Saturday, May 18, 2024
Advertisement

खूनी संघर्ष के बीच सूडान में ईद के मद्देनजर लिया यह बड़ा फैसला, अब तक हो चुकी हैं 300 से ज्यादा मौतें

सैन्य संघर्ष के बीच शुक्रवार 21 अप्रैल से मानवीय आधार पर 72 घंटे के सीजफायर का ऐलान कर दिया गया है। ये फैसला ईद के वजह से लिया गया।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: April 21, 2023 15:10 IST
खूनी संघर्ष के बीच सूडान में ईद के मद्देनजर लिया यह बड़ा फैसला, अब तक हो चुकी हैं 300 से ज्यादा मौतें- India TV Hindi
Image Source : FILE खूनी संघर्ष के बीच सूडान में ईद के मद्देनजर लिया यह बड़ा फैसला, अब तक हो चुकी हैं 300 से ज्यादा मौतें

Sudan: सूडान में सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के बीच चल रहे सैन्य संघर्ष ने खतरनाक रूप ले लिया है। यहां फंसे भारतीयों को लेकर भारतीय विदेश मंत्री भी चिंतित हैं। उन्होंने इसके लिए अमेरिका और अन्य देशों से भी चर्चा की है। इस हिंसा में अब तक 300 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, वहीं 2000 से ज्यादा लोग गंभीर घायल हुए हैं। यह हिंसा 15 अप्रैल को शुरू हुई थी। सैन्य संघर्ष के बीच शुक्रवार 21 अप्रैल से मानवीय आधार पर 72 घंटे के सीजफायर का ऐलान कर दिया गया है। ये फैसला ईद की वजह से लिया गया।

सूडान की राजधानी खार्तूम दोनों सेना की तरफ से हो रहे भारी बमबारी और गोलीबारी से हिल चुकी है। हालांकि, 3 दिन के सीजफायर को लेकर अब तक देश की रेगुलर आर्मी के तरफ से कोई भी टिप्पणी नहीं की गई। सूडान के आर्मी प्रमुख जनरल अब्देल फतह अल.बुरहान ने सेना के फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक पूर्व रिकॉर्डेड भाषण में संघर्ष विराम का जिक्र नहीं किया है।

सेना और रैपिड एक्शन फोर्स में है सैन्य संघर्ष

सूडान के अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि हमारे बीच चल रही लड़ाई के बीच ईद का पर्व आ रहा है। इस दौरान नागरिकों को पर्व मनाने के लिए और अपने परिवार वालों को बधाई देने का मौका देना चाहिए। रैपिड एक्शन फोर्स और सेना के बीच लड़ाई शनिवार को शुरू हो गई थी। सूडान में दो साल के बाद तख्तापलट हुआ है। इसके बाद अपनी पकड़ बनाने के लिए सेना और रेगुलर आर्मी के बीच लड़ाई अपने चरम सीमा पर पहुंच चुकी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement