Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Oppo Reno 11 5G Review (Long Term): डेली यूज के लिए अच्छे कैमरा वाला बजट फ्रेंडली फोन

Oppo Reno 11 5G Review (Long Term): ओप्पो की इस साल लॉन्च हुई रेनो 11 सीरीज के स्टैंडर्ड मॉडल को हमने लंबे समय तक इस्तेमाल किया है। इसके बाद फोन का रिव्यू लेकर आएं हैं। इस फोन में हमें क्या अच्छा लगा है और क्या नहीं? आइए जानते हैं...

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 13, 2024 13:35 IST
Oppo Reno 11 5G Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH Oppo Reno 11 5G Review

Oppo Reno 11 5G Review (Long Term): ओप्पो रेनो 11 सीरीज को साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। इस सीरीज में दो स्मार्टफोन Oppo Reno 11 और Reno 11 Pro आते हैं। ओप्पो के ये दोनों फोन देखने में लगभग एक जैसे दिखते हैं हालांकि, फोन के हार्डवेयर फीचर्स में कई बदलाव हैं। ओपो की रेनो सीरीज खास तौर पर बेहतर कैमरा और दमदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है। Oppo Reno 11 5G को हमने लंबे समय तक इस्तेमाल किया है और इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Reno 11 5G दो स्टोरेज वेरिएंट्स 8GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 256GB में आता है। फोन की शुरुआती कीमत 29,999 रुपये है। वहीं, इसका टॉप वेरिएंट 31,999 रुपये में आता है। इसे दो कलर ऑप्शन- Wave Green और Rock Green में खरीद सकते हैं। हमने इसके टॉप स्टोरेज वेरिएंट का रिव्यू किया है। आइए, जानते हैं हमें ओप्पो का यह मिड बजट फोन कैसा लगा है?

Oppo Reno 11 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 5G Review

Oppo Reno 11 5G Review: Design

सबसे पहले हम बात करतें हैं Oppo Reno 11 के डिजाइन की। इस फोन को पहली नजर में देखने पर ही यह आपको प्रीमियम फील करवाएगा। कंपनी ने इसके Wave Green वाले वेरिएंट के बैक पैनल में मार्बल फिनिश वाली एस्थेटिक डिजाइन टोन का इस्तेमाल किया है। देखने में इसका बैक पैनल नेचर की झलक दिखाता है। फोन के बैक पैनल में ऊपर की तरफ वर्टिकल अलाइंड कैमरा मॉड्यूल मिलता है, जिसके साथ LED फ्लैश दी गई है।

फोन के ऊपरी हिस्से में स्पीकर के साथ IR Blaster दिया गया है। वहीं, नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल के साथ USB Type C पोर्ट और सिम कार्ड स्लॉट मिलेगा। राइट साइड में वॉल्यूम बटन के साथ पावर बटन दिया गया है। फोन बेहद स्लिम है और इसकी मोटाई 7.66mm है, जिसकी वजह से ग्रिप करने में आपको अच्छा लगेगा। बैक पैनल थोड़ा स्लिपरी है और ग्लास बॉडी होने की वजह से उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। हालांकि, ये निशान आसानी से निकल भी जाते हैं। ओवरऑल फोन का डिजाइन आपको काफी पसंद आ सकता है।

Oppo Reno 11 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 5G Review

Oppo Reno 11 5G Review: Display

Reno 11 5G में 6.7 इंच का 3D फ्लेक्सिबल कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले मिलता है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। फोन के डिस्प्ले में 1.07 बिलियन कलर के साथ HDR10+ का सपोर्ट मिलता है। फोन की पीक ब्राइटनेस 800 निट्स तक की है। फोन के डिस्प्ले पर आपको अपने पसंदीदा वीडियो कॉन्टेंट देखने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आप हाई ग्राफिक्स वाले वीडियो को भी इस फोन पर चला सकते हैं।

यही नहीं, गेमर्स को फोन में 240Hz तक का टच सैम्पलिंग रेट मिलता है, जिसकी वजह से गेम खेलने के दौरान नेविगेशन में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। अडेप्टिव डिस्प्ले होने की वजह से आप इसके डिस्प्ले पर डायरेक्ट सनलाइट में भी काम कर सकते हैं। हमें इस फोन के डिस्प्ले और Reno 11 Pro के डिस्प्ले में ज्यादा अंतर नहीं लगा। दोनों लगभग एक जैसे ही लगे हैं।

Oppo Reno 11 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 5G Review

Oppo Reno 11 5G Review: Performance

Oppo Reno 11 में MediaTek Dimensity 7050 प्रोसेसर दिया गया है। यह प्रोसेसर पिछले साल लॉन्च हुए Realme 11 Pro और Realme Narzo 60 Pro में भी इस्तेमाल किया गया है। परफॉर्मेंस के मामले में यह फोन Qualcomm Snapdragon 7s Gen 2 को टक्कर देता है। इस प्रोसेसर के साथ 8GB LPDDR4x RAM और 256GB तक UFS 2.2 स्टोरेज मिलता है। फोन मल्टी-टास्किंग के दौरान अच्छा परफॉर्म करता है।

गेम खेलते समय या अन्य कोई काम करते समय भी आप इस फोन में एक साथ कई ऐप्स ओपन कर सकते हैं। कई ऐप्स ओपन होने के बाद भी इसकी परफॉर्मेंस में कोई दिक्कत नहीं आएगी। हालांकि, लंबे समय तक गेम खेलने के बाद इस फोन का बैक पैनल हल्का गर्म होने लगता है। आप इस मिड बजट स्मार्टफोन पर हैवी गेम्स रन कर सकते हैं। वहीं, बेसिक गेम्स खेलते समय आपको फोन में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

Oppo Reno 11 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 5G Review

Oppo Reno 11 में लेटेस्ट Android 14 पर बेस्ड ColorOS 14 ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है। यह कस्टमाज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम Realme UI और OxygenOS की तरह ही है। ओप्पो का ऑपरेटिंग सिस्टम क्लीन है और काफी हद तक स्टॉक Android की झलक दिलाएगा।

Oppo Reno 11 5G Review: Battery

Reno 11 में 5000mAh की बैटरी मिलती है। इस फोन के साथ 67W SuperVOOC फास्ट चार्जिंग फीचर दिया गया है। इसे 0 से फुल चार्ज होने में करीब 40 से 45 मिनट का समय लगता है। फोन को आप 10 मिनट चार्ज करके 4-5 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन को फुल चार्ज करने के बाद इसे आप दिन भर आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर, फोन ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक बार 10 मिनट के लिए फोन को दोबारा चार्ज में लगाना पड़ सकता है। हालांकि, यह आपके स्मार्टफोन यूज करने के तरीके पर निर्भर करता है।

Oppo Reno 11 5G Review

Image Source : INDIA TV/HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 5G Review

Oppo Reno 11 5G Review: Camera

Reno 11 में 50MP का मेन, 32MP का टेलीफोटो प्रोट्रेट और 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा बैक में दिया गया है। सेल्पी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 32MP का फ्रंट कैमरा मिलता है। रियर कैमरे की बात करें तो ओप्पो के इस फोन में Sony LYT600 प्रीमियम कैमरा सेंसर का इस्तेमाल किया गया है, जो अच्छी तस्वीर क्लिक करने में सक्षम है। आप डे लाइट में इस फोन के कैमरे से अच्छी तस्वीर तो क्लिक कर ही सकते हैं। लो लाइट यानी कम रोशनी में भी फोन का कैमरा ठीक-ठाक काम करता है। 

सेल्फी कैमरे की बात करें तो यह भी लो लाइट में अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकता है। खास तौर पर सोशल मीडिया इंफ्लुएंशर्स को ओप्पो के इस फोन का कैमरा पसंद आएगा। इस फोन के सेल्फी कैमरे से अच्छी HD क्वालिटी की वीडियो भी कैप्चर की जा सकती है। ऐसे में अगर आपको Instagram या Facebook पर सेल्फी कैमरे से लाइव जाना हो तो कैमरा की क्वालिटी अच्छी मिलेगी।

इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन के मुकाबले इसका कैमरा आपको बेहतर लगेगा। ओप्पो की रेनो सीरीज खास तौर पर अपने बेहतर कैमरा परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है। ऐसे में इस फोन का कैमरा भी आपको अच्छा लगेगा।

Oppo Reno 11 5G Review: Verdict

ओप्पो के इस स्मार्टफोन की बिल्ड क्वालिटी और डिजाइन अच्छी है। फोन का कैमरा और डिस्प्ले परफॉर्मेंस भी अच्छा लगेगा। इस फोन की बैटरी भी अच्छी है, फुल चार्ज होने पर आप इसे दिन भर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फोन में हमें जो कमी लगी है, वो ये कि ओप्पो ने इसमें बजट रेंज वाला प्रोसेसर इस्तेमाल किया है। इसमें कंपनी अच्छा प्रोसेसर इस्तेमाल कर सकती थी। साथ ही, इसमें UFS 2.2 स्टोरेज फीचर मिलता है, जो लो बजट फोन में दिया जाता है।

यह भी पढ़ें - POCO X6 Neo: 108MP कैमरा, 12GB RAM समेत तगड़े फीचर के साथ लॉन्च हुआ पोको का सस्ता 5G फोन, जानें कीमत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement