Monday, April 29, 2024
Advertisement

30 साल बाद ज्ञानवापी में भी हुए दर्शन, महाशिवरात्रि पर 'व्यास जी तहखाने' में हजारों भक्त लगा रहे हाजिरी

महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ की मंगला आरती के बाद कपाट भक्तों के लिए खुल गए हैं। अब करीब 41 घण्टे तक लगातार विश्वनाथ के दर्शन होते रहेंगे। मंदिर प्रशासन ने भक्तो की सुविधा के लिए प्रवेश के लिए 5 द्वार बनाए हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: March 08, 2024 10:38 IST
kashi vishwanath temple- India TV Hindi
Image Source : PTI काशी विश्वनाथ मंदिर

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री काशी विश्वनाथ धाम में मंगला आरती के बाद से ही लाखो की संख्या में भक्त काशी विश्वनाथ के जलाभिषेक कर झांकी दर्शन कर रहे हैं। मन्दिर प्रशासन के मुताबिक सुबह 9 बजे तक 388006 लोगों ने दर्शन कर लिया था। आज महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्त बाबा के दर्शन कर रहे हैं वहीं, दूसरी ओर बड़ी संख्या में भक्त ज्ञानवापी के नीचे व्यास तहखाने में भी दर्शन के लिए उमड़ पड़े हैं। इन्ही भक्तों में आज ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस की सभी वादिनी महिलाएं, वकील और समर्थक भी दर्शन पूजन के लिए मंदिर पहुंचे हैं।

ज्ञानवापी में देव विग्रह के झांकी दर्शन

बता दें कि तीन दशक बाद शिवभक्तों के लिए ऐसा मौका आया है जब भक्त ज्ञानवापी में देव विग्रह का झांकी दर्शन कर रहे हैं। जिस गेट के एग्जिट पॉइंट के रास्ते में ज्ञानवापी है वहां भक्त तहखाने में भी दर्शन कर रहे हैं। मंदिर दर्शन के बाद ज्ञानवापी के जुड़ी वादी महिलाओं ने ज्ञानवापी में कैद आदिविश्वेश्वर की मुक्ति के लिए बाबा विश्वनाथ से प्रार्थना की वहीं, व्यास जी के तहखाने में झांकी दर्शन कर तहखाने की परिक्रमा भी की।

सुबह 9 बजे तक 3 लाख से ज्यादा भक्त कर चुके जलाभिषेक

दरसअल, महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ की मंगला आरती के बाद कपाट भक्तों के लिए खुल गए हैं। अब करीब 41 घण्टे तक लगातार विश्वनाथ के दर्शन होते रहेंगे। मंदिर प्रशासन ने भक्तो की सुविधा के लिए प्रवेश के लिए 5 द्वार बनाए हैं। जो भक्त जिस द्वार से प्रवेश करेगा उसे बाहर भी उसी द्वार से निकाला जा रहा है। इस बार वाराणसी की महाशिवरात्रि इस लिए भी खास हो गई है कि जो भक्त बाबा विश्वनाथ के दर्शन कर रहे हैं, परिसर से बाहर आते समय ज्ञानवापी कर व्यास तहखाने में मौजूद प्रतिमाओं का भी झांकी दर्शन कर रहे हैं। सुबह 9 बजे तक मन्दिर प्रशासन के दिए हुए आंकड़े के मुताबिक 388006 भक्त बाबा के जलाभिषेक कर चुके थे।

कड़ी सुरक्षा के बीच मंदिर पहुंचीं श्रृंगार गौरी केस की वादिनी महिलाएं

महाशिवरात्रि के पर्व पर ज्ञानवापी के श्रृंगार गौरी केस की वादिनी महिलाओं और अधिवक्ता सहित ज्ञानवापी केस से जुड़े समर्थक भी बाबा विश्वनाथ और व्यास तहखाने के दर्शन के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मंदिर पहुंचे। वादी महिलाओ ने मीडिया से बात करते हुए बताया, आज सुबह हम सभी महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए आए हैं। आज आने के पीछे मुख्य उद्देश्य है कि जो मुकदमा हम न्यायालय में आदिविश्वेश्वर और श्रृंगार गौरी के मुक्ति के लिए लड़ रहे है उस मुकदमे में बाबा विश्वनाथ हमें जीत दिलाए। ज्ञानवापी के वजूखाने में कैद हमारे आदिविश्वेश्वर जल्दी मुक्त हो, इसी कामना के साथ आज हम सभी ने बाबा विश्वनाथ, व्यास तहखाने में स्थापित देवताओं के अलावा श्रृंगार गौरी का दर्शन पूजन किया और व्यास तहखाने की परिक्रमा भी की।

जर्जर स्थिति में है व्यास जी का तहखाना

वादी महिलाओ ने आज जुम्मा होने कर कारण मुस्लिम पक्ष से यह अपील भी की कि व्यास जी तहखाना जर्जर स्तिथि में है और उसके मरम्मत के लिए न्यायालय के आदेश का इंतजार है ऐसे में आज मुस्लिम ज्ञानवापी में नमाज अदा करने के लिए सीमित संख्या में आए ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे। क्योंकि व्यास तहखाने में न्यायालय के आदेश पर पुजारी तैनात है और भीड़ अधिक होने के कारण बीते 15 फरवरी को पत्थर का बड़ा हिस्सा गिर गया था।

(रिपोर्ट- अश्विनी त्रिपाठी)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement