Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सात लाख माचिस की तीलियों से बनाया Eiffel Tower, एक गलती की वजह से गिनीज बुक ने नाम दर्ज करने से किया इनकार

शख्स ने 8 साल तक मेहनत इस उम्मीद से की ताकी उसकी मेहनत का फल उसे गिनीज बुक में नाम दर्ज होने के रूप में मिलेगा लेकिन उसकी एक गलती ने उसकी मेहनत पर पानी फेर दिया और गिनीज बुक ने उसे रिकॉर्ड मानने से इंकार कर दिया।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: February 11, 2024 17:29 IST
शख्स ने बनाया एफिल टॉवर।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA शख्स ने बनाया एफिल टॉवर।

फ्रांस में रहने वाले एक शख्स ने अपना सपना पूरा करने के लिए 8 सालों तक मेहनत की लेकिन उसके 8 साल के सपने को चकनाचूर होने में 8 मिनट का भी समय नहीं लगा। बता दें कि शख्स ने 8 साल मेहनत कर के 'एफिल टॉवर' बनाया था। शख्स चाहता था कि उसने जो एफिल टॉवर बनाया है उसके बदले उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो जाए। लेकिन उस शख्स की एक गलती की वजह से उसका सपना पूरा नहीं हो सका और गिनीज बुकने उसे रिकॉर्ड मानने से इंकार कर दिया।

माचिस की तीलियों से बनाया एफिल टॉवर

इस आदमी का नाम रिचर्ड प्लॉड है जिसने पूरे आठ साल तक माचिस की तीलियां जोड़-जोड़कर एफिल टॉवर बनाया। इस एफिल टॉवर की ऊंचाई 23.6 फीट है। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, शख्स ने इस काम के लिए 7 लाख से ज्यादा माचिसों को एक साथ जोड़ा लेकिन बुक ने इस मेहनत को रिकॉर्ड मानने से इंकार कर दिया। इसे लेकर प्लॉड ने एक पोस्ट भी शेयर किया। उनके इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि उनका सपना टूट गया। उन्होंने आगे लिखा कि गिनीज बुक ने बिना देखे ही अपना फैसला सुना दिया। गिनीज बुक ने उन्हें कहा कि माचिस वही होना चाहिए जो बाजार में उपलब्ध होती है। उन्हें इस तरह तोड़ा या बदला नहीं जा सकता कि वो माचिस जैसी दिखना ही बंद हो जाए। प्लॉड ने ये भी कहा कि ये उनके लिए बड़ी निराशा वाला पल है। प्लॉड ने इस एफिल टॉवर को बनाने के लिए सात लाख माचिस की तीलियों सहित 23 किलो ग्लू का भी इस्तेमाल किया। पिछले साल 27 दिसंबर को उनका ये एफिल टॉवर बन कर तैयार हुआ था।

इस एक गलती से चूक गया शख्स

ये एफिल टॉवर बनाते समय उन्हें लगा कि माचिस का सल्फर निकालते निकालते बहुत समय निकल जाएगा इसलिए उन्होंने एक मेन्युफेक्चरर से संपर्क किया और बिना सल्फर वाली माचिस बनाने के लिए कहा। उन्हें वैसी माचिस मिल भी गई। जिसमें आगे का जलने वाला हिस्सा नहीं था। यही गलती उनसे हो गई क्योंकि गिनीज बुक में साफ लिखा है कि माचिस को माचिस जैसा ही दिखना चाहिए। बता दें कि 6 लाख माचिस की तीलियों से एफिल टॉवर बनाने का रिकॉर्ड लेबनान के तौफीक दहर के नाम दर्ज है।

   

ये भी पढ़ें:

टूथपेस्ट पर लाल, हरे, नीले, काले निशान क्यों बनाए जाते हैं? इनका मतलब जानते हैं आप

स्कूटी की सीट पर खड़े होकर लड़का दिखा रहा था स्टंट, फिर जो हाल हुआ Video में आप खुद ही देख लीजिए

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement