1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. ओमान, यूएई के खिलाफ भारत को नए सिरे से शुरुआत करनी होगी : स्टीमाक

ओमान, यूएई के खिलाफ भारत को नए सिरे से शुरुआत करनी होगी : स्टीमाक

भारतीय फुटबॉल टीम ने अपना पिछला मुकाबला नवंबर 2019 में 2022 फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स में खेला था और उस समय स्टीमाक को टीम का कोच बने छह महीने ही हुए थे।  

IANS IANS
Published on: March 25, 2021 9:54 IST
India, Oman, World Cup Qualifiers, Igor Stimac, Indian football team, Indian men's football team, UA- India TV Hindi
Image Source : GETTY Igor Stimac

भारतीय पुरुष फुटबाल टीम के मुख्य कोच इगोर स्टीमाक ने कहा है कि दुबई में गुरुवार को ओमान के खिलाफ होने वाले दोस्ताना मुकाबले और फिर उसके बाद यूएई के खिलाफ होने वाले मुकाबले में टीम को नए सिरे से शुरुआत करनी होगी। भारतीय फुटबॉल टीम ने अपना पिछला मुकाबला नवंबर 2019 में 2022 फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स में खेला था और उस समय स्टीमाक को टीम का कोच बने छह महीने ही हुए थे।

स्टीमाक ने ओमान के खिलाफ होने वाले मैच पर वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, " एक राष्ट्रीय कोच के रूप में, मेरा मानना है कि किसी भी टूर्नामेंट की शुरुआत नए सिरे से करनी होती है। लेकिन इस मामले में यह मुश्किल हो गया है, हमारे पास पिछले सीजन के दौरान बड़ी रणनीति थी। लेकिन महामारी के कारण सभी रणनीति खत्म हो गई। इसलिए हम ओमान के खिलाफ नए सिरे से शुरुआत करेंगे।"

यह भी पढ़ें- IND vs ENG : माइकल वॉन ने माना, प्रसिद्ध कृष्णा की सफलता के पीछे हैं राहुल द्रविड़ का भी हाथ

 

ओमान के बाद भारतीय टीम 29 मार्च को यूएई के खिलाफ खेलेगी। दोनों मैच दोस्ताना मुकाबले के रूप में खेले जाएंगे।

कोच इगोर स्टीमाक के मार्गदर्शन वाली इस टीम में अधिकतर युवा खिलाड़ी हैं, जिनकी औसत आयु 24 साल से ऊपर और 25 साल से कम है। इनमें से 13 खिलाड़ी 25 साल से नीचे के हैं। इन युवाओं के अलावा टीम के पास अनुभी और कप्तान सुनील छेत्री भी थे, लेकिन मेडिकल कारणों के चलते छेत्री अभी इस टीम का हिस्सा नहीं हैं।

भारत की इस 27 सदस्यीय टीम में 10 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने अब तक अपना इंटरनेशनल डेब्यू नहीं किया है।

यह पूछे जाने पर कि इन दो मैचों से टीम से आपको क्या उम्मीद है, तो पूर्व क्रोएशियाई सेंटर बैक खिलाड़ी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि टीम खुलकर खेलेगी।

स्टीमाक ने कहा, " मुझे उम्मीद है कि हमारे खिलाड़ियों को और अधिक अनुभव मिलेगा। हम परिणाम के प्रति जुनूनी नहीं हैं। खिलाड़ियों को खुद को स्वतंत्र महसूस करना है और किसी भी दबाव से मुक्त रहना है। खिलाड़ियों के लिए इन मैचों से अनुभव प्राप्त करना सबसे महत्वपूर्ण बात है।"

यह भी पढ़ें- भारत में टी20 विश्व कप की तैयारी के लिये बेहतरीन है आईपीएल : जॉनी बेयरस्टॉ

इस बीच, डिफेंडर संदेश झिंगन ने कहा कि ओमान और यूएई को भी भारत को कड़े प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखना चाहिए।

भारत को सितंबर 2019 में गुवाहाटी में विश्व कप क्वालीफायर में ओमान के हाथों 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था और झिंगन को लगता है कि उस मैच को भारत को जीतना चाहिए था।

झिंगन ने कहा, " मुझे लगता है कि ओमान और यूएई भी हमें कड़े प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखेंगे। मुझे लगता है कि हम गुवाहाटी में ओमान के खिलाफ जीतने के दावेदार थे। 10-15 साल पहले मुझे नहीं लगता कि ओमान या यूएई हमारे साथ दोस्ताना खेलना चाहते थे। लेकिन चीजें बदल गई हैं।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X