Monday, May 06, 2024
Advertisement

Instagram की बादशाहत को खतरा, खूब तेजी से बढ़े इस ऐप के यूजर्स

Snapchat ने साल की पहली तिमाही का आंकड़ा जारी किया है। इंस्टाग्राम के प्रतिद्वंदी सोशल मीडिया ऐप्स के यूजर्स पिछले तीन महीने में तेजी से बढ़े हैं और कंपनी ने जबरदस्त ग्रोथ दर्ज किया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 26, 2024 17:58 IST
Snapchat- India TV Hindi
Image Source : FILE Snapchat के एक्टिव यूजर्स की संख्यां तेजी से बढ़े हैं।

Instagram के दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं। Meta का यह फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। इंस्टाग्राम के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 मिलियन यानी 50 करोड़ के करीब है। मार्क जुकरबर्ग के इस सोशल मीडिया ऐप की बादशाहत अब खतरे में है। एक और फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Snapchat के यूजर्स पिछले कुछ महीने में तेजी से बढ़े हैं।

Snapchat के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्यां 422 मिलियन यानी 42 करोड़ के पार पहुंच गया है। कंपनी द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के मुताबिक, स्नैपचैट के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्यां साल की पहली तिमाही में साल-दर-साल 39 मिलियन यानी 3.9 करोड़ बढ़ी है। इंस्टाग्राम की तरह स्नैपचैट का भी युवाओं के बीच काफी क्रेज है और इसके यूजर्स की संख्यां में 10 प्रतिशत का उछाल आया है।

पहली तिमाही में तेजी से बढ़े यूजर्स

कंपनी ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि हम आगे अपने रेवेन्यू सोर्स में विविधता लाने पर जोर दे रहे हैं और हमारे सब्सक्राइबर्स पहली तिमाही में 39 मिलियन से ज्यादा बढ़े हैं। इसके अलावा पहली तिमाही में ओवरऑल ऐप पर कॉन्टेंट देखने का वॉच टाइम भी ग्लोबली साल-दर-साल तेजी से बढ़ रहा है। स्नैपचैट के स्पॉटलाइट और क्रिएटर स्टोरीज में कॉन्टेंट वॉच टाइम का भी ग्रोथ दर्ज किया गया है। स्पॉटलाइट पर टोटल वॉच टाइम में भी 125 प्रतिशत साल-दर-साल ग्रोथ दर्ज किया गया है।

बता दें पिछले दिनों Snapchat ने यूजर्स के लिए AI इनेबल्ड कई फीचर्स जोड़े हैं। कंपनी ऐप में यूजर्स को जोड़ने के लिए मशीन लर्निंग मॉडल पर जोर दे रही है ताकि कॉन्टेंट की रैंकिंग और पर्सनलाइजेशन को इंप्रूव किया जा सके। इसके अलावा कंपनी क्रिएटर कम्युनिटी को भी विविधता भरे कॉन्टेंट के माध्यम से जोर रही है और उन्हें रिवॉर्ड ऑफर कर रही है। यही नहीं, स्नैपचैट के फीचर्स को भी बेहतर किए जा रहे हैं ताकि यूजर्स का कॉन्टेंट एक्सपीरियंस अच्छा हो सके।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement