Friday, March 01, 2024
Advertisement

दिवाली पर घर जाने के लिए नहीं मिल रहा कंफर्म टिकट? इस ऑप्शन से वेटिंग होगी कंफर्म!

अगर आप दिवाली के त्यौहार पर घर जाने के प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन ट्रेन में कंफर्म टिकट न मिलने की वजह से परेशान है तो आप रेलवे की एक खास सुविधा का फायाद उठा सकते हैं। इंडियन रेलवे वेटिंग टिकट होने पर अपने यात्रियों को विकल्प का ऑप्शन देती है जिससे कंफर्म टिकट मिलने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 30, 2023 8:47 IST
How to get a confirm Ticket, IRCTC, IRCTC News, Indian Railways, Vikalp Option, IRCTC Vikalp Option- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो रेलवे के विकल्प ऑप्शन से आपको कंफर्म टिकट मिल सकती है।

How to Book Confirm train Ticket: इस समय देश में फेस्टिव सीजन चल रहा है। अपने घर से दूर शहरों में रहने वाले लोग दिवाली (Diwali), धनतेरस में घर जाने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन इस फेस्टिव सीजन में ट्रेन में कंफर्म टिकट मिल जाना बड़ी सौगात मिलने से कम नहीं है। कंफर्म टिकट (Train Confirm Ticket) न मिलने की वजह से कई लोगों को अपना प्लान भी कैंसिल करना पड़ता है। हालांकि इंडियन रेल (Indian Railways)वे यात्रियों को एक ऐसा विकल्प देता है जिससे आप अपनी वेटिंग टिकट (Waiting Ticket) को कंफर्म करा सकते हैं। 

आपको बता दें कि IRCTC यात्रियों को एक विकल्प ऑप्शन देता है जिसकी मदद से आपको आसानी से ट्रेन में कंफर्म टिकट यानी कंफर्म सीट (Confirm Berth in Train) मिल सकती है। हालांकि रेलवे की इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। 

इंडियन रेलवे देती है VIKALP ऑप्शन

आपको बता दें कि रेलवे की विकल्प योजना कोई नई योजना नहीं है। रेलवे की विकल्प स्कीम का नाम पहले 'अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम' था जिसे अब VIKALP के नाम से जाना जाता है। VIKALP सुविधा में यात्रियों को कंफर्म टिकट (Confirmed Rail Ticket) मिलेगा यह ट्रेन सीट की उपलब्धता पर निर्भर करेगा  लेकिन, इस ऑप्शन से टिकट को बुक करने से कंफर्म टिकट की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। 

सिर्फ ये यात्री उठा सकते हैं इसका फायदा

आपको बता दें कि VIKALP का ऑप्शन आपको टिकट बुकिंग के समय ही चुनना पड़ेगा। रेलवे इसका ऑप्शन सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम पर देता है। यानी अगर आप स्टेशन जाकर काउंटर से टिकट बुक कराते हैं तो आपको इसका फायदा नहीं मिलेगा। 

बता दें कि जिस समय आप टिकट बुक करते हैं उस समय आपको विकल्प ऑप्शन चुनने को कहा जाता है। इस सुविधा में वेटिंग टिकट होने पर उसी रूट की दूसरी गाड़ियों में सीट उपलब्ध होने पर यात्री के टिकट को दूसरी ट्रेन में ट्रांसफर कर दिया जाता है। विकल्प ऑप्शन में आपको 7 ट्रेनों को चुनने का ऑप्शन दिया जाता है। विकल्प का ऑप्शन उन्हीं ट्रेनों में मिलता है जो बोर्डिंग स्टेशन से डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए 30 मिनट से लेकर 72 घंटे तक का समय लेती हैं। 

यह भी पढ़ें- मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी सौगात, 28 दिन का होगा रिचार्ज और 365 दिन के लिए फ्री मिलेगा Disney+Hotstar

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement