Friday, March 29, 2024
Advertisement

चीन में पहली बार कोरोना के कारण मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया, दिसंबर अंत में वुहान में आया था पहला मामला

भारत में, कोविड-19 से अबतक 111 लोगों की मौत हो चुकी और यहां संक्रमित लोगों की कुल संख्या 4281 है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: April 07, 2020 11:10 IST
first time in China no single death due to corona- India TV Hindi
first time in China no single death due to corona

बीजिंग। चीन में मंगलवार को पहली बार ऐसा हुआ कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन ने जनवरी से इस संबंध में आंकड़े प्रकाशित करने आरंभ किए थे। इसके बाद से पहली बार ऐसा हुआ है, जब इस घातक वायरस से किसी की मौत नहीं हुई है। हालांकि चीनी भूभाग में मार्च से संक्रमण के मामलों में कमी आई है लेकिन देश में विदेशों से आ रहे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि विदेशों से करीब 1,000 संक्रमित लोग चीन में आए हैं। इससे पहले सोमवार को चीन ने कहा था कि कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला वुहान में दिसंबर अंत में सामने आया था। तब इसे अज्ञात वजह से होने वाले निमोनिया के तौर पर लिया गया। इस संक्रमण के पैदा होने के बाद से अबतक चीन में इस बीमारी से 3331 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां संक्रमित लोगों की संख्‍या 81,708 है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि सोमवार को मौत का कोई मामला सामने नहीं आया। चीन में कोरोना वायरस के मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा 3,331 है। घातक वायरस से दो माह से जंग लड़ रहे चीन के लिए यह ऐतिहासिक दिन है क्योंकि देश में रविवार तक कोरोना वायरस के चलते लोगों की मौत हो रही थी खासकर वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में। आयोग ने बताया कि चीनी भूभाग पर सोमवार तक कुल 81,740 लोग संक्रमित थे जिनमें अब भी इलाज करा रहे 1,242 मरीज, ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी पाने वाले 77,167 मरीज और बीमारी के कारण मरने वाले 3,331 लोग शामिल हैं।

इसने बताया कि जहां सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के घरेलू स्तर पर फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया वहीं विदेशों से संक्रमित होकर आए 32 नये मामलों से इनकी संख्या 983 हो गई है। सोमवार को ही चीनी भूभाग पर कुल 30 ऐसे मामले सामने आए जिनमें संक्रमण की पुष्टि तो हुई है लेकिन कोविड-19 के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। पिछले हफ्ते, चीन ने इस तरह के मामलों की पहली बार जानकारी देनी शुरू की थी जब ऐसे लोगों के बीमारी फैलाने की आशंका को लेकर चिंता बढ़ने लगी थी। आयोग ने बताया कि ऐसे 1,033 मामले अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं जिनमें 275 लोग विदेश से आए हैं। सोमवार तक हांग कांग में चार मौत समेत 914 मामले, मकाओ में 44 मामले और ताइवान में पांच मौत समेत 373 मामले सामने आए।

30 दिसंबर को वुहान नगर पालिका के स्‍वास्‍थ विभाग ने एक तत्‍काल अधिसूचना जारी कर अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी चिकित्‍सा संस्‍थानों को आदेश दिया था कि वह अज्ञात वजह से होने वाले निमोनिया से संक्रमित मरीजों का उचित ढंग से उपचार करें। जानलेवा कोविड-19 तेजी से पूरी दुनिया में फैल चुका है और जॉन हॉप्‍किंस यूनिवर्सिटी के डाटा के मुताबिक इससे 180 देशों में 70,500 लोगों की मौत हो चुकी है और 13 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। भारत में, कोविड-19 से अबतक 111 लोगों की मौत हो चुकी और यहां संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या 4281 है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement