Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

तुर्की में केबल कार हादसे में हवा में लटके 174 लोगों की मुश्किल में फंसी जान, मदद में लगाए गए 10 हेलीकॉप्टर

तुर्की में शुक्रवार को 174 लोग केबल कार हादसे की वजह से एक ऊंचे पर्वत पर हवा में लटक गए। इससे सभी की जान खतरे में पड़ गई। बाद में उन्हें 10 हेलीकॉप्टर की मदद से रेस्क्यू किया गया। हालांकि इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 7 लोग घायल हो गए।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 14, 2024 13:44 IST
तुर्की केबल कार हादसे में फंसे लोगों को रेस्क्यू करती टीम।- India TV Hindi
Image Source : AP तुर्की केबल कार हादसे में फंसे लोगों को रेस्क्यू करती टीम।

इस्तांबुलः तुर्की में एक पर्वत के ऊपर केबल कार हादसा होने से उसमें 174 लोगों की जान मुश्किल में फंस गई। काफी देर तक सभी लोग हवा में ही लटके रहे। सूचना मिलते ही तुर्की के अधिकारियों मे हड़कंप मच गया। हेलीकॉप्टर और ऊंची क्रेन की मदद से शनिवार को हवा में लटके लोगों को सुरक्षित नीचे उतार लिया गया। बता दें कि बीते शुक्रवार को इस केबल कार की एक ट्रॉली खंभे से टकराकर खुल गई थी, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। वहीं 7 अन्य घायल हो गये थे।

गृहमंत्री अली यरलिकाया ने शनिवार दोपहर ‘एक्स’ पर इस बचाव अभियान के सफलतापूर्वक पूरा होने की घोषणा की। अधिकारियों ने बताया कि इस बचाव कार्य में 607 तलाश एवं बचावकर्मियों तथा 10 हेलीकॉप्टर लगाए गए थे। उनके अनुसार, तुर्किये की आपात कार्रवाई एजेंसी एएफएडी, तटरक्षक बल की टीम, अग्निशमन दल एवं देश के विभिन्न हिस्सों से पर्वतीय बचाव दल भी इस कार्य में शामिल थे। शुक्रवार को अंतालया शहर के बाहर ट्यूनेकटेपे केबल कार में शाम लगभग साढ़े पांच बजे यह हादसा हुआ था।

10 हेलीकॉप्टर की मदद से किया गया रेस्क्यू

केबल कार में लोगों को 10 हेलीकॉप्टर की मदद से रेस्क्यू किया गया। कई घंटे तक बचाव अभियान चलाने के बाद हवा में लटके लोगों को नीचे उतारा गया। समाचार एजेंसी ‘अनादोलु’ की खबर के अनुसार इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले व्यक्ति की पहचान तुर्किये के 54 वर्षीय नागरिक के रूप में की है। खबर के अनुसार घायलों में छह तुर्किये और एक किर्गीज नागरिक शामिल हैं। इनमें दो बच्चे भी शामिल हैं। उन्हें तटरक्षक बल के हेलीकॉप्टरों के जरिये बचाया गया। (एपी) 

यह भी पढ़ें

हॉर्मुज जलडमरूमध्य के पास जिस इजरायली जहाज को ईरान ने किया है जब्त, उसमें 17 भारतीय होने पर विदेश मंत्रालय ने उठाया ये कदम

इजरायल-ईरान में भीषण जंग छिड़ने की आशंका पर UN का बड़ा बयान, कहा-"दुनिया अब एक और युद्ध बर्दाश्त नहीं कर सकती"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement