Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Year Ender: कोहली-नवीन की लड़ाई से लेकर बेयरस्टो के रन आउट तक, इस साल इन 5 बड़े विवादों ने खींचा सभी का ध्यान

Year Ender 2023: वर्ल्ड क्रिकेट में साल 2023 में खेल के मैदान पर कुछ ऐसे विवाद देखने को मिले जिसने सभी का ध्यान खींचा। इस साल विराट कोहली और नवीन उल हक की मैदान पर हुई लड़ाई के अलावा एशेज 2023 में जॉनी बेयरस्टो के रन आउट ने भी काफी सुर्खियां बटोरी थी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 22, 2023 18:44 IST
Virat Kohli, Naveen Ul Haq And Jonny Bairstow- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली, नवीन उल हक और जॉनी बेयरस्टो

वर्ल्ड क्रिकेट के लिए साल 2023 कई मायनों में काफी यादगार कहा जा सकता है, जिसमें मैदान पर एक से एक यादगार मुकाबले देखने को मिले हैं। वहीं कुछ ऐसे विवाद भी रहे हैं, जिन्होंने सभी का ध्यान भी खींचने का काम किया है। जिसमें विराट कोहली से लेकर नवीन उल तो वहीं एशेज 2023 में जॉनी बेयरस्टो के अजीबोगरी तरीके से रन आउट होने ने भी हर फैंस को जरूर हैरानी में डाला। ऐसे में हम हम आपको इस साल ऐसे टॉप-5 विवादों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1 - जॉनी बेयरस्टो के रन आउट विवाद ने खींचा सभी का ध्यान

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई एशेज सीरीज 2023 के दूसरे टेस्ट मैच के दौरान इंग्लिश विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो को ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने जिस तरीके से रन आउट किया उसने काफी विवाद दोनों ही टीमों के बीच खड़ा कर दिया। बेयरस्टो गेंद को छोड़ने के बाद अपनी क्रीज से आगे निकल गए थे, लेकिन उस समय तक गेंद के डेड ना होने की वजह से कैरी ने उन्हें रन आउट कर दिया। हालांकि इसे काफी फैंस की नजर में खेल भावना के खिलाफ माना गया लेकिन नियमों के अनुसार बेयरस्टो को आउट करार दिया गया था। इसके बाद सीरीज के बाकी बचे टेस्ट मैचों में दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों के बीच काफी गहमागहमी भी देखने को मिली थी।

2 - विराट कोहली और नवीन उल हक के बीच हुई लड़ाई

आईपीएल 2023 सीजन के दौरान विराट कोहली और नवीन उल हक के बीच मैदान पर ऐसी लड़ाई देखने को मिली जिसकी किसी भी फैंस ने उम्मीद नहीं की थी। कोहली और अफगानिस्‍तान के नवीन उल हक के बीच हुई इस लड़ाई में गौतम गंभीर भी अपने खिलाड़ी के बचाव में कोहली से उलझ गए थे। जिसके बाद रेफरी ने सभी को कड़ी सजा भी दी थी। हालांकि वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान कोहली ने नवीन से हाथ मिलाते हुए इस पूरे विवाद को खत्म भी कर दिया।

3 - मैथ्यूज हुए टाइट आउट

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मैच में कुछ ऐसा देखने को मिला जिसकी किसी ने भी कल्पना नहीं की थी। बांग्लादेश ने श्रीलंका टीम के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के खिलाफ टाइम आउट की अपील करते हुए उनका विकेट झटक लिया। मैथ्यूज इंटरनेशनल क्रिकेट में इस तरह से आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे। हालांकि बांग्लादेश को बाद खेल भावना के विपरीत जानें की वजह से काफी आलोचना का भी सामना करना पड़ा था।

4 - ग्लेन मैक्सवेल ने लाईट शो को लेकर की टिप्पणी

वर्ल्ड कप 2023 के दौरान ड्रिंक्स ब्रेक और इनिंग ब्रेक के दौरान स्टेडियम में फैंस के लिए लाईट शो चलता था। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने इस पर टिप्पणी करते हुए प्लेयर्स के लिए काफी खराब चीज बताई थी। मैक्सवेल ने कहा था कि पर्थ में जिस तरह से लाईट शो मैच के दौरान होता था ये मेरे लिए किसी सिरदर्द से कम नहीं है क्योंकि मुझे फिर से आंखों को रौशनी के अनुसार एडजस्ट करना पड़ता था।

5 - आईसीसी ने उस्मान ख्वाजा को लगाई फटकार

ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनिंग बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में बांह पर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे थे। इसके बाद आईसीसी ने उन्हें फटकार लगाई है। आईसीसी के अनुसार ख्वाजा पर कपड़े और उपकरण नियमों के क्लॉज F का उल्लंघन करने का आरोप लगा है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में एक व्यक्तिगत संदेश (काली पट्टी) प्रदर्शित किया, जिसे प्रदर्शित करने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी की अनुमति नहीं ली गई, जैसा कि व्यक्तिगत संदेशों के लिए नियमों में आवश्यक है। यह एक श्रेणी के तहत उल्लंघन है। इस तरह के पहले अपराध के लिए सजा एक फटकार है।

ये भी पढ़ें

NZ vs BAN: न्यूजीलैंड को लगा तगड़ा झटका, टी20 सीरीज से बाहर हुए दो खिलाड़ी

IND vs SA 1st Test : पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, किसे मिलेगी एंट्री!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement