Thursday, March 28, 2024
Advertisement

किचन के लिए बढ़िया फ्रिज लेने की चल रही है प्लानिंग, तो कुछ जरूरी बातों का रखें ध्यान

फ्रिज हमारे लिए बेहद आवश्यकता वाला गैजेट है, जोकि गर्मियों सर्दियों दोनों में ही बेहतरी से काम आता है। ऐसे में अगर आप गर्मियों में किचन के लिए बेहतर फ्रिज की तलाश कर रहें हैं, तो आपको यह बातें जरूर जान लेनी चाहिये।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 24, 2023 21:15 IST
Kitchen Fridge buying tips- India TV Hindi
Image Source : CANVA किचन के लिए खरीदना है फ्रिज, तो इन बातों का रखें ध्यान

Kitchen Fridge Buying Tips: गर्मियों ने भारत में दस्तक दे दी है, अब ऐसे में फ्रिज, एसी, कूलर का उपयोग बढ़ने वाला है। दूसरी ओर फ्रिज हमारे लिए बेहद आवश्यकता वाला गैजेट है, जोकि गर्मियों और सर्दियों दोनों में बेहतरी से काम आता है। वहीं दौर बढ़ने के साथ ही फ्रिज में नयी-नयी टेक्नोलॉजी का प्रयोग यूजर्स की जरूरतों के अनुसार किया गया है, ऐसे में फ्रिज में कई तरह की वैरायटी देखने को मिल जाती हैं। अगर आप इन गर्मियों में किचन के लिये फ्रिज लेने की तैयारी कर रहें हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, आज हम उसी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

ऐसे फ्रिज हैं बाजार में उपलब्ध

बता दें कि मौजूदा समय में बाजार में फ्रिज की कई वैरायटी मौजूद हैं, जहां आवश्यकता के अनुसार इन फ्रिज को बनाया गया है। बात करें अगर बाजार में उपलब्ध फ्रिज वैरायटी की तो सिंगल डोर फ्रिज, डबल डोर, वार्डरोब लुक रेफ्रिजरेटर, बॉटम फ्रीजर आदि इस समय मौजूद हैं। 

स्पेस के अनुसार करें किचन के लिए फ्रिज का चुनाव

बता दें कि अगर हम किचन के लिए फ्रिज खरीदने जा रहे हैं तो हमें किचन में उपलब्ध स्पेस के बारे में जरूर सोचना चाहिए, इसके बाद ही किचन के लिए फ्रिज का चुनाव करना चाहिए। वहीं आप किचन के लिए ऐसा फ्रिज लें जो अंदर आ जाये और सेट भी आराम से हो जाए, इज़के साथ ही उसे खोलने और बंद करने में परेशानी भी न हो। दूसरी ओर बाजार में छोटे घरों के लिए कॉम्पेक्ट डिजाइन मल्टी फ्रीजर भी उपलब्ध है, ऐसे में जगह कम होने पर इन्हें तरजीह दें। 

बिजली खपत का भी रखें ध्यान

बता दें कि गर्मी हो या सर्दी फ्रिज 24 घंटे चलता है, ऐसे में बिजली की खपत भी यह अधिक करते हैं। मौजूदा समय में बाजार में एनर्जी सेविंग मॉडल काफी ज्यादा मौजूद है, ऐसा में जब आप किचन के लिए फ्रिज खरीदे तो इस बात का भी बेहतरी से ध्यान दें। वहीं फ्रिज की स्टार रेटिंग देखकर ही उसे खरीदे, जहां 5 स्टार रेटिंग वाला फ्रिज आपके लिए बेहतर रहेगा।

स्टाइल और डिजाइन का भी रखें ध्यान

बाजार में जब आप फ्रिज खरीदने जायेंगे तो आपको बेहतरीन स्टाइल और डिजाइन वाले फ्रिज देखने को मिलेंगे। वहीं किचन को बेहतरीन लुक देने के लिए अपनी पसंद के अनुसार फ्रिज का चुनाव करें। इसके साथ ही हम सबकी आवश्यकता भी अलग अलग होती है क्योंकि किसी का परिवार बड़ा होता है तो किसी का छोटा। ऐसे में अपनी आवश्यकता के अनुसार ही फ्रिज का चुनाव करें, अगर आपके घर में कम लोग हैं तो एक सिंगल डोर फ्रिज से ही काम चल जाएगा, क्योंकि उतनी ही कम चीजें फ्रिज में रखनी पड़ेगी। इसके साथ ही अगर ज्यादा लोग हैं तो डबल डोर की विभिन्न वैरायटी को भी चुन सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement