Monday, April 29, 2024
Advertisement

MMS या इंटीमेट Video सोशल मीडिया पर हुआ लीक तो ऐसे होगा डिलीट, यहां करें शिकायत

हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपका प्राइवेट फोटो या MMS और इंटीमेट वीडियो किसी ने लीक या वायरल कर दिया है तो उसे हटाने के लिए क्या करना चाहिए।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: February 22, 2023 11:46 IST
प्राइवेट फोटो या MMS और इंटीमेट वीडियो लीक होने पर क्या करें।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA प्राइवेट फोटो या MMS और इंटीमेट वीडियो लीक होने पर क्या करें।

सोशल मीडिया के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी बहुत हैं। लोग आजकल सोशल साइटों पर फेक आईडी बनाकर लड़कियों और महिलाओं के प्राइवेट फोटो या वीडियो वायरल कर देते हैं। कुछ लोग ऐसा कर के ब्लैकमेल भी करते हैं। ऐसी घटनाएं दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। कभी-कभी लड़कियों के बॉयफ्रेंड ऐसी हरकतें कर देते हैं जिससे उनका जीवन मुश्किल हो जाता है। आज इन सबसे बचने के लिए IndiaTv.in आपको बताने जा रहा है कि अगर आपका  इंटीमेट या प्राइवेट फोटो और वीडियो किसी ने लीक या वायरल कर दिया है तो उसे हटाने के लिए क्या करना चाहिए।

जैसे ही आपको इस बात का पता चले कि आपका इंटीमेट फोटो या वीडियो वायरल हो गया है तो सबसे पहले आपको साइबर सेल में इसकी कंपलेन करनी चाहिए। आप इन मामलों पर अपनी शिकायत साइबर पुलिस से कर सकते हैं।

  • यदि आपका इंटीमेट वीडियो वायरल हो गया हो 
  • यदि आपका कोई विवादित बयान या सीक्रेट टॉक वायरल हो गया हो 
  • यदी किसी ने सोशल साइट पर फेक आईडी बनाकर आपका वीडियो वायरल कर दिया हो
  • यदि सोशल मीडिया पर आपका प्राइवेट फोटो और वीडियो वायरल हो गया हो

ऐसे करें कंपलेन

  • वायरल हुए आपत्तिजनक वीडियो का स्क्रीन शॉट या वीडियो का लिंक, यूआरएल साइबर सेल को देकर आप सीधे शिकायत कर सकते हैं।
  • यदि आपका केस पहले से ही IT एक्ट में दर्ज हो तो उसकी FIR कॉपी से भी आप साइबर सेल को अपनी शिकायत दे सकते हैं।
  • आप चाहे तो UP पुलिस की वेबसाइट पर भी कंपलेन कर सकते हैं लेकिन उसके बाद आपको साइबर सेल जाकर पूरी दानकारी देनी होगी।
  • https://uppolice.gov.in यूपी पुलिस की वेबसाइट और https://twitter.com/uppolice यूपी पुलिस का ट्विटर अकाउंट
  • आप यूपी पुलिस के Whats app नंबर 9454401003 पर भी कॉल कर सकते हैं।

ये है प्रोसेस और ऐसे होगा एक्शन

साइबर सेल के अधिकारी बताते हैं कि यूपी पुलिस और उच्च अधिकारियों के ईमेल, हेल्पलाइन नंबर या अन्य ग्रुप के माध्यमस से शिकायतकर्ता अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। या फिर आप ऑनलाइन कम्प्लेन दर्ज कराने के बाद साइबर सेल से संपर्क कर वीडियो का लिंक या यूआरएल कंटेंट टीम को देकर उस पर कार्रवाई कर सकते हैं। जिसके बाद साइबर सेल वीडियो या फोटो की पूरी तरह से जांच कर यह पता लगाती है कि वीडियो या फोटो कहां से जारी हुआ है। यदि यह किसी नंबर से ट्रेस होता है तो नंबर के खिलाफ पुलिस लीगल एक्शन लेगी। साइबर सेल फेसबुक और यूट्यूब के सर्वर को मेल कर आपत्तिजनक वीडियो को ब्लॉक करने के लिए आग्रह करता है। सोशल मीडिया साइट से वीडियो ब्लॉक करने की कंफर्मेंशन मेल आने के बाद उसे ब्‍लॉक किया जाता है।

व्हाट्सअप पर वायरल होने वाला वीडियो को डिलीट करना मुश्किल

सोशल मीडिया साइट जैसे Gmail, Facebook और Youtube पर वायरल हुआ वीडियो ब्लॉक या डिलीट किया जा सकता है।  लेकिन Whatsapp पर वायरल होने वाले वीडियो को हटाने में साइबर सेल को भी मुश्किल होती है। Facebook, Gmail और Youtube का मदर सर्वर भारत में है लेकिन Whatsapp का सर्वर भारत के बाहर है। Whatsapp के मदर सर्वर से वीडियो ब्लॉक करवाने के लिए साइबर सेल मेल कर सकता है लेकिन यह प्रक्रिया काफी लंबी और जटिल होती है और इन सबमें बहुत समय लग जाता है। परेशानी तब होती है जब वीडियो डिलीट होने से पहले डाउनलोड कर लिया गया हो। 

ये भी पढ़ें:

इस सब्जी की कीमत है 1 लाख रुपए किलो

Virat Kohli को लड़की ने सरेआम किया Kiss, फैंस ने अनुष्का से कर दी शिकायत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement