Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UP News: अमेठी में भी आठ रेलवे स्टेशनों के बदलेंगे नाम क्या? स्मृति ईरानी ने गृहमंत्री-रेलमंत्री को लिखा खत

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने के लिए गृहमंत्री अमित शाह और रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखा है। रेलवे स्टेशनों के साथ ही एयरपोर्ट का नाम बदलने की भी मांग की गई है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: October 21, 2023 6:53 IST
union minister smriti irani- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO स्मृति ईरानी ने अमेठी के 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की मांग की

उत्तर प्रदेश के कई रेलवे स्टेशनों के पहले भी नाम बदले जा चुके हैं। हाल में प्रतापगढ़ के कई रेलवे स्टेशनों का नाम बदले गए हैं और इसके बाद अब अमेठी में भी आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की मांग तेज हो गई है। नाम बदलने को लेकर केंद्रीय मंत्री और सांसद स्मृति ईरानी ने गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को इस संबंध में पत्र लिखा है। स्मृति ईरानी ने अपने पत्र में अमेठी के मिश्रौली, जायस, बनी कासिमपुर हॉल्ट और फुरसतगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग की है और इसके साथ ही पत्र में फुर्सतगंज एयरपोर्ट का नाम भी बदलने की मांग की गई है।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही प्रतापगढ़ सांसद संगमलाल गुप्ता के पत्र लिखने पर जिले के तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए थे, जिसके बाद अब केन्द्रीय मंत्री और अमेठी से वर्तमान सांसद स्मृति ईरानी ने गृह मंत्री और रेल मंत्री को पत्र लिखकर जिले के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की मांग की है। गृहमंत्री और रेलमंत्री को लिखे इस पत्र के अलावा स्मृति ईरानी ने उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी एक पत्र लिखा है, जिसमें जिले के एयरपोर्ट का नाम बदलने की मांग की गई है।

इन रेलवे स्टेशनों के बदले जाएंगे नाम

नाम बदलने वाले रेलवे स्टेशनों में मिस्रौली रेलवे स्टेशन का नाम कालिकन धाम, बनी रेलवे स्टेशन का नाम स्वामी परमहंस धाम, जायस रेलवे स्टेशन का गुरु गोरक्षनाथ, कासिमपुर हाल्ट का नाम कवि जायसी के नाम पर जायस सिटी, फुरसतगंज रेलवे स्टेशन का नाम तपेश्वर धाम, निहालगढ़ को बिजली पासी या वीरांगना ऊदा देवी पासी, अकबरगंज रेलवे स्टेशन का अहोरवा भवानी धाम, वरिसगंज रेलवे स्टेशन का नाम अमर शहीद भाले सुल्तानी करने की मांग की गई है।

 एयरपोर्ट का भी बदलेगा नाम

अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखकर फुरसतगंज एयरपोर्ट का नाम बदलकर गुरु गोरखनाथ या राना बेनीमाधव एयरपोर्ट करने की मांग की है। स्मृति ईरानी से पहले युवा कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता प्रांजल तिवारी ने भी रेल मंत्री को पत्र लिखकर मिश्रौली रेलवे स्टेशन का नाम मां कालीकट धाम करने की मांग की थी।

ये भी पढ़ें:

विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार तय करने के लिए भाजपा की मैराथन बैठक, एमपी की सीटों पर नाम तय

सपा नेता अबु आजमी ने की फिलिस्तीन के समर्थन में बैठक, कहा- जैसे हिंदुओं के लिए राम मंदिर, वैसे हमारे लिए अल अक्सा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement