1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 : क्विंटन डिकॉक का शतक, टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी, जानिए कैसे

IPL 2022 : क्विंटन डिकॉक का शतक, टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी, जानिए कैसे

क्विंटन​ डिकॉक ने केकेआर के ​खिलाफ जिस तरह की पारी खेली है, उससे लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम तो खुश हो सकती है, लेकिन इसने टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी बजा दी है।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 19, 2022 17:00 IST
Quinton de Kock- India TV Hindi
Image Source : PTI Quinton de Kock

Highlights

  • लखनऊ और गुजरात की टीमें आईपीएल प्लेऑफ के लिए कर चुकी है क्वालीफाई
  • क्विंटन डिकॉक ने केकेआर के खिलाफ खेली 140 रनों की ऐतिहासिक पारी
  • सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की ​लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंचे

आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में एंट्री करने वाली लखनऊ सुपर जाएंट्स दूसरी टीम ​बन गई है। इससे पहले गुजराज टाइटंस प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। खास बात ये है कि अब तक जिन दो टीमों का आईपीएल में द​बदबा रहा है, यानी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स, ये दोनों टीमें इस बार प्वाइंट्स टेबल में सबसे नीचे हैं। वहीं पहली बार आईपीएल में हि​स्सा ले रही गुजरात और लखनऊ की टीमें टॉप पर चल रही हैं। हालांकि अभी ये साफ होना बाकी है कि प्लेऑफ में जाने वाली दो और टीमें कौन सी होंगी। 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज का पहला मैच नौ जून को

लखनऊ सुपर जाएंट्स के सलामी बल्लेबाज और विकेट कीपर क्विंटन​ डिकॉक ने केकेआर के ​खिलाफ बुधवार को जिस तरह की पारी खेली है, उससे लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम तो खुश हो सकती है, लेकिन इस पारी ने टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। सभी को पता है ​कि आईपीएल 2022 के तुरंत बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। इसके ​लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान भी हो गया है और इसमें क्विंटन डिकॉक का नाम शामिल है। सीरीज का पहला मैच 9 जून को दिल्ली में खेला जाएगा और आखिरी मैच 19 जून को होगा। माना जा रहा है कि इस सीरीज से टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है। इसमें कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और रिषभ पंत शामिल हैं।

क्विंटन डिकॉक की पारी आईपीएल के इतिहास में हो गई है दर्ज
​क्विंटन डिकॉक ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 70 गेंद पर 140 रन की तूफानी पारी खेली थी। इस दौरान​ क्विंटन डिकॉक ने 10 चौके और दस छक्के मारे। डिकॉक ने 200 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। आईपीएल में ये तीसरी सबसे बेहतरीन पारी है। आईपीएल के 15 साल के इतिहास में पहली ​बार ऐसा हुआ कि पहली पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम का एक भी विकेट न गिरा हो। टी20 क्रिकेट में भी इससे पहले ये कारनामा दो ही बार हुआ था, अब तीसरी बार ऐसा हुआ है। क्विंटन डिकॉक अब तक इस साल के आईपीएल में 14 मैचों में 502 रन बना चुके हैं। वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनसे आगे अब केवल जॉस बटलर और केएल राहुल ही रह गए हैं। अगर डिकॉक का यही फार्म जारी रहा तो आने वाले पांच मैचों में वे टीम इंडिया के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।