। लेकिन अब उन्होंने डीवाई पाटिल कप में वापसी की है। जहां उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। वह बल्ले से सिर्फ 19 रन ही बना पाए।

डेवोन कॉनवे पहले टेस्ट से बाहर 

न्यूजीलैंड के ओपनर डेवोन कॉनवे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के शुरुआती टेस्ट से बाहर हो गए हैं। डेवोन कॉनवे की जगह हेनरी निकोल्स को टीम में बुलाया गया है। डेवोन कॉनवे अपने बाएं अंगूठे की चोट से जूझ रहे हैं, जिसके चलते उन्हें सीरीज के पहले मैच से हटना पड़ा है। हालांकि वह क्राइस्टचर्च में 8 मार्च से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में चयन के लिए उपलब्ध होंगे या नहीं ये भी अभी साफ नहीं हो सका है। 

पहले टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया की  प्लेइंग 11 का ऐलान 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के लिए अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान कर दिया है। टीम ने लगभग ब्रिस्बेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच वाली प्लेइंग 11 के ही साथ इस मुकाबले में भी जाने का फैसला लिया है। हालांकि सिर्फ एक बदलाव किया गया है। पहले टेस्ट के लिए चुने गए खिलाड़ी स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा , मार्नस लाबुशेन, कैमरून ग्रीन, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन , जोश हेजलवुड हैं। 

PSL में उसामा मीर ने रचा इतिहास

पाकिस्तान सुपर लीग 2024 में मुल्तान सुल्तांस और लाहौर कलंदर्स के बीच एक रोमांचक मैच खेला गया। इस मैच में मुल्तान सुल्तांस के लिए उसामा मीर ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में 40 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। वह पाकिस्तान सुपर लीग के एक मैच में 6 विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं। उनसे पहले पाकिस्तान सुपर लीग के इतिहास में एक मैच में कोई भी स्पिनर 6 विकेट नहीं ले पाया था। उसामा पाकिस्तान सुपर लीग के एक मैच में 6 विकेट लेने वाले कुल चौथे बॉलर बने हैं। उनसे पहले रवि बोपारा, फहीम अशरफ और उमर गुल ऐसा कर चुके हैं। लेकिन ये तीनों मध्यम गति के तेज गेंदबाज थे। 

प्रो कबड्डी लीग के सेमीफाइनल मैच आज

प्रो कबड्डी लीग 2024 के दोनों सेमीफाइनल मैच आज खेले जाएंगे। सीजन का पहला सेमीफाइनल मैच पटना पायरेट्स और पुणेरी पलटन के बीच खेला जाएगा। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में हरियाणा स्टीलर्स की टीम का सामना मौजूदा चैंपियन जयपुर पिंक पैंथर्स से होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement