Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

यूपी: मथुरा-वृदांवन में श्रद्धालुओं के लिए शुरू हुई हेलिकॉप्टर सेवा, परिक्रमा के दौरान मिलेगा फायदा

यूपी के मथुरा-वृदांवन में श्रद्धालुओं के लिए हेलिकॉप्टर सेवा शुरू हुई है। श्रद्धालुओं को हेलिकॉप्टर से गोवर्धन और मथुरा की हवाई परिक्रमा की सुविधा मिलेगी। ये हेलिकॉप्टर गोवर्धन-मथुरा-वृंदावन-आगरा के बीच चलेगा।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: December 25, 2023 20:39 IST
Mathura Vridanvan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गोवर्धन में पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने इस हेलिकॉप्टर सेवा का शुभारंभ किया

मथुरा: यूपी के मथुरा-वृदांवन में हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। वह मथुरा और वृदांवन में राधा-कृष्ण के प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करते हैं। इस दौरान कई बार उन्हें भीड़ की वजह से जाम का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन अब श्रद्धालुओं को हवाई सेवा की सुविधा मिलेगी, जिससे वह अपनी यात्रा को बिना किसी बाधा के पूरा कर सकेंगे।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल गिरिराज जी की परिक्रमा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेलिकॉप्टर सेवा शुरू की गई है। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। गोवर्धन में पर्यटन  और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने इस हेलिकॉप्टर सेवा का शुभारंभ किया है। श्रद्धालुओं को हेलिकॉप्टर से गोवर्धन और मथुरा की हवाई परिक्रमा की सुविधा मिलेगी। बता दें कि यूपी में धार्मिक स्थलों पर पहली बार हवाई दर्शन व परिक्रमा की शुरुआत मथुरा से की गई है। 

हेलिपोर्ट/ हेलिकॉप्टर की सेवा का काम उत्तर प्रदेश बृज तीर्थ विकास परिषद द्वारा किया गया है। मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि आज गोवर्धन में 8 सीटर हेलिकॉप्टर सेवा की शुरुआत हुई है। ये हेलिकॉप्टर गोवर्धन-मथुरा-वृंदावन-आगरा के बीच चलेगा और फिर भगवान श्रीकृष्ण के इस पवित्र स्थल को चित्रकूट, अयोध्या, काशी और चार धाम की यात्रा से जोड़ा जाएगा।

आज बटेश्वर से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर हवाई यात्रा का शुभारंभ सीएम योगी द्वारा किया गया है। गोवर्धन को केंद्र और प्रदेश की सरकार द्वारा हेलिकॉप्टर यात्रा से जोड़ा गया है। इसका और भी विस्तार करने की योजना है। उत्तरांचल से लेकर पश्चिमांचल तक हेलिकॉप्टर यात्रा शुरू की जाएगी। हेलिकॉप्टर संचालित कंपनी के एमडी मनीष कुमार ने बताया कि गोवर्धन भारत का पहला ऐसा हेलिपोर्ट होगा, जहां श्रद्धालु हेलिकॉप्टर से तीर्थयात्रा कर सकेंगे।

(रिपोर्ट: मथुरा से मोहन श्याम शर्मा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement