Friday, April 26, 2024
Advertisement

VIDEO: ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी फटने से मचा हड़कंप, तेजी से बह रहा लावा, उठा धुंए का गुबार, एयरपोर्ट-हाईवे बंद

Guatemala Volcano Erupts: ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी विस्फोट हो गया है। जिसके बाद उससे लावा निकलने लगा और आसमान लाल रंग का हो गया। इसके बाद अधिकारियों को एयरपोर्ट और हाईवे बंद करने पड़े हैं।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 12, 2022 14:26 IST
ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी फटा- India TV Hindi
Image Source : PEXELS ग्वाटेमाला में ज्वालामुखी फटा

सेंट्रल अफ्रीका के देश ग्वाटेमाला में रविवार को एक बार फिर ज्वालामुखी फट गया है। जिसके बाद उससे लावा निकलने लगा और आसमान में काफी ऊंचाई तक धुंए का गुबार उठा। जिसके बाद अधिकारियों को देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट और प्रमुख हाईवे को बंद करना पड़ा है। जिस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है, उसे फुएगो कहा जाता है। जो स्पेनिश शब्द है, जिसका मतलब आग होता है। शनिवार से रविवार तक रात भर गड़गड़ाहट के साथ, पिघली हुई चट्टान अपनी ढलानों से रिसती रही और राख आसमान में दो किलोमीटर (एक मील से अधिक) उड़ती देखी गई। 

हवा राख को 35 किलोमीटर (22 मील) दूर ग्वाटेमाला सिटी की ओर ले गई। इसके साथ ही धुंए की वजह से आसमान काला हो गया था। राजधानी के छह किलोमीटर दक्षिण में ला ऑरोरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सुबह के समय अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया। ये जानकारी सिविल एरोनॉटिक्स के जनरल डायरेक्टोरेट ने एक बयान में कही है। उन्होंने यह भी कहा कि राख रनवे तक पहुंच गई है। एविएशन से जुड़े सूत्रों ने कहा कि कम से कम दो आने वाली फ्लाइट को डायवर्ट किया गया है। हवाओं की दिशा में परिवर्तन हुआ है और ज्वालामुखी की राख दूर-दूर तक फैल गई है।     

प्रमुख सड़क को किया गया बंद

हाईवे पुलिस के प्रवक्ता कार्लोस एक्विनो ने बताया कि इसके साथ ही एहतियात के तौर पर दक्षिणी और केंद्रीय ग्वाटेमाला को आपस में जोड़ने वाली सड़क को भी बंद कर दिया गया। ज्वालामुखी की गतिविधि थमने के बाद इसे रविवार दोपहर फिर से खोल दिया गया था। ज्वालामुखी देश की पूर्व राजधानी और सबसे बड़े पर्यटक आकर्षण एंटीगुआ से लगभग 16 किलोमीटर दूर स्थित है। फुएगो औसतन हर चार से पांच साल में फटता है। साल 2018 में एक विस्फोट में लावा की नदियां किनारों पर बहीं, जिसने सैन मिगुएल लॉस लोट्स के गांव को तबाह कर दिया। इसमें 215 लोगों की मौत हो गई थी और करीब इतने ही लोग लापता हुए।

बारीकी से की जा रही है निगरानी

नागरिक सुरक्षा प्रवक्ता रोडोल्फो गार्सिया ने कहा कि अधिकारी नवीनतम विस्फोट की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और अभी तक लोगों को निकाला नहीं गया है। अलोटेनैंगो के एक अन्य निवासी जोस सुल ने कहा, "2018 में जो हुआ, उसके बाद अब अधिकारी अधिक सतर्क और सक्रिय हैं।" स्थानीय लोगों ने शनिवार की रात ज्लावामुखी से अचानक लावा निकलते देखा था, जिससे आसमान लाल हो गया। 28 साल के किसान ने कहा कि "यहां के लोगों को इसका अनुभव है और वह इसे सामान्य ही मानते हैं।" 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement