Friday, March 29, 2024
Advertisement

4 रुपए में लोग पाकिस्तान से भारत आ जाते थे, 1947 का पुराना रेलवे टिकट हो रहा वायरल

पाकिस्तान रेल लवर्स नाम के फेसबुक पेज से साल 1947 की एक रेलवे टिकट वायरल हो रही है। जब 4 रुपए में लोग पाकिस्तान से भारत तक का सफर कर लेते थे।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 25, 2023 20:17 IST
साल 1947 का पुराना रेलवे टिकट- India TV Hindi
Image Source : FACBOOK साल 1947 का पुराना रेलवे टिकट

आर्थिक बदहाली से गुजर रहा पाकिस्तान आज दाने-दाने को मोहताज है। हालत ये बन गए हैं कि लोग आटे की बोरी के लिए मारपीट पर उतर आए हैं। अभी कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान में लोगों को प्लास्टिक के बैग में LPG स्टोर करते देखा गया। हर रोज सोशल मीडिया पर वहां के कई वीडियो और पोस्ट वायरल होते रहते हैं। फिलहाल इस दौरान सोशल मीडिया पर रेलवे का एक पुराना टिकट वायरल हो रहा है जो कि पाकिस्तान से भारत तक के सफर का है। इस टिकट को आप देखेंगे तो कहेंगे कि उस वक्त रेलवे का किराया कितना सस्ता हुआ करता था। 

आजादी से ठीक एक महीने बाद का टिकट

यह पोस्ट पाकिस्तान रेल लवर्स नाम के फेसबुक पेज से किया गया है। किए गए पोस्ट के अनुसार यह टिकट आजादी से ठीक एक महीने के बाद का है। जैसा कि आप देख सकते हैं कि टिकट पर 17 सितंबर 1947 की तारीख पड़ी हुई है। टिकट में यह दिख रहा है कि यह टिकट 4 लोगों के लिए खरीदी गई है जिसका किराया 36 रुपए 9 आना है। इस हिसाब से एक व्यक्ति का किराया 4 रुपए हुआ। यह टिकट पाकिस्तान के रावलपिंडी से भारत के अमृतसर तक के लिए खरीदा गया है। जबकि रावलपिंडी से अमृतसर की दूरी पौने तीन सौ किलोमीटर से अधिक है। 

यूजर्स ने टिकट संभाल कर रखने वाले की तारीफ की

टिकट को देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आजादी के बाद हुए बंटवारे के समय बड़ी तदाद में लोग पाकिस्तान छोड़कर भारत आ गए थे तो यह टिकट उसी समय किसी परिवार ने खरीदा होगा। फिलहाल सोशल मीडिया पर यह पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है और यूजर्स इसे खूब धड़ल्ले से शेयर कर रहे हैं और इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देते नजर आ रहे हैं। कुछ यूजर्स का कहना है कि जिसने भी इस टिकट को आज तक संभालकर रखा है समझो उसने काफी किमती धरोहर को अपने पास संभालकर रखा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement