Friday, April 26, 2024
Advertisement

जानें, लॉकडाउन के बीच कहां लूटी जा रहीं शराब की दुकानें, ड्रग्स के लिए स्कूलों से कंप्यूटर चोरी

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानों में लूटपाट के साथ ही स्कूलों में तोड़फोड़ की घटनाएं बढ़ गई हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 14, 2020 11:30 IST
South Africa, South Africa Coronavirus, South Africa Lockdown, South Africa Lockdown Loot- India TV Hindi
Surge in loot from alcohol stores, vandalism of schools amid lockdown in South Africa | AP

जोहानिसबर्ग: दुनिया के कई देशों से लॉकडाउन के दौरान चोरी और लूटपाट की घटनाएं सामने आ रही हैं। इसी कड़ी में दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानों में लूटपाट के साथ ही स्कूलों में तोड़फोड़ की घटनाएं बढ़ गई हैं। इस मुल्क के बुनियादी शिक्षा मंत्री एंजी मोत्शेक्गा ने सोमवार को कहा कि वह 27 मार्च से शुरू कोविड-19 बंदी के बाद से 183 स्कूलों में तोड़फोड़ की घटना से ‘आतंकित’ हैं। 

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या को बढ़ने से रोकने की कोशिशों के तहत साउथ अफ्रीका में बंदी की अवधि 2 हफ्ते और बढ़ाकर अप्रैल अंत तक कर दी गई है। उपद्रवियों ने स्कूलों से कंप्यूटर जैसे बहुमूल्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चोरी कर लिए। आम तौर पर इन्हें बेचकर नशीली दवाएं और शराब खरीदी जाती है। मोत्शेक्गा ने कहा, ‘यह बेहद दुखद है कि हमारे समाज के आपराधिक तत्व अपने ही बच्चों की अवसंरचना (स्कूलों को) इस तरह बेखौफ होकर बर्बाद कर सकते हैं।’

मोत्शेक्गा ने कहा, ‘मैं पुलिस मंत्री के साथ लगातार संपर्क में हूं और देश के खुफिया बलों की मदद से हम प्रत्येक अपराधी की तत्काल गिरफ्तारी और उस पर मुकदमा चलाने के लिए साक्ष्यों पर काम कर रहे हैं।’ स्कूलों में तोड़-फोड़ के अलावा बंद के नियमों के चलते बंद की गई शराब की दुकानों से लूट की अभूतपूर्व घटनाएं हो रही हैं। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में बीते कुछ सालों में अपराधों में काफी बढ़ोत्तरी हुई है और कुछ इलाके तो बुरी तरह बदनाम हो गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement