Monday, April 29, 2024
Advertisement

दुनिया का पहला Password कब और किसने बनाया था, यह थी बड़ी वजह

प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए पासवर्ड हमारी बड़ी मदद करते हैं। आजकल हम अपने स्मार्टफोन, सोशल मीडिया अकाउंट और जीमेल जैसी लगभग हर जगह पर पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का पहला पासवर्ड कब और किसने बनाया था।?

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 29, 2023 8:18 IST
Tech news, password, When was first password invented , who invented first digital password- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो हमारे निजी डेटा को बचाए रखने में पासवर्ड हमारी बहुत मदद करते हैं।

First Password in the World: अगर आप स्मार्टफोन, लैपटॉप या फरि कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो जरूर आपने किसी न किसी तरह के पासवर्ड का भी इस्तेमाल करते होंगे। प्राइवेसी को बनाए रखने में पासवर्ड हमारी मदद करते हैं। पासवर्ड आजकल काफी कामन हो चुके हैं। फोन से लेकर जीमेल, सोशल मीडिया अकाउंट, बैंक एप्लीकेशन यहां तक पैसे रखने वाले लॉकर में भी इसका उपयोग किया जाता है। आप दिनभर में न जाने कितने बार अपने स्मार्टफोन को पासवर्ड से अनलॉक करते होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया का पहला पासवर्ड कब और किसने बनाया था। आइए आपको आज इसके बारे में जानकारी देते हैं।

दुनिया का पहला पासवर्ड आज से करीब 62 साल पहले बना था। पहले पासवर्ड को मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के कंप्यूटर साइंस के फर्नाडों कॉर्बेटो ने 1961 में जनरेट किया था। दरअसल कार्बेट ने अपने साथी वैज्ञानिकों के साथ मिलकर एक टाइम शेयरिंग कंप्यूटर सीटीएसएस को तैयार किया था। 

इस वजह से बना था पहला पासवर्ड

इस टाइम शेयरिंग कंप्यूटर में बहुत सारे टर्मिनल का उपयोग किया गया था जिनका इस्तेमाल कई लोगों को करना था। हर किसी को इस कंप्यूटर में अपना पर्सनल डेटा रखना था। ऐसे में कोई किसी की निजी जानकारी हासिल न कर सके इसके लिए कार्बेट ने एक पासवर्ड रखने की प्लानिंग की। शुरुआती समय में पासवर्ड के लिए किसी डिजिट या अल्फाबेट का उपयोग नहीं किया गया था। शुरुआती पासवर्ड में यूजर्स से उसकी निजी जानकारी के बारे में सवाल किया जाता था। जैसे आपके मामा का नाम क्या है। 

हालांकि पर्सनल जानकारी वाले सवाल के पासवर्ड के लिए यूजर्स को जानकारी पहले सिस्टम में स्टोर करनी पड़ती थी। बाद में यह तरीका यूजर्स को थकाउ लगने लगा। बाद में कंप्यूटर सिक्योरिटी के लिए न्यूमेरिक पासवर्ड का कॉन्सेप्ट तैयार किया गया। 

यह भी पढ़ें- Nothing Phone 2 की लॉन्चिंग हुई कंफर्म, इस बार मिलेगा बेहतर कैमरा और प्रोसेसर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement