Saturday, April 27, 2024
Advertisement

न्यूजीलैंड की महिला सांसद करती थी चोरी, पकड़ी गई तो दिया इस्तीफा, बताया क्यों करती थी ऐसा

न्यूजीलैंड की एक महिला सांसद ऐसी हैं, जिन्हें अजीब सी लत लग गई। वे दुकानों और स्टोर्स से चोरी किया करती थीं। इस दौरान वे पकड़ी गईं। पकड़े जाने पर उन्होंने बताया कि वे चोरी जैसा काम क्यों करती थी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: January 17, 2024 16:46 IST
गोलरिज घारमन- India TV Hindi
Image Source : FILE गोलरिज घारमन

New Zealand News: न्यूजीलैंड में एक अजब गजब मामला सामने आया है। आमतौर पर अनपढ़, क्रिमिनल या आर्थिक रूप से परेशान व्यक्ति चोरी जैसा काम करता है। लेकिन यदि कोई सांसद जैसा जनप्रतिनिधि चोरी करने लगे, तो कितना आश्चर्य होगा। न्यूजीलैंड से ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां सांसद वो भी महिला सांसद पर दुकान और शॉपिंग मॉल से चोरी करने का आरोप है। इस सांसद का नाम गोलरिज घारमन है, जिन्होंने चोरी करने की बात खुद स्वीकार कर ली है और सांसद के पद से इस्तीफा भी दे दिया। उन्होंने बताया कि वे चोरी जैसा काम क्यों करती थी?

गोलरिज न्यूजीलैंड की पहली सांसद हैं, जो कि शरणार्थी रही हैं। उन्हें 2017 में देश की पहली शरणार्थी सांसद के तौर पर शपथ दिलाई गई थी। चोरी के आरोप में पकड़े जाने पर गोलरिज ने कहा- 'काम के तनाव ने मुझे परेशान कर दिया और जो कुछ हुआ यह उसी तनाव का नतीजा है। हालांकि, मैं मानती हूं कि मैंने अपने लोगों की नीचा दिखाया है। इसके लिए माफी मांगती हूं।' 

स्टोर्स से चुराई ड्रेस, पुलिस को मिले वीडियो फुटेज

गोलरिज पर ऑकलैंड और वेलिंगटन के स्टोर्स से ड्रेस चोरी के आरोप हैं। पुलिस ने इन स्टोर्स के वीडियो फुटेज हासिल कर लिए हैं। अब गोलरिज के खिलाफ जांच भी शुरू हो चुकी है। न्यूजीलैंड की ग्रीन पार्टी की महिला एमपी गोलरिज घरमन ने इस्तीफा दे दिया है। ईरानी मूल की गोलरिज ने बुटीक से कपड़े और हैंडबैग चोरी के कम से कम तीन आरोप लगने और इसकी सीसीटीवी फुटेज सामने आने के बाद पद से रिजाइन कर दिया। 

'तनाव के कारण चरित्र के विपरीत चोरी का काम किया'

घरमन ने कहा, मेरे काम से संबंधित तनाव की वजह से मेरा मानसिक स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। इसने मुझे उन तरीकों से काम करने के लिए प्रेरित किया है, जो पूरी तरह से मेरे चरित्र से परे हैं। मैं अपने किए के लिए कोई बहाना नहीं बना रहीं हूं लेकिन मैं चीजों को रखना चाहती हूं। लोगों को अपने चुने हुए प्रतिनिधियों से जिस तरह के बर्ताव की उम्मीद होती है, जो मैंने नहीं किया। मेरे मानसिक स्वास्थ्य के लिए यही अच्छा होगा कि मैं संसद सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दूं और अपनी रिकवरी पर ध्यान केंद्रित करूं। गोलरिज पर लगे चोरी के आरोपों की पुलिस जांच कर रही है।

संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार वकील रहीं थी घरमन

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार वकील रही घरमन ने 2017 में न्यूजीलैंड की सरकार का हिस्सा बनकर इतिहास रचा था। वो न्यूजीलैंड की पहली ऐसी महिला थीं, जो शरणार्थी के रूप में आई थीं और उन्होंने पार्टी का न्याय विभाग संभाला था। घरमन जब छोटी थीं, तो उनका परिवार ईरान से भागकर न्यूजीलैंड आया था। 42 साल की घरमन के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया देते हुए ग्रीन पार्टी के नेता जेम्स शॉ ने कहा को घरमन को संसद के लिए चुने जाने के दिन से ही लगातार यौन हिंसा, शारीरिक हिंसा, मौत की धमकियां मिल रही थीं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement