Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IPL 2022 KKR vs RR, Match 47 Preview: मजबूत राजस्थान के सामने कोलकाता के लिए जीत की पटरी पर लौटने की चुनौती

आईपीएल 2022 के 47वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम का सामना होगा अभी तक कमजोर नजर आई कोलकाता नाइट राइडर्स से। श्रेयस अय्यर की टीम लगातार पांच मुकाबले हार चुकी है। वहीं संजू सैमसन की टीम टॉप-3 में काबिज है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 02, 2022 10:26 IST
राजस्थान ने 9 में 6 मैच...- India TV Hindi
Image Source : IPL राजस्थान ने 9 में 6 मैच जीते हैं तो केकेआर को 9 में से 6 मैचों में हार झेलनी पड़ी है

Highlights

  • केकेआर को लगातार पिछले पांच मैचों में मिली हार
  • राजस्थान ने 9 में से 6 मुकाबलों में दर्ज की जीत
  • पॉइंट्स टेबल में RR तीसरे और KKR 8वें स्थान पर मौजूद

शीर्ष क्रम में लगातार बदलाव का विपरीत प्रभाव झेल रही कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम IPL 2022 के 47वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े में सोमवार को उतरेगी। इस मैच में केकेआर विजयी संयोजन तलाश कर पांच मैचों की हार का सिलसिला तोड़ने की कोशिश करेगी। वेंकटेश अय्यर की खराब फॉर्म के कारण केकेआर को शीर्ष क्रम में लगातार बदलाव करने पड़े लेकिन उसका कोई भी प्रयोग सही साबित नहीं हुआ जिससे टीम को नुकसान हुआ। 

वेंकटेश का प्रदर्शन पिछले सत्र में शानदार रहा था जिसके दम पर उन्होंने भारतीय टीम में भी जगह बनाई थी लेकिन इस सत्र में वह रन बनाने के लिये जूझ रहे हैं। केकेआर ने शीर्ष क्रम में उनकी नाकामी के बाद उन्हें मध्यक्रम में आजमाया लेकिन इससे भी कोई फायदा नहीं हुआ। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को पिछले मैच में फिर से आरोन फिंच के साथ पारी की शुरुआत करने भेजा गया लेकिन वह फिर से असफल रहे। 

लगातार पांच हार से केकेआर के लिए प्लेऑफ की राह मुश्किल हो गई है। उसे अब एक अदद अंतिम एकादश तय करने और टूर्नामेंट में आगे उसमें बहुत अधिक बदलाव नहीं करने की जरूरत है। केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने पिछले मैच के बाद कहा था, ‘‘काफी बदलाव किए जा रहे हैं। सही संयोजन तैयार करना मुश्किल हो रहा है क्योंकि खिलाड़ी चोटिल भी हैं। हमें बेफिक्र बल्लेबाजी करने की जरूरत है।’’ श्रेयस ने अभी तक 36.25 की औसत से 290 रन बनाए हैं लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल रहा है। 

वरुण की 'मिस्ट्री' कहां है?

कप्तान के रूप में श्रेयस ने उम्मीदें जगाई हैं लेकिन उन्हें अपने साथियों को भी प्रेरित करना होगा। वेंकटेश के साथ रिटेन किए गए मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती के निराशाजनक प्रदर्शन से भी केकेआर को नुकसान पहुंचा है। उन्हें पिछले मैच में बाहर किया गया लेकिन उससे भी परिणाम में कोई बदलाव नहीं आया और टीम ने लगातार पांचवां मैच गंवाया। गेंदबाजी में टिम साउदी, उमेश यादव और सुनील नरेन ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया है और उनका लक्ष्य फॉर्म में चल रहे जोस बटलर के बल्ले को शांत रखना होगा। 

IPL 2022: जडेजा को लेकर धोनी ने कहा- पिछले सीजन ही हो चुका था यह फैसला, हार के बाद विलियमसन ने दी पूरी टीम को नसीहत

बटलर और चहल से रहना होगा सावधान

राजस्थान बटलर पर बहुत अधिक निर्भर है और उनके 70.75 औसत से बनाए गये 566 रन के कारण टीम शीर्ष चार में बनी हुई है। इंग्लैंड के इस बल्लेबाज से हर मैच में बड़ी पारी की उम्मीद नहीं की जा सकती है और इसलिए कप्तान संजू सैमसन को अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखानी होगी। गेंदबाजी राजस्थान का मजबूत पक्ष है। युजवेंद्र चहल ने इस सत्र में अभी तक 13.68 की औसत से 19 विकेट लिए हैं और वह गेंदबाजों की सूची में सबसे आगे हैं। उनके अलावा राजस्थान के पास रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे गेंदबाज हैं। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:-

कोलकाता नाइट राइडर्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), आरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नीतीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिख डार, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन। 

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन, जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गरवाल, जेम्स नीशाम, नाथन कूल्टर-नाइल, रासी वैन डेर डूसन, डेरिल मिचेल। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement