Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

Split AC इस वजह से गर्मी में हो रहे हैं ब्लास्ट, भूलकर भी आप न करें ये बड़ी गलती

भीषण गर्मी पड़ने की वजह से गर्मी का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि इस बीच एसी ब्लास्ट की भी कई खबरें सामने आई हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका एसी ठीक से काम करता रहे तो आपको इसके इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए आपको एसी ब्लास्ट के कुछ सबसे बड़े कारण बताते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 13, 2024 15:28 IST
Split Ac, Split AC Blast, Split AC News, Split AC Tips, Split AC Tips Tricks, AC Tips in Hindi, Spli- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी एयर कंडीशनर में ब्लास्ट हो जाता है।

AC Blast Prevention Tips: भीषण गर्मी ने कोहराम मचा रखा है। चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के थपेड़े की वजह से घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। तापमान इतना ऊपर पहुंच गया है कि अब कूलर भी बेकार से लगने लगे हैं। अब सिर्फ एयर कंडीशनर ही एक ऐसा उपाय है जो आपको गर्मी से बचा सकता है। हालांकि कुछ गर्मी से बचने के लिए एसी का इतना गलत इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे ये ब्लास्ट हो रहे हैं। अगर आपके घर में भी स्प्लिट एसी लगा है तो आपको इसे सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करना चाहिए। 

पिछले कुछ दिनों में स्प्लिट एसी के ब्लास्ट की कई सारे घटनाएं देखने को मिली हैं।  स्प्लिट एसी ब्लास्ट की कई सारी वजहें हो सकती हैं। लेकिन, कई बार हमारे गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से भी इसमें ब्लास्ट हो जाता है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताते हैं जिनसे स्प्लिट एसी में आग लग जाती है और यह ब्लास्ट हो जाते हैं। आपको भूलकर भी एसी चलाने के दौरान भूलकर भी गलती नहीं करनी है। 

Split AC ब्लास्ट का सबसे बड़ा कारण 

देशभर के अलग अलग हिस्सों में स्प्लिट एसी के ब्लास्ट की घटनाएं सामने आ रही है। स्प्लिट एसी ब्लास्ट के पीछे एक सबसे बड़ा कारण इसे गलत तरीके से इस्तेमाल करना है। स्प्लिट एसी के ब्लास्ट का सबसे बड़ा कारण इसका ओवर हीट करना है। गर्मी बढ़ने के साथ ही एसी का इस्तेमाल भी जमकर किया जा रहा है। कुछ लोग तो इसे लगातार कई घंटे तक चला रहा हैं। लगातार एसी ऑन रहने से कंप्रेसर में अधिक जोर पड़ता है और ओवर हीटिंग की वजह से इसमें आग या फिर ब्लास्ट हो जाता है। 

अगर आप चाहते हैं कि आपका एसी ठीक से काम करता रहे और इसमें ब्लास्ट जैसी घटना न हो तो आपको 2-3 घंटे से ज्यादा लगातार एसी नहीं चलाना चाहिए। 

स्प्लिट एसी ब्लास्ट का दूसरा कारण

  1. कई बार लोगों को पता नहीं चल पाता और रेफ्रिजरेंट गैस लीक होती रहती है। रेफ्रिजरेंट गैस लीक होने से कूलिंग तो प्रभावित होती ही है साथ में यह एसी ब्लास्ट का भी कारण बन जाता है। 
  2. अगर आपके घर का वोल्टेज बार बार बढ़ता और घटता है तो इससे भी एसी पर बुरा असर पड़ता है। लगातार ऐसा होने पर इससे कंप्रेसर पर असर पड़ता है और इससे ब्लास्ट हो सकता है। 

यह भी पढ़ें- Elon Musk ने X पर किया बड़ा बदलाव, पोस्ट पर आने वाले लाइक्स अब रहेंगे प्राइवेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement