Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Instagram पर FIR, मां-बेटे का वीडियो बना वजह, कहीं आपने भी तो नहीं किया शेयर?

Instagram की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे एक चैलेंज की वजह से मुकदमा दायर किया गया है। इस चैलेंज में मां-बेटे का एक वीडियो सामने आया है, जिसे लेकर सोशल मीडिया कंपनी को नोटिस भेजा गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 06, 2024 13:00 IST
Instagram - India TV Hindi
Image Source : FILE Instagram पर मुकदमा दर्ज।

Instagram पर इन दिनों चल रहे एक चैलेंज की वजह से मुकदमा दायर हुआ है। मार्क जुकरबर्ग के इस सोशल मीडिया ऐप पर POCSO और IT Act के तहत मुकदमा दायर किया गया है। इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी Meta को इससे संबंधित नोटिस भी भेजा गया है। अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी पर दायर इस FIR पर फिलहाल इंस्टाग्राम और Meta की तरफ से कई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। आइए, जानते हैं इंस्टाग्राम पर दायर इस मुकदमे की बड़ी वजह के बारे में...

इंस्टाग्राम पर यह मुकदमा पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर में दायर की गई है। पुलिस फिलहाल इस मामले की जांच कर रही है। बता दें इंस्टाग्राम पर इन दिनों Kiss Challenge चल रहा है। इस चैलेंज वाला एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामने आया था, जिसमें एक मां और बेटे इस चैलेंज में दिखे हैं। हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब इंस्टाग्राम पर किसी चैलेंज का वीडियो वायरल हुआ हो।

वीडियो को लेकर शिकायत

Instagram Kiss Challenege में यूजर्स किसिंग करते हुए वीडियो पोस्ट करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर #kisschallenege हैशटैग से कई वीडियो शेयर किए गए हैं। इस वीडियो में मौजूद बच्चे को लेकर आपत्ति दर्ज की गई है और उसके अधिकारों के हनन की बात सामने आई है। इंस्टाग्राम पर नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) के आदेश पर यह केस दर्ज किया गया है।

NCPCR को कुछ शिकायतें मिली थी, जिसमें इंस्टाग्राम समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Kiss Challenege के नाम से वीडियो वायरल होने की बात कह गई। NCPCR ने इंस्टाग्राम पर वायरल हुए इस मां-बेटे के वीडियो को देखकर रहा कि इसमें POCSO ऐक्ट का उल्लंघन किया गया है। इसके बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर केस दर्ज किया गया और अमेरिका स्थित Meta के ऑफिस को नोटिस भेजा गया है।

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यह काम?

अगर, आप भी किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आए दिन वायरल होने वाले किसी भी चैलेंज में भाग लेना चाहते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पॉलिसी का उल्लंघन न कर रहा हो। साथ ही, किसी भी नाबालिग का वीडियो अपलोड करने से पहले उससे संबंधित कानून के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें, नहीं दो भारतीय दंड संहिता और IT Act के तहत आप पर कार्रवाई भी की जा सकती है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement