Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ब्लैक ड्रेस और आधुनिक हथियारों के साथ अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर फैले यूपी ATS के जवान, देखें Video

यूपी सरकार ने साल 2007 में एंटी-टेरर स्क्वाड की स्थापना की थी। इस बल का स्थापना का मकसद राज्य में आतंकी गतिविधियों से निपटने का था। इन जवानों को अब अयोध्या के सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: January 18, 2024 9:37 IST
अयोध्या में यूपी ATS के जवान।- India TV Hindi
Image Source : X (@IAMWARD0G) अयोध्या में यूपी ATS के जवान।

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर तैयारियां जोर-शोर से जारी है। 22 जनवरी की तारीख को मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके साथ ही करोड़ों भक्तों के सैकड़ों साल का इंतजार खत्म हो जाएगा। 22 तारीख को अयोध्या में पीएम मोदी समेत देशभर के तमाम दिग्गज नेता, अभिनेता, उद्योगपति, खिलाड़ी और साधु संत पहुंचने वाले हैं। इसे लेकर यूपी एंटी-टेररिस्ट स्क्वाड (ATS) के जवान चप्पे-चप्पे पर फैले हुए हैं। 

360-डिग्री सुरक्षा कवरेज

राम मंदिर के उद्घाटन से पहले ही अयोध्या को फुलप्रूफ सुरक्षा घेरे से मजबूत किया जा रहा है। यूपी पुलिस शहर में 360-डिग्री सुरक्षा कवरेज देने की तैयारी कर रही है। शहर की सुरक्षा के लिए AI पर आधारित ड्रोन भी तैनात किए गए हैं। एंटी-टेररिस्ट स्क्वाड (ATS) के जवान बाइक आदि पर सवार होकर भी शहर की पहरेदारी कर रहे हैं। 

जानें यूपी एटीएस के बारे में

जानकारी के मुताबिक, यूपी सरकार ने साल 2007 में  एंटी-टेरर स्क्वाड की स्थापना की थी। इस बल का स्थापना का मकसद राज्य में आतंकी गतिविधियों से निपटने का था। ATS यूपी पुलिस की स्पेशल यूनिट की तरह काम करता है और इसका मुख्यालय राजधानी लखनऊ में स्थित है। आतंकी गतिविधियों की आशंका, VVIP मूवमेंट या कई बार अपराधी-माफिया पर कार्रवाई के लिए यूपी एटीएस की सहायता ली जाती है। 

कैसे मिलती है ट्रेनिंग?

जानकारी के मुताबिक, यूपी पुलिस के जवानों का टेस्ट लेकर उन्हें एटीएस की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। ट्रेनिंग में इन जवानों को मार्शल आर्ट्स,  आधुनिक हथियार चलाना, उबड़-खाबड़ जमीन पर कूदना, टारगेट शूटिंग आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग में ये चीजें भी सिखाईं जाती हैं कि अगर जवान के पास हथियार न हो और उसपर हमला हो तो कैसे निबटा जाए। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement