Friday, May 17, 2024
Advertisement

Smartphone में कर लें ये सेटिंग्स, नहीं तो जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

Smartphone यूजर्स कुछ बातों का ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से वो बड़ी परेशानी में आ जाते हैं। स्मार्टफोन में अगर आपने कुछ जरूरी सेटिंग्स कर लेते हैं, तो आप ऑनलाइन स्कैम, बैंकिंग फ्रॉड और डेटा चोरी से खुद को बचा सकते हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 10, 2024 6:28 IST
Smartphone Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Smartphone Tips

Smartphone हमारे लिए जरूरत बन गया है। स्मार्टफोन के जरिए हम अपने कई काम कर सकते हैं। ऑनलाइन बिल पेमेंट करने से लेकर फोन रिचार्ज, UPI पेमेंट आदि करने के लिए हम अपने स्मार्टफोन पर निर्भर रहते हैं। स्मार्टफोन और डिजिटल पेमेंट सर्विस के आने के बाद से हमें बैंक जाने की जरूरत नहीं होती है। हम अपने बैंकिंग ऐप्स को फोन में ही रखते हैं और अपने ट्रांजैक्शन आदि को ट्रैक करते हैं। हालांकि, ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स कुछ बातों का ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

बढ़ रहे ऑनलाइन स्कैम और बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए हम अपने स्मार्टफोन में कुछ बेसिक सेटिंग्स कर सकते हैं, जिसकी वजह से आपका पर्सनल डेटा और बैंकिंग डिटेल्स चोरी होने से बचा सकते हैं। आइए, जानते हैं स्मार्टफोन के इन जरूरी सेटिंग्स के बारे में...

फोन Set up करते समय रखें ये ध्यान

अगर, आपने अभी-अभी नया स्मार्टफोन खरीदा है या फिर खरीदने वाले हैं, तो फोन सेट-अप करते समय किसी भी ब्लॉटवेयर को अपने फोन में इंस्टॉल न करें। कई ब्रांड्स अपने फोन के साथ प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स देते हैं, जिनके पास आपके फोन के माइक्रोफोन से लेकर गैलरी और कैमरे आदि का एक्सेस होता है। ये थर्ड पार्टी ऐप्स आपके फोन से डेटा चोरी कर सकते हैं। ऐसे में अपना फोन सेटअप करते समय इन्हें इंस्टॉल न करें। अगर, गलती से इंस्टॉल कर भी लिया है, तो इन्हें आप तुरंत अनइंस्टॉल कर दें।

थर्ड पार्टी ऐप करें Not Allowed

कभी भी अपने फोन में किसी थर्ड पार्टी लिंक या APK के जरिए ऐप इंस्टॉल न करें। ऐसा करने से आपके फोन का एक्सेस उन ऐप्स को हो सकता है। गूगल ने अपने Android ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक प्ले प्रोटेक्ट सर्विस शुरू की है, जिसकी वजह से आप प्ले स्टोर से केवल वेरिफाइड ऐप्स ही डाउनलोड कर पाएंगे। थर्ड पार्टी ऐप्स को फोन में इंस्टॉल होने से रोकने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाएं और Install Unknown Apps सर्च करें। इसके बाद ऐप्स को इंस्टॉल करने वाले सभी सोर्स को Not Allowed कर दें।

Smartphone Tips

Image Source : FILE
Smartphone Tips

Play Protect करें ऑन

इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद Security & Privacy सेक्शन में जाना होगा। यहां आपको App Security वाला ऑप्शन मिलेगा। उस पर टैप करके आप Play Protect की सेटिंग्स को ऑन कर दें।

App Permission का रखें ध्यान

अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल ऐप्स को क्या परमिशन देना है और क्या नहीं? इसका ध्यान जरूर रखें। कुछ ऐप को छोड़कर, किसी भी ऐप को माइक्रोफोन, कैमरा, फाइल्स आदि का एक्सेस न दें। ऐसा करने से आपकी निजी जानकारियों के चोरी होने का खतरा कम रहता है।

Phone Update

गूगल अपने Android ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए समय-समय पर सिक्योरिटी अपडेट जारी करता है। ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन को लेटेस्ट अपडेट के साथ अप-टू-डेट रखना होगा। ऐसा करने से आप अपने फोन को सिक्योर कर सकेंगे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement