Friday, April 26, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया में एक घातक 'कैप्सूल' गायब होने से हाहाकार, बड़ी बीमारी का खतरा, अलर्ट जारी

यह कैप्सूल इतना खतरनाक है कि छूते ही कैंसर घातक बीमारी होने का खतरा है। यहां तक कि मौत भी हो सकती है। क्योंकि इस कैप्सूल में रेडियोएक्टिव पदार्थ भरा हुआ है। इसे लेकर सुरक्षाबल और रिसर्च की टीम गहन तलाशी में जुटी हुई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: January 28, 2023 20:45 IST
यह कैप्सूल सिक्के के बराबर, लेकिन है काफी घातक।- India TV Hindi
Image Source : TWITTER यह कैप्सूल सिक्के के बराबर, लेकिन है काफी घातक।

छोटा सा सिक्के के आकार का कैप्सूल भला क्या परेशानी फैला सकता है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में एक छोटा सा सिक्के के आकार जितना 'कैप्सूल' देश के लिए परेशानी का सबब बन गया है। दरअसल, यह कैप्सूल गायब हो गया है, जिससे ऑस्ट्रेलिया में हाहाकार मच गया है। यह कैप्सूल इतना खतरनाक है कि छूते ही कैंसर घातक बीमारी होने का खतरा है। क्योंकि इस कैप्सूल में रेडियोएक्टिव पदार्थ भरा हुआ है। इसे लेकर सुरक्षाबल और रिसर्च की टीम गहन तलाशी में जुटी हुई है।

ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी इलाके में एक छोटे से कैप्सूल के गायब होने के बाद सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। इस छोटे ‘रेडियोएक्टिव कैप्सूल’ अंदर रेडियोएक्टिव सीज़ियम-137 पदार्थ भरा हुआ है। वैसे तो इसका यूज सामान्यत: उत्खनन के काम में किया जाता है, लेकिन यह इतना घातक है कि इसे छूने मात्र से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।  

10 से 16 जनवरी के बीच गायब हु​आ था कैप्सूल

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की डिफेंस फोर्स और शोध करने वाली टीम इसे गहनता से सभी जगह ढूंढ रही है। दरअसल, हुआ यह कि इसी महीने यानी 10 से 16 जनवरी के बीच ट्रक से खनन साइट पर ले जाते समय न्यूमैन शहर और पर्थ सिटी के बीच ये कैप्सूल कहीं गिर गया था। आस्ट्रेलिया की सरकार को इस बात की डर है कि यह कैप्सूल किसी कॉमन मैन के हाथ नहीं लग जाए।

1400 किलोमीटर के दायरे में ढूंढा जा रहा घातक कैप्सूल

पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में न्यूमैन की एक माइन में रेडियोधर्मी ‘कैप्सूल’ ले जाने के दौरान कहीं गिर गया। दिक्कत यह है कि इन दोनों शहरों के बीच की डिस्टेंस 1400 किलोमीटर है। इतनी बड़ी दूरी के बीच यह कैप्सूल ढूंढना आसान नहीं है। हालांकि फिर भी इसे ढूंढने की पूरी कोशिश की जा रही है।  यह कैप्सूल इतना घातक है कि सरकार को एडवाइजरी तक जारी करनी पड़ गई है। लोगों से साफ कहा गया है कि इस तरह का कैप्सूल कहीं भी दिखे तो उसे कतई नहीं छुएं और इत्तला करें। क्योंकि इसे छूने मात्र से गंभीर बीमारी हो सकती है, यहां तक मौत भी हो सकती है। 

कश्मीर भूल जाओ, भारत से मित्रता करो, कंगाल पाकिस्तान को इन ताकतवर मुस्लिम देशों ने दी नसीहत

हवा में टकरा गए थे वायुसेना के दोनों एयरक्राफ्ट? रक्षा विभाग ने कही ये बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement