Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया पर बड़े साइबर हमले की आशंका, 1 करोड़ से अधिक लोगों की इंटरनेट और फोन समेत आपात सेवाएं बाधित

ऑस्ट्रेलिया में अचानक 1 करोड़ से अधिक लोगों की फोन, बैंकिंग और इंटरनेट सेवाएं बाधित होने से हाहाकार मच गया है। ऑस्ट्रेलिया की मुख्य सेवा प्रदाता कंपनी के अनुसार यह हैकिंग या साइबर हमले का परिणाम है, क्योंकि सभी ज्ञात व अज्ञात परिकल्पनाओं पर उसके इंजीनियर काम कर चुके हैं, मगर इसे ठीक नहीं किया जा सका है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 08, 2023 12:04 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

ऑस्ट्रेलिया में अचानक 1 करोड़ से अधिक लोगों की इंटरनेट और फोन सेवाएं बाधित होने से हाहाकार मच गया है। किसी का भी फोन और इंटरनेट काम नहीं कर रहा है। इससे लोग एक दूसरे से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। बैंकिंग और अन्य ऑनलाइन सेवाएं भी बाधित हो गई हैं। ऑस्ट्रेलियाई कंपनी के मुख्य कार्यकारी केली बायर रोज़मारिन ने राष्ट्रीय प्रसारक एबीसी को बताया कि फोन और इंटरनेट सवाएं बंद होने का ऐसा "कोई संकेत नहीं" था। सबकुछ अचानक हुआ है। यह रुकावट हैकिंग या साइबर हमले का परिणाम है। 

देश की सबसे बड़ी संचार कंपनियों में से एक में अज्ञात रुकावट के बाद बुधवार को 10 मिलियन से अधिक आस्ट्रेलियाई लोग इंटरनेट और फोन सेवाओं से कट गए। ऑप्टस ने कहा कि वह आउटेज का पता लगाने और उसे ठीक करने के लिए संघर्ष किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम और आपातकालीन फोनलाइन सेवाएं भी बाधित हो गईं हैं। केली बायर रोज़मारिन ने कहा, "हमारी टीम अभी भी हर संभव रास्ते पर काम कर रही है। हमारे पास कई परिकल्पनाएं थीं और अब तक हमने जिन सभी का परीक्षण किया है और नई कार्रवाइयां की हैं उनमें से प्रत्येक से मूल समस्या का समाधान नहीं हुआ है।" ऐसे में ये हैकिंग या साइबर अटैक का परिणाम लग रही है। 

सरकार ने दिया ये बयान

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कहा कि मोबाइल फोन, लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड इंटरनेट समेत सभी आपातकालीन सेवाएं प्रभावित हैं। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी और सिंगटेल की सहायक कंपनी ऑप्टस ने कहा कि उसे स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 4:05 बजे बिजली गुल होने का पता चला, लेकिन सात घंटे से अधिक समय बाद भी व्यापक समस्याएं नेटवर्क को परेशान कर रही हैं। दर्जनों अस्पताल फ़ोन कॉल प्राप्त करने में असमर्थ हैं और ऑप्टस नेटवर्क पर लैंडलाइन फ़ोन आपातकालीन सेवाओं पर रिंग नहीं कर पा रहे। न्यू साउथ वेल्स राज्य में ज़ाहर हॉटलाइन ने भी सेवाएं प्रभावित होने की बात कही है। इसके साथ हगी मेलबोर्न शहर में "संचार ठप" होने से ट्रेन सेवाएं भी ठप हो गई हैं। इसके कारण भीड़-भाड़ वाले समय में अफरा-तफरी मच गई है। 

ऑप्टस कंपनी के प्रवक्ता ने पहले एक बयान में कहा, "हमारी टीमें जल्द से जल्द सेवाएं बहाल करने के लिए काम कर रही हैं।" "ऑप्टस ग्राहकों से ईमानदारी से माफी मांगता है।" ऑस्ट्रेलियाई संचार मंत्री मिशेल रोलैंड ने कहा कि ऑप्टस आउटेज कंपनी के नेटवर्क के "मौलिक" हिस्से में "गहरी गलती" को इस घटना की वजह बताया है।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन के बाद अब रूस और जॉर्जिया में बढ़ा तनाव, बॉर्डर पर रूसी सैनिकों ने कर दी एक नागरिक की हत्या

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम ने पीएम मोदी पर जताया बड़ा भरोसा, इजरायल-हमास युद्ध रोकवाने के लिए की ये अपील

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement