Sunday, April 28, 2024
  1. Hindi News
  2. विषय

amarnath yatra News in Hindi

मौसम में सुधार के साथ ही एक बार फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, घाटी में बाढ़ की चेतावनी

राष्ट्रीय | Jun 30, 2018, 03:18 PM IST

जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही भारी बारिश और खराब मौसम के चलते रोक दीृ गई अमरनाथ यात्रा एक बार फिर शुरू हो गई है...

मानसून तय समय से 17 दिन पहले पूरे देश में पहुंच, बारिश के बाद भूस्खलन, अमरनाथ यात्रा भी प्रभावित

राष्ट्रीय | Jun 30, 2018, 08:33 AM IST

मानसून तय समय से 17 दिन पहले ही पूरे देश में पहुंच गया है। मानसून पश्चिमी राजस्थान में स्थित देश की आखिरी सीमा चौकी श्रीगंगानगर में भी पहुंच गया है। श्रीगंगानगर में मानसून सामान्यत: 15 जुलाई को पहुंचना था।

कई राज्यों में बारिश, दो-तीन दिनों में पूरे देश में पहुंच जाएगा मॉनसून

राष्ट्रीय | Jun 29, 2018, 09:30 AM IST

मॉनसून आने के साथ ही उत्तराखंड में चार धाम यात्रा और जम्मू में अमरनाथ यात्रा पर थोड़ी मुश्किल आ सकती है। इसकी वजह है कि मौसम विभाग ने उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा रोकी गई, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे बारिश की संभावना जताई

राष्ट्रीय | Jun 28, 2018, 07:27 AM IST

अधिकारियों ने बताया कि कुल 2,995 श्रद्धालु 107 वाहनों और चार मोटरसाइकिलों में अनंतनाग में नुनवान-पहलगाम तथा गंदेरबल जिलों में बालटाल के आधार शिविर के लिए रवाना हुए।

आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन ने किया ऐलान, अमरनाथ यात्री हमारे मेहमान, डरने की जरूरत नहीं

राष्ट्रीय | Jun 26, 2018, 11:11 PM IST

ऑडियो में सुनाई दे रही आवाज आतंकवादी समूह के कमांडर रियाज नाइकू की बताई जा रही है। हालांकि इस ऑडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं हो सकी है...

अमरनाथ तीर्थयात्री हमले में लश्कर का हाथ, अब तक 3 आतंकी गिरफ्तार

राष्ट्रीय | Aug 06, 2017, 06:08 PM IST

जम्मू कश्मीर पुलिस ने आज कहा कि उसके विशेष जांच दल (SIT) ने 10 जुलाई को अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर हुए हमले के कथित षड्यंत्रकर्ता तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) मुनीर खान ने यहां मीडिया से कहा कि इन लोगों ने हमला करने वा

1,180 यात्रियों का नया जत्था अमरनाथ यात्रा पर रवाना

राष्ट्रीय | Jul 22, 2017, 01:33 PM IST

जम्मू से शनिवार को अमरनाथ यात्रा के लिए 1,180 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था रवाना हुआ। एक अधिकारी ने कहा, "तड़के 3.40 बजे कड़ी सुरक्षा में 43 वाहनों के काफिले में भगवती नगर यात्री निवास से 1,180 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था कश्मीर घाटी रवाना हो गया

अमरनाथ यात्रा के दौरान अबतक 48 तीर्थयात्रियों की हुई मौत

राष्ट्रीय | Jul 19, 2017, 06:00 PM IST

अमरनाथ यात्रा से लौटने के दौरान मध्यप्रदेश के एक श्रद्दालु की मौत हो गई। इसके साथ ही इस साल अमरनाथ यात्रा में मरनेवाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़कर 48 हो गई है।

3,603 श्रद्धालुओं का एक नया जत्था अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना

राष्ट्रीय | Jul 16, 2017, 12:17 PM IST

अमरनाथ यात्रा के लिए 3,603 श्रद्धालुओं का एक नया जत्था रविवार को जम्मू से घाटी रवाना हुआ।

जम्मू से अमरनाथ के लिए निकला 3,398 श्रद्धालुओं का 16वां जत्था

राष्ट्रीय | Jul 15, 2017, 03:47 PM IST

कड़ी सुरक्षा के बीच 3,398 श्रद्धालुओं का 16वां जत्था दक्षिण कश्मीर में भगवान शिव की पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए जम्मू से निकल गया। यह गुफा 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

हमले के बावजूद अमरनाथ यात्रा पूरे उत्साह के साथ जारी

राष्ट्रीय | Jul 14, 2017, 12:35 PM IST

एक अन्य अधिकारी ने बताया, "सोमवार रात हुए आतंकवादी हमले के बाद तीर्थयात्रियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है।" अधिकारियों ने सुरक्षा कड़ी करते हुए सुनिश्चित किया है कि किसी भी तीर्थयात्री वाहन को बिना सुरक्षा के राजमार्ग से न गुरजने दिया जाए।

'अमरनाथ आतंकी हमले की निंदा कश्मीरियत के जिंदा होने का सबूत'

राष्ट्रीय | Jul 13, 2017, 12:03 PM IST

आतंकवादियों ने सोमवार को जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर अनंतनाग जिले के खानबल इलाके में अमरनाथ यात्रियों की बस पर गोलियों की बौछार कर दी थी, जिसमें सात यात्रियों की मौत हो गई और 19 अन्य घायल हो गए।

अमरनाथ यात्रा के लिए 3,500 तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना

राष्ट्रीय | Jul 13, 2017, 10:14 AM IST

रामबन जिले के पंथाल सेक्टर में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन से बुधवार को जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद कर दिया गया। हालांकि, बुधवार शाम को राजमार्ग पर यातायात बहाल कर दिया गया। तीर्थयात्रियों से भरे सभी वाहनों को शाम 3.30 बजे से पहले घाटी में प्रवेश कर

शिवसेना ने गौरक्षकों की दी नसीहत कहा, सलीम से सिख लें

राष्ट्रीय | Jul 12, 2017, 07:18 PM IST

: शिव सेना ने आज एक बयान में कहा कि देश में गौरक्षा के लिए काम कर रहे गौरक्षकों को अमरनाथ आतंकी हमलें में अपनी जान पर खेलकर लोगों की जान बचाने वाले ड्राइवर सलीम से कुछ सिखना चाहिए।

अमरनाथ यात्रा जारी रहेगी: जितेंद्र सिंह

राष्ट्रीय | Jul 12, 2017, 02:36 PM IST

उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए जम्मू एवं कश्मीर के लोगों की सराहना की और कहा कि 'पूरा देश कश्मीर के साथ है।' उन्होंने कहा, "यात्रा जारी रहेगी। श्रद्धालुओं की सलामती और सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।"

आतंकवादी हमले के बाद भी अमरनाथ यात्रा जारी

राष्ट्रीय | Jul 12, 2017, 01:10 PM IST

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर अनंतनाग जिले के खानबाल इलाके में सोमवार रात को हुए आतंकवादी हमले सात श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि 19 अन्य घायल हो गए।

अमरनाथ हमला : गुजरात लाया गया श्रद्धालुओं का शव, सीएम ने बस ड्राइवर की तारीफ की

राष्ट्रीय | Jul 11, 2017, 08:11 PM IST

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकवादी हमले में मारे गए अमरनाथ यात्रियों के शव मंगलवार को गुजरात लाए गए। शवों के साथ विमान जब गुजरात पहुंचा, उस समय मुख्यमंत्री रुपानी हवाई अड्डे पर मौजूद थे।

अमरनाथ हमला: गुजरात का मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख देने का ऐलान

राष्ट्रीय | Jul 11, 2017, 03:02 PM IST

इस हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ऐसे कायरतापूर्ण हमलों और घृणा के नापाक मंसूबों के आगे झुकनेवाला नहीं है। उन्होंने कहा कि उन्होंने राज्य के राज्यपाल एन एन वोहरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात की और हरसंभव मदद का आासन दिया।

अमरनाथ यात्रियों पर हुआ हमला अस्वीकार्य सुरक्षा चूक है: राहुल

राजनीति | Jul 11, 2017, 12:14 PM IST

सरकार पर निशाना साधते हुये कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि हमला, सरकार और सुरक्षा बलों की ओर से एक गंभीर सुरक्षा चूक का मामला है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में आतंकवादियों ने जिस बस पर हमला कर सात तीर्थयात्रियों की हत्या की है

अमरनाथ यात्रा हमला: कश्मीर में हालात की समीक्षा के लिए राजनाथ ने बैठक बुलाई

राष्ट्रीय | Jul 11, 2017, 11:11 AM IST

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के हालात, अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा का जायजा लिया जाएगा और भविष्य में इस तरह के हमलों को रोकने के उपायों पर चर्चा की जाएगी। गृह राज्यमंत्री हंसराज अहिर के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय केन्द्रीय दल जम